विज्ञापन
Story ProgressBack

मालदीव में चुनाव आज, भारत विरोधी नीति को लेकर तनाव के बीच राष्ट्रपति मुइज्ज का बड़ा इम्तिहान

45 वर्षीय राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू (President Mohamed Muizzu) ने चीन समर्थक पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन के प्रतिनिधि के रूप में पिछले सितंबर के राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल की थी

Read Time: 3 mins
मालदीव में चुनाव आज, भारत विरोधी नीति को लेकर तनाव के बीच राष्ट्रपति मुइज्ज का बड़ा इम्तिहान
इस महीने, Mohamed Muizzu ने चीनी राज्य के स्वामित्व वाली कंपनियों को हाई-प्रोफाइल इन्फ्रा कॉन्ट्रैक्ट दिए हैं.
माली. मालदीव:

मालदीव (Maldives) में रविवार को संसदीय चुनाव में राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू (President Mohamed Muizzu) के चीन की ओर झुकाव और लक्जरी पर्यटन हॉटस्पॉट के पारंपरिक संरक्षक भारत से दूर होने की परीक्षा होने की संभावना है. मुख्य रूप से प्राचीन सफेद समुद्र तटों और एकांत रिसॉर्ट्स के साथ दक्षिण एशिया में सबसे महंगी हॉलीडे डेस्टीनेशन में से एक के रूप में जाना जाने वाला मालदीव रणनीतिक हिंद महासागर द्वीप राष्ट्र एक भू-राजनीतिक हॉटस्पॉट भी बन गया है. 

वैश्विक पूर्व-पश्चिम शिपिंग लेन देश की 1,192 छोटे द्वीपों की श्रृंखला से गुजरती हैं, जो भूमध्य रेखा के पार लगभग 800 किलोमीटर (500 मील) तक फैली हुई हैं. 45 वर्षीय राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने चीन समर्थक पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन के प्रतिनिधि के रूप में पिछले सितंबर के राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल की थी, इस हफ्ते एक अदालत द्वारा भ्रष्टाचार के लिए उनकी 11 साल की जेल की सजा को रद्द करने के बाद उन्हें रिहा कर दिया गया है. 

इस महीने, उन्होंने चीनी राज्य के स्वामित्व वाली कंपनियों को हाई-प्रोफाइल बुनियादी ढांचे के ठेके दिए, क्योंकि संसदीय चुनावों के लिए प्रचार जोरों पर था. उनका प्रशासन 89 भारतीय सैनिकों के ट्रूप को घर भेजने की प्रक्रिया में भी है जो द्वीपसमूह की विशाल समुद्री सीमाओं पर गश्त करने के लिए नई दिल्ली द्वारा उपहार में दिए गए टोही विमानों का संचालन करते हैं. 

उनके पूर्ववर्ती इब्राहिम मोहम्मद सोलिह की भारत समर्थक मालदीवियन डेमोक्रेटिक पार्टी (एमडीपी) के प्रभुत्व वाली वर्तमान संसद ने द्वीपसमूह की कूटनीति को फिर से व्यवस्थित करने के उनके प्रयासों को बाधित करने की कोशिश की है. मुइज्जू के एक वरिष्ठ सहयोगी ने एएफपी को बताया, "रविवार के चुनाव में पार्टियां वोटों के लिए प्रचार कर रही हैं, इसलिए भू-राजनीति पृष्ठभूमि में है. वह भारतीय सैनिकों को वापस भेजने के वादे पर सत्ता में आए थे और वह इस पर काम कर रहे हैं. सत्ता में आने के बाद से संसद उनके साथ सहयोग नहीं कर रही है."

मुइज्जू के कार्यालय में आने के बाद से, सांसदों ने उनके तीन नामितों को कैबिनेट में शामिल करने से रोक दिया है और उनके कुछ खर्च प्रस्तावों को अस्वीकार कर दिया है. मुइज़ू की पीपुल्स नेशनल कांग्रेस (पीएनसी) सहित सभी मुख्य राजनीतिक दलों में विभाजन से किसी एक पार्टी के लिए बहुमत हासिल करना कठिन होने की उम्मीद है. लेकिन इस हफ्ते मुइज्जू की संभावनाओं को उस समय बल मिला जब उनके गुरु यामीन को नजरबंदी से रिहा कर दिया गया.

राजधानी माले की एक अदालत ने भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग के मामलों में दोबारा सुनवाई का आदेश दिया, जिसमें 2018 में दोबारा चुनाव हारने के बाद यामीन को जेल भेज दिया गया था. यामीन ने भी सत्ता में रहते हुए बीजिंग के साथ करीबी तालमेल का समर्थन किया था, लेकिन उनकी सजा के कारण वह पिछले साल का राष्ट्रपति चुनाव अपने दम पर लड़ने में असमर्थ हो गए. इस वजह से उन्होंने मुइज्जू को एक प्रॉक्सी के रूप में आगे रखा, और गुरुवार को उच्च न्यायालय छोड़ने के बाद, यामीन ने चल रहे भारत विरोधी अभियान को जारी रखने की कसम खाई जिससे उनके सहयोगी को जीत में मदद मिली. लगभग 285,000 मालदीववासी रविवार को मतदान करने के पात्र हैं, जिसके परिणाम अगले दिन की शुरुआत में आने की संभावना है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
फिर जागा चीन का गलवान वाला शैतान, पड़ोसी फिलीपींस के सैनिकों पर चाकुओं से हमला
मालदीव में चुनाव आज, भारत विरोधी नीति को लेकर तनाव के बीच राष्ट्रपति मुइज्ज का बड़ा इम्तिहान
इराक : 'आतंकवादी' हमले में एक सैन्‍य अधिकारी सहित 5 सैनिकों की मौत 
Next Article
इराक : 'आतंकवादी' हमले में एक सैन्‍य अधिकारी सहित 5 सैनिकों की मौत 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;