विज्ञापन
This Article is From Nov 30, 2016

ट्रंप प्रशासन में विभिन्न पदों के लिए भारतीय अमेरिकियों के नाम पर चल रहा विचार : हरमीत ढिल्लों

ट्रंप प्रशासन में विभिन्न पदों के लिए भारतीय अमेरिकियों के नाम पर चल रहा विचार : हरमीत ढिल्लों
हरमीत ढिल्‍लों (फाइल फोटो)
वाशिंगटन: ट्रंप प्रशासन में विभिन्न पदों के लिए कई भारतीय अमेरिकियों के नाम पर विचार किया जा रहा है क्योंकि वे योग्यता के मानदंडों पर खरे उतरते हैं और जातीयता कोई मुद्दा नहीं है. यह बात रिपब्लिकन पार्टी में भारतीय मूल के एक सर्वोच्च रैंक की नेता ने कही.

रिपब्लिकन नेशनल कमेटी की सदस्य हरमीत ढिल्लों ने कहा, ''विभिन्न पदों के लिए कई भारतीय अमेरिकियों के नाम पर विचार किए जाने की बात मैं जानती हूं. मुझे उनके नामों का उल्लेख करने की स्वतंत्रता नहीं है, लेकिन ऐसे अनेक लोग हैं जिनके नाम पर ट्रंप प्रशासन में विभिन्न पदों के लिए विचार किया जा रहा है.''

नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने साउथ कैरोलिना प्रांत की गवर्नर निक्की हेली को संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत मनोनीत करके पहले ही इतिहास रच दिया है. यह पद कैबिनेट रैंक का है. सीनेट द्वारा पुष्टि किए जाने पर हेली पहली भारतीय अमेरिकी होंगी जो अमेरिकी राष्ट्रपति के प्रशासन के कैबिनेट में अपनी सेवा देंगी.

चंडीगढ़ में जन्मीं ढिल्लों ने कहा कि डेमोक्रेटिक पार्टी के विपरीत रिपब्लिकन पार्टी लोगों की पहचान जातीयता के आधार पर नहीं बल्कि योग्यता के आधार पर करती है.

उन्होंने कहा, ''नया प्रशासन लोगों को उनकी योग्यता के अनुसार रखने जा रहा है. मैं नहीं मानती कि अन्य जातीय समूहों के मुकाबले भारतीय अमेरिकियों को रखने का कोई खास लक्ष्य है. मेरा मानना है कि वो पद पर सर्वश्रेष्ठ लोगों को रखना चाह रहे होंगे. मैं आश्वस्त हूं कि उस प्रक्रिया में कई योग्य भारतीय अमेरिकी प्रशासन का हिस्सा बनेंगे.''

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com