विज्ञापन
Story ProgressBack

"अपना सब कुछ गंवा दिया" : ब्राजील में आई घातक बाढ़ के कारण 70 हजार लोग हुए घर छोड़ने पर मजबूर

69,200 निवासियों को अपने घरों से निकलने के लिए मजबूर करने के अलावा, नागरिक सुरक्षा ने यह भी कहा कि बाढ़ के कारण दस लाख से अधिक लोगों को पीने का पानी उपलब्ध नहीं है और इस वजह से लोगों के लिए बहुत मुश्किल स्थिति उत्पन्न हो गई है.

Read Time: 3 mins
नागरिक सुरक्षा ने कहा कि इस बाढ़ के पानी में 57 लोगों की मौत हो गई

ब्राजील की नागरिक सुरक्षा एजेंसी ने शनिवार को कहा कि दक्षिणी ब्राजील में घातक बाढ़, भूस्खलन और मूसलाधार तूफान के कारण लगभग 70 हजार लोगों को अपने घरों को छोड़ने पर मजबूर होना पड़ा है, जिसमें प्रमुख शहर पोर्टो एलेग्रे है, जो काफी बुरी तरह से प्रभावित हुआ है. नागरिक सुरक्षा ने कहा कि इस बाढ़ के पानी में 57 लोगों की मौत हो गई, 74 लोग घायल हो गए और 67 अन्य लापता हो गए. 

मरने वालों की संख्या में वे दो लोग शामिल नहीं हैं जो पोर्टो एलेग्रे में बाढ़ वाले गैस स्टेशन पर विस्फोट में मारे गए थे, जिसे एएफपी के एक पत्रकार ने देखा था. रियो ग्रांडे डो सुल राज्य में तेजी से बढ़ रहा जल स्तर बांधों पर दबाव डाल रहा था और विशेष रूप से 1.4 मिलियन की आबादी वाले आर्थिक रूप से महत्वपूर्ण शहर पोर्टो एलेग्रे को खतरे में डाल रहा था.

69,200 निवासियों को अपने घरों से निकलने के लिए मजबूर करने के अलावा, नागरिक सुरक्षा ने यह भी कहा कि बाढ़ के कारण दस लाख से अधिक लोगों को पीने का पानी उपलब्ध नहीं है और इस वजह से लोगों के लिए बहुत मुश्किल स्थिति उत्पन्न हो गई है. रियो ग्रांडे डो सुल के गवर्नर एडुआर्डो लेइट ने कहा कि उनके राज्य - आमतौर पर ब्राजील के सबसे समृद्ध राज्यों में से एक - को आपदा के बाद पुनर्निर्माण के लिए भारी निवेश की "मार्शल योजना" की आवश्यकता होगी.

कई स्थानों पर, लोगों द्वारा बसों में चढ़ने की कोशिश के कारण लंबी लाइनें लग गईं, हालांकि शहर के केंद्र से आने-जाने वाली बस सेवा रद्द कर दी गई है. पोर्टो एलेग्रे अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे ने शुक्रवार को अनिश्चित अवधि के लिए सभी उड़ानें निलंबित कर दी हैं. राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला डी सिल्वा ने हेलीकॉप्टर का एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें एक सैनिक एक घर के ऊपर गया, जहां उसने छत में छेद करने के लिए ईंट का इस्तेमाल किया और कंबल में लिपटे एक बच्चे को बचाया.

उत्तरी पोर्टो एलेग्रे उपनगर में, 61 वर्षीय जोस ऑगस्टो मोरेस अपने घर में तेजी से बढ़ते बाढ़ के पानी से घिरने के बाद घबरा गए और फंसे हुए बच्चे को बचाने के लिए उन्हें अग्निशामकों को बुलाना पड़ा. उन्होंने एएफपी को बताया, "मैंने अपना सब कुछ गंवा दिया."

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
SpaceX इंटर्न के साथ एलन मस्क ने किया था सेक्स, महिला से बच्चे पैदा करने को कहा, रिपोर्ट का दावा
"अपना सब कुछ गंवा दिया" : ब्राजील में आई घातक बाढ़ के कारण 70 हजार लोग हुए घर छोड़ने पर मजबूर
राफा में इस्लामिक जिहाद कमांडर मारा गया : आईडीएफ
Next Article
राफा में इस्लामिक जिहाद कमांडर मारा गया : आईडीएफ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;