Nobel Prize 2023: आज होगी नोबेल शांति पुरस्कार विजेताओं की घोषणा, जानिए किसे मिल सकता है नोबेल फीस प्राइज  

Nobel Peace Prize 2023: अब तक चिकित्सा, रसायन विज्ञान, भौतिकी और साहित्य क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार विजेताओं की घोषणा कर दी गई है. आज नोबेल शांति पुरस्कार के विजेता की घोषणा का दिन है. इस साल नोबेल शांति पुरस्कार के लिए 351 उम्मीदवार हैं, जिनमें से 259 व्यक्ति और 92 संगठन हैं. 

Nobel Prize 2023: आज होगी नोबेल शांति पुरस्कार विजेताओं की घोषणा, जानिए किसे मिल सकता है नोबेल फीस प्राइज  

Nobel Prize 2023: आज होगी नोबेल शांति पुरस्कार विजेताओं की घोषणा

नई दिल्ली:

Nobel Peace Prize 2023:नोबेल पुरस्कारों के विजताओं की घोषणा 2 अक्टूबर से शुरू कर दी गई है. सोमवार को मेडिकल के क्षेत्र में विजेता की घोषणा करके नोबेल पुरस्कार का आगाज कर दिया गया है. आज 6 अक्टूबर है और आज नोबेल शांति पुरस्कार (Nobel Peace Prize 2023) के विजेता की घोषणा का दिन है. शाम तक नोबेल शांति पुरस्कार विजेता के नाम सामने आ जाएंगे. इस साल नोबेल शांति पुरस्कार के लिए 351 उम्मीदवार हैं, जिनमें से 259 व्यक्ति और 92 संगठन हैं. 351 उम्मीदवारों की अब तक की दूसरी सबसे बड़ी संख्या है. लगातार आठ वर्षों से उम्मीदवारों की संख्या 300 से अधिक हो गई है. इस साल नोबेल फीस प्राइज की लिस्ट में वकील कोहसर, नर्गेस मोहम्मदी फाउंडेशन, अफगान महिला कार्यकर्ता महबूबा सेराज, ईरानी अधिकार प्रचारक नर्गेस मोहम्मदी, नर्गेस मोहम्मदी फाउंडेशन का नाम शामिल है. बता दें कि पहली बार नोबेल शांति पुरस्कार 1901 में फ्रेडरिक पैसी और हेनरी डुनेंट को दिया गया था.

Nobel Prize 2023: नोबेल पुरस्कार से जुड़ी रोचक बातें, नोबेल पुरस्कार, अल्फ्रेड नोबेल और नोबेल भोज सबकुछ

नोबेल शांति पुरस्कार का चयन उस देश की संसद द्वारा चयनित पांच सदस्यीय नॉर्वेजियन समिति द्वारा किया जाता है. अल्फ्रेड नोबेल की वसीयत के अनुसार, यह उस व्यक्ति को दिया जाता है जिसने राष्ट्रों के बीच "भाईचारे" पर काम किया हो, सेनाओं को कम किया हो और शांति सम्मेलन आयोजित किया हो. 

मेडिकल सहिय अन्य फिल्ड में नोबेल

इस साल मेडिकल क्षेत्र में कैटालिन कारिको (Katalin Kariko) और ड्रू वीसमैन (Drew Weissman ) को नोबेल दिया गया. न्यूक्लियोसाइड बेस संशोधनों से संबंधित उनकी खोजों के लिए यह सम्मान दिया गया. इसी खोज की वजह से कोविड-19 के खिलाफ प्रभावी mRNA टीके का विकास संभव हो सका. फिजिक्स का नोबेल पियरे एगोस्टिनी, फेरेंक क्रूज़ और ऐनी एल'हुइलियर को दिया गया है. वहीं केमिस्ट्री का नोबेल संयुक्त रूप से मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से मौंगी जी. बावेंडी, कोलंबिया विश्वविद्यालय से लुईस ई. ब्रूस और नैनोक्रिस्टल टेक्नोलॉजी में काम करने वाले एलेक्सी आई. एकिमोव को दिया गया है. उन्हें ‘क्वांटम डॉट्स की खोज और संश्लेषण के लिए के लिए ये सम्मान दिया गया. 

Nobel Prize 2023 : नॉर्वे के राइटर जॉन फोसे को मिला साहित्य का नोबेल पुरस्कार

गुरुवार को साहित्य के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार विजेता की घोषणा की गई. नार्वे के लेखक जॉन फोसे को दिया गया है. फोसे को उनके नाटकों और गद्य के लिए यह पुरस्कार से नवाजा गया है. नोबेल कमेटी ने माना कि जॉन फोसे के नाटक और कहानियां उन लोगों की आवाज बनी हैं, जो अपनी बातें नहीं कह सके हैं. 6 अक्टूबर को नोबेल शांति पुरस्कार विजेता के नाम की घोषणा होगी और आठवें दिन यानी 9 अक्टूबर को अर्थशास्त्र के क्षेत्र में विजेता के नाम जाहिर किए जाएंगे.

दस लाख डॉलर का नकद पुरस्कार

पहली बार जब नोबेल पुरस्कार की शुरुआत की गई यानी 1901 में तो यह राशि 150, 782 स्वीडिश क्रोनर यानी लगभग 11 लाख रुपये थी. समय के साथ इस राशि में बढ़ोतरी की गई है और आज नोबेल प्राइज जीतने वाले को 11 मिलियन स्वीडिश क्रोनर यानी दस लाख डॉलर का नकद पुरस्कार दिया जाता है. इसके अलावा विजेता को एक गोल्ड मैडल और सर्टिफिकेट भी दिया जाता है. 

Nobel Prize 2023: 6 अक्टूबर को नोबेल शांति पुरस्कार के विजेता की घोषणा, पहली बार फ्रेडरिक पैसी और हेनरी डुनेंट को मिला यह पुरस्कार

कहां से आता है नोबेल प्राइज का पैसा

डायनामाइट के आविष्कार अल्फ्रेड बर्नाड नोबेल की छोड़ी हुई वसीयत से हर साल मानव कल्याण के क्षेत्रों में कीर्तिमान स्थापित करने वाले दिग्गजों को यह नोबेल प्राइज दिया जाता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com