विज्ञापन
This Article is From Nov 19, 2012

मनमोहन ने चीन के साथ व्यापार असंतुलन पर वेन के समक्ष जताई चिंता

मनमोहन ने चीन के साथ व्यापार असंतुलन पर वेन के समक्ष जताई चिंता
पनोम पेन्ह: प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने चीन के साथ बढ़ते व्यापार असंतुलन पर चीन के समक्ष अपनी चिंता जाहिर करते हुए भारत की आधारभूत परियोजनाओं में चीनी निवेश आमंत्रित किया है।

हालांकि, चीन के प्रधानमंत्री वेन जियाबाओ ने इस पर कहा कि इस समस्या का समाधान धीरे-धीरे किया जा सकता है।

भारत और चीन के बीच इस महीने के आखिर में दूसरी रणनीतिक आर्थिक बातचीत होने जा रही है। इस बैठक में, विशेषकर ऐसे समय जब पश्चिम देशों में संकट गहरा रहा है, तेजी से आगे बढ़ती दोनों अर्थव्यवस्थाओं के बीच व्यावसायिक रिश्तों को और विस्तार देने पर जोर रहेगा।

रणनीतिक आर्थिक बातचीत का दौर पूरा होने के बाद दोनों देशों के विशेष प्रतिनिधियों के बीच सीमा से जुड़े मसलों और दूसरे मुद्दों पर बातचीत के अगले दौर के लिए तिथि तय होगी। यह बैठक जल्द ही चीन में होगी।

यहां दोनों नेताओं की आसियान सम्मेलन से इतर हुई 40 मिनट की मुलाकात में विभिन्न अंतरराष्ट्रीय मुद्दों के साथ-साथ आर्थिक सहयोग, सीमा से जुड़े मुद्दे, रक्षा, समुद्री क्षेत्र सुरक्षा जैसे विविध क्षेत्रों के बारे में विचार-विमर्श हुआ।

दोनों नेता इस बात पर सहमत थे कि भारत और चीन के समक्ष विकास की काफी संभावनाएं मौजूद हैं और इसके साथ ही दोनों के बीच आपसी सहयोग भी बढ़ सकते हैं। वेन ने कहा कि उनके देश का भारत के प्रति रुख इसी सिद्धांत से प्रेरित है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com