ब्रिटेन के नए King Charles को मिलेंगी ये शाही सुविधाएं जो 'दुनिया में किसी और के पास नहीं'

ब्रिटेन के नए राजा को ऐसी खास शाही सुविधाएं मिलेंगी जो दुनिया में और किसी के पास नहीं है. जैसे वह बिना पासपोर्ट के यात्रा कर सकते हैं और बिना लाइसेंस के ड्राइव कर सकते हैं.

ब्रिटेन के नए King Charles को मिलेंगी ये शाही सुविधाएं जो 'दुनिया में किसी और के पास नहीं'

ब्रिटेन के शासक को मिलती हैं कई खास सुविधाएं (File Photo)

महारानी एलिज़ाबेथ की मृत्यु (Queen Elizabeth Death) के बाद उनके बड़े बेटे प्रिंस चार्ल्स को तुरंत राजा घोषित किया गया. ब्रिटेन के नए राजा को मिलने वाली शाही सुविधाओं की लिस्ट लंबी है. लेकिन कुछ ऐसी खास चीजें हैं जो इस पद को विशिष्ट बना देते हैं. अब किंग चार्ल्स (King Charles)  इंग्लैंड (England) के सभी म्यूट राज-हंसों के मालिक होंगे और वो ब्रिटेन के राजा का जन्मदिन साल में दो बार मनाए जाने की परंपरा भी शुरू कर सकते हैं.  यह हैं ब्रिटेन के राजा के बारे में कुछ खास बातें :- 

कोई लाइसेंस कोई पासपोर्ट नहीं 

राजा चार्ल्स III अब बिना पासपोर्ट के दुनिया में कहीं भी यात्रा कर सकते हैं. दूसरे शाही परिवारों के सदस्यों की तरह उन्हें पासपोर्ट की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि पासपोर्ट ही राजा के नाम पर जारी किया जाता है. इसी वजह से राजा ब्रिटेन में अकेला ऐसा व्यक्ति होता है जो बिना लाइसेंस के ड्राइव कर सकता है.  

दो जन्मदिन 

चार्ल्स की मां, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के दो जन्मदिन मनाए जाते थे. पहला उनका अपना वास्तविक जन्मदिन था जो 21 अप्रेल को निजी समारोह में मनाया जाता था, दूसरा आधिकारिक सार्वजनिक आयोजन होता था जो जून में दूसरे मंगलवार को मनाया जाता था. जब गर्मी का मौसम बाहर की परेड के लिए बेहतर हो जाता था. 

क्योंकि चार्ल्स का जन्मदिन सर्दियों की शुरुआत में 14 नवंबर को होता है. इस कारण वो भी गर्म मौसम में अपना "आधिकारिक जन्मदिन" मनाना जारी रखेंगे.  

सार्वजनिक समारोह की परंपरा 250 साल पुरानी है और इसमें 1400 से अधिक सैनिक, 200 घोड़े और 400 संगीतकार एक सैन्य परेड में मौजूद रहते हैं.  

रॉयल एयरफोर्स इस परेड को एक फ्लाइ-पास्ट से समाप्त करती है जबकि इसे सेंट्रल लंदन में शाही परिवार के लोग अपनी बालकनी से देखते हैं.  

कोई मतदान नहीं 

ब्रिटिश शासक मतदान नहीं करते हैं और वो चुनाव में खड़े भी नहीं हो सकते हैं. देश के सर्वेच्च अधिकारी होने के नाते उन्हें राजनैतिक मामलों में सख्ती से न्यूट्रल रहना होता है.  

वो संसदीय सत्र के औपचारिक उद्घाटन में शामिल होते हैं और संसद के कानून को मंजूर करते हैं साथ ही प्रधानमंत्री के साथ साप्ताहिक बैठक करते हैं.   

राज-हंस, डॉल्फिन और स्टर्जन 

ब्रिटिश शासक केवल लोगों पर राज नहीं करते हैं बल्कि 12वीं शताब्दी से इंग्लैंड और वेल्स  के म्यूट राज-हंस ( mute swans) भी राजा की संपत्ति हैं.  हर साल थेम्स नदी में राजहंसों की गणना होती है और यह अब इनके संरक्षण का जरिेया बन गया है.  

यह शाही अधिकार, स्टर्जन मछली, डॉल्फिनों पर भी लागू होता है.  

आधिकारिक कवि 

17 वीं सदी से हर 10 साल में ब्रिटेन एक कवि साहित्यकार को नियुक्त करता है जो शासक के लिए कविताएं लिखता है. कैरन एन डफी पहली महिला थीं जिन्हें 2009 में शाही कवि नामांकित किया गया.  उन्होंने 2011 में प्रिंस विलियम की शादी के लिए कविताएं लिखी थीं. महारानी की सत्ता की 60वीं सालगिरह पर 2013 में कविताएं लिखी थीं. फिर 2018 में उन्होंने प्रिंस हैरी की शादी के लिए कविताएं लिखीं.   

रॉयल वॉरन्ट 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह उन लोगों को जारी किया जाता है जो शासक को नियमित तौर पर सामान और सेवाएं देते हैं. यह वॉरन्ट एक विशेष सम्मान है और इससे उनकी बिक्री बढ़ जाती है. बरबरी, कैडबरी, जगुआर कार, लैंड रोवर, सैमसंग और वेटरोज सुपरमार्केट उन कंपनियों में शामि है जिन्हें रॉयल वॉरन्ट मिला .