विज्ञापन
This Article is From May 24, 2017

मैनचेस्टर हमला : आत्मघाती हमलावर का रिश्ता अलकायदा से, पिता और भाई गिरफ्तार

सलमान अबेदेई (22) ने मैनचेस्टर एरेना में अमेरिकी पॉप गायिका एरियाना ग्रांडे के संगीत कार्यक्रम के दौरान आत्मघाती हमला किया था, हमलावर का पिता और भाई लीबिया में गिरफ्तार

मैनचेस्टर हमला : आत्मघाती हमलावर का रिश्ता अलकायदा से, पिता और भाई गिरफ्तार
मैनचेस्टर हमले के घटनास्थल की फाइल फोटो.
मैनचेस्टर: मैनचेस्टर में हुए आत्मघाती हमले में 22 लोगों की मौत का जिम्मेदार माने जा रहे ब्रिटिश शख्स के बारे में अमेरिकी खुफिया अधिकारी ने बताया है कि उसके संबंध अलकायदा से थे और उसने विदेश में प्रशिक्षण लिया था. हमलावर के पिता और भाई को लीबिया में गिरफ्तार कर लिया गया है. 

एनबीसी न्यूज के मुताबिक सलमान अबेदेई (22) ने मैनचेस्टर एरेना में अमेरिकी पॉप गायिका एरियाना ग्रांडे के संगीत कार्यक्रम के दौरान सोमवार को आत्मघाती हमला किया था. इसने ब्रिटेन में आतंकी हमले के खतरे के स्तर को बढ़ा दिया है.

अमेरिकी खुफिया अधिकारी ने बताया कि अबेदेई की पहचान उसके बैंक कार्ड के आधार पर हुई, जो घटनास्थल पर मिला था. उसका (अबेदेई) परिवार लीबिया मूल का है. एनबीसी न्यूज ने अधिकारी के हवाले से बताया कि उसकी पहचान की पुष्टि चेहरे की पहचान करने वाली तकनीक से हुई.

अधिकारी ने कहा कि अबेदेई 12 महीनों में जिन देशों में गया था, लीबिया भी उनमें से एक है और उसके अलकायदा के साथ स्पष्ट रूप से संबंध रहे हैं. खुफिया अधिकारी के अनुसार, उसके अपने परिवार के लोगों ने ब्रिटिश अधिकारियों को बताया था कि वह खतरनाक शख्स है.

अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि अबेदेई का बम बड़ा और प्रभावी था, इसे बनाने में जो सामग्री लगती है, वह ब्रिटेन में मुश्किल से मिलती है. उसने 20,000 लोगों की भीड़ को निशाना बनाने के लिए जरूर किसी की सहायता ली होगी.

ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने आगे भी आतंकी हमला होने की आशंका जताई है और उन्होंने इसे देश के लिए गंभीर खतरा बताया है. वेस्टमिंस्टर हमले के ठीक दो महीने बाद मैनचेस्टर में यह हमला हुआ है.
(इनपुट आईएएनएस से)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com