विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 21, 2017

'लैपटॉप को विमान में चेक्ड-इन बैग में ले जाने से किया जा सकता है प्रतिबंधित'

समिति के प्रस्ताव के मुताबिक लैपटॉप की बैटरी अगर जरूरत से ज्यादा गर्म हो जाती है तो इससे सामान रखने की जगह पर आग लग जाएगी.

Read Time: 2 mins
'लैपटॉप को विमान में चेक्ड-इन बैग में ले जाने से किया जा सकता है प्रतिबंधित'
प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर
ओटावा: अंतरराष्ट्रीय नागरिक विमानन संगठन (आईसीएओ) एक वैश्विक हवाई सुरक्षा समिति द्वारा सुझाए गए प्रस्ताव के तहत विमानों के चेक किए जाने वाले सामानों में आग लगने के जोखिम के कारण लैपटॉप पर प्रतिबंध लगा सकता है. एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई. सीएनएन की रिपोर्ट में बताया गया कि कनाडा में स्थित संयुक्त राष्ट्र की संस्था आईसीएओ इस महीने के अंत में होने वाली बैठक में इस संबंध में फैसला ले लेगा. अगर यह संगठन खतरनाक सामानों की सूची में लैपटॉप को रखने की सिफारिश करता है तो यह अलग-अलग देशों की नियामकों पर निर्भर करता है कि वे अपने यहां इस संबंध में नियमों को लागू करें.

समिति के प्रस्ताव के मुताबिक लैपटॉप की बैटरी अगर जरूरत से ज्यादा गर्म हो जाती है तो इससे सामान रखने की जगह पर आग लग जाएगी. वहां पर विमान के आग बुझाने वाले उपकरण भी काम करने में सक्षम नहीं होंगे, 'जिससे बड़ा नुकसान हो सकता है.'

अमेरिकी फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) ने इस प्रस्ताव पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. लेकिन बैठक में इसके प्रतिनिधियों ने प्रतिबंध के समर्थन में राय रखी थी और प्रस्ताव में लैपटॉप से आग लगने के खतरे के संबंध में अपने शोध को शामिल किया है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;