कैटालिन कारिको और ड्रू वीसमैन को मिला चिकित्सा का नोबेल, इनकी खोज से कोविड वैक्सीन बनाना हुआ आसान

Nobel Prize 2023: इस साल कैटालिन कारिको और ड्रू वीसमैन को चिकित्सा का नोबेल दिया गया. इन्हें न्यूक्लियोसाइड बेस संशोधनों से संबंधित उनकी खोजों के लिए यह सम्मान दिया गया. इस खोज की वजह से कोरोना वायरस (Covid-19) के खिलाफ प्रभावी MRNA टीकों के विकास में मदद मिली. नोबेल समिति के सचिव थॉमस पर्लमैन ने कोरोलिंस्का संस्थान में विजेता की घोषणा की.

कैटालिन कारिको और ड्रू वीसमैन को मिला चिकित्सा का नोबेल, इनकी खोज से कोविड वैक्सीन बनाना हुआ आसान

ओस्लो:

चिकित्सा के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize 2023) के साथ ही नोबेल पुरस्कारों की घोषणा की शुरुआत हो गई है. आज फिजियोलॉजी या मेडिसिन क्षेत्र (Medicine Nobel 2023) के लिए इस सम्मान के विजेताओं के नाम का ऐलान किया गया. इस साल कैटालिन कारिको (Katalin Kariko) और ड्रू वीसमैन (Drew Weissman ) को चिकित्सा का नोबेल दिया गया. इन्हें न्यूक्लियोसाइड बेस संशोधनों से संबंधित उनकी खोजों के लिए यह सम्मान दिया गया. इस खोज की वजह से कोरोना वायरस (Covid-19) के खिलाफ प्रभावी mRNA टीकों के विकास में मदद मिली. इसे फाइजर, बायो एन टेक और मॉडर्ना ने बनाया था.

कोरोना महामारी से पहले यह तकनीक एक्सपेरिमेंटल फेज में थी, लेकिन अब इसे वैक्सीन के रूप में दुनिया भर के लाखों लोगों को दे दिया गया है. इसी mRNA तकनीक पर अब अन्य बीमारियों और यहां तक ​​कि कैंसर के लिए भी रिसर्च किया जा रहा है.

नोबेल समिति के सचिव थॉमस पर्लमैन ने कोरोलिंस्का संस्थान में विजेता की घोषणा की. नोबेल पुरस्कार समिति ने इस पुरस्कार की घोषणा करते हुए कहा,. "आधुनिक समय में मानव स्वास्थ्य के लिए सबसे बड़े खतरों में से एक के दौरान दोनों पुरस्कार विजेताओं ने वैक्सीन डेवलप करने की अभूतपूर्व दर में योगदान दिया."

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार डॉ. कारिको और वीसमैन की मुलाकात 1990 के दशक की शुरुआत में हुई थी जब वे अमेरिका में पेंसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी में एक साथ काम कर रहे थे.

अब मंगलवार को भौतिकी, बुधवार को रसायन विज्ञान और गुरुवार को साहित्य के क्षेत्र में दिए जाने वाले नोबेल पुरस्कार विजेता के नाम की घोषणा होगी. इसके अलावा नोबेल शांति पुरस्कार की घोषणा शुक्रवार को और अर्थशास्त्र के क्षेत्र में इस पुरस्कार के विजेता की घोषणा 9 अक्टूबर को की जाएगी.

बता दें कि नोबेल पुरस्कार में 11 मिलियन स्वीडिश क्रोनर यानी लगभग 8 करोड़ रुपये का कैश प्राइज दिया जाएगा. यह राशि 10 दिसंबर को विजेताओं को दी जाएगी. इस साल अलग-अलग क्षेत्रों में नोबेल प्राइज के लिए 351 उम्मीदवार हैं. 1901 में जब नोबेल प्राइज की शुरुआत हुई थी, तब से 2023 तक मेडिसिन की फील्ड में 227 लोगों को इससे सम्मानित किया जा चुका है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com