विज्ञापन
Story ProgressBack

Bharat Biotech के को-फाउंडर डॉ. कृष्ण इल्ला को जॉन्स हॉपकिन्स ने डीन मेडल से किया सम्मानित

डॉ. कृष्ण इल्ला ने कहा, "मैं इस मेडल को भारत की वैज्ञानिक उत्कृष्टता की वैश्विक मान्यता के रूप में स्वीकार करता हूं. इस मेडल को मैं अपने देश को समर्पित करता हूं, जिसने विज्ञान और अनुसंधान व विकास को आगे बढ़ाकर उल्लेखनीय सफलता हासिल की है.

Read Time: 3 mins
Bharat Biotech के को-फाउंडर डॉ. कृष्ण इल्ला को जॉन्स हॉपकिन्स ने डीन मेडल से किया सम्मानित
नई दिल्ली:

भारत बायोटेक (Bharat Biotech) के सह-संस्थापक और एग्जिक्यूटिव चेयरमैन डॉ. कृष्ण इल्ला (Dr Krishna Ella) को जॉन्स हॉपकिन्स ब्लूमबर्ग स्कूल के सबसे बड़े सम्मान डीन मेडल (Dean's Medal) से सम्मानित किया गया है. डॉ. इल्ला को उनके असाधरण नेतृत्व, दृष्टिकोण और सार्वजनिक स्वास्थ्य क्षेत्र में सुधार में योगदान के लिए ये सम्मान मिला है. बाल्टीमोर, मैरीलैंड में 22 मई 2024 को हुए ब्लूमबर्ग स्कूल के दीक्षांत समारोह में  डीन एलेन जे मैकेंजी ने उन्हें ये मेडल पहनाया. भारत बायोटेक ने देश में कोरोना के लिए कोवैक्सीन बनाई थी.

हॉपकिन्स स्कूल के बयान में कहा गया, "जॉन हॉपकिंस ब्लूमबर्ग स्कूल वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य पर केंद्रित स्वदेशी और सुरक्षित कोरोना वैक्सीन विकसित करने के लिए डॉ. इल्ला के काम को स्वीकार करता है." डीन मेडल हॉपकिन्स स्कूल का सर्वोच्च सम्मान है, जो उत्कृष्ट सार्वजनिक स्वास्थ्य शोधकर्ताओं और चिकित्सकों को दिया जाता है.

भारत बायोटेक की कोरोना रोधी नेजल वैक्सीन हुई लॉन्‍च, जानिए- कितनी है कीमत

इस दौरान डॉ. कृष्ण इल्ला ने कहा, "मैं इस मेडल को भारत की वैज्ञानिक उत्कृष्टता की वैश्विक मान्यता के रूप में स्वीकार करता हूं. इस मेडल को मैं अपने देश को समर्पित करता हूं, जिसने विज्ञान और अनुसंधान व विकास को आगे बढ़ाकर उल्लेखनीय सफलता हासिल की है. मैं हमारी वैज्ञानिकों की टीम का शुक्रिया अदा करता हूं. ये जनता के प्रति हमारी मजबूत प्रतिबद्धता का नतीजा है."

डॉ. कृष्ण इल्ला ने कई अन्य उपलब्धियों के अलावा विज्ञान, अनुसंधान और इनोवेशन में भारत की नीतियों को आकार दिया है. उनकी कोशिशों की बदौलत ही कोरोना के टीके कोवैक्सीन और मोनोक्लोनल एंटीबॉडी के विकास को संभव बनाया जा सका. इससे अनगिनत लोगों की जान बचाई जा सकी.

भारत में बनी पहली कोविड नेजल वैक्सीन 26 जनवरी को होगी लॉन्च, इतने रुपये है कीमत

डॉ. कृष्णा इल्ला का पूरा नाम डॉ. कृष्ण मूर्ति इल्ला है. उनका जन्म साल 1969 में तमिलनाडु के तिरुत्तनी में हुआ था. उन्होंने एग्रीकल्चर साइंसेज में ग्रेजुएशन किया फिर यूनिवर्सिटी ऑफ हवाई से एमएस की डिग्री ली. इसके बाद उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ विसकॉन्सिन मेडिसन से पीएचडी पूरी की. कुछ साल तक अमेरिका की एक मेडिकल यूनिवर्सिटी में काम भी किया.

अमेरिका से भारत लौटने के बाद उन्होंने भारत बायोटेक की स्थापना की. भारत बायोटेक के पास 140 दवाओं का ग्लोबल पेटेंट्स है. भारत बायोटेक ने प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रिसर्च एंड डेवलपमेंट क्षेत्र में करीब 20 करोड़ डॉलर निवेश किया है.

हमारी वैक्सीन का कोई साइड इफेक्ट नहीं : AstraZeneca पर सवाल उठने के बाद Covaxin बनाने वाली कंपनी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आगरा : सिर्फ 15 सेकेंड में एक करोड़ पार, व्‍यापारी को बातों में लगाकर चोरी की वारदात को दिया अंजाम
Bharat Biotech के को-फाउंडर डॉ. कृष्ण इल्ला को जॉन्स हॉपकिन्स ने डीन मेडल से किया सम्मानित
राम-नामी कर्ज से लव-कुश तक.. पढ़िए शत्रुघ्न सिन्हा परिवार की 'रामायण' वाली कहानी
Next Article
राम-नामी कर्ज से लव-कुश तक.. पढ़िए शत्रुघ्न सिन्हा परिवार की 'रामायण' वाली कहानी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;