Johnson & Johnson का टेलकम पाउडर होगा बंद, कैंसर से जुड़े मुकदमे बढ़ने के बाद लिया ये फैसला

कई सालों से कैंसर (Cancer) के मामलों में जॉनसन एंड जॉनसन (J&J) के बेबी पाउडर (Baby Powder) का नाम आ रहा है. कंपनी पर यह आरोप लग रहा था उसने इस उत्पाद से कैंसर के खतरे को छिपाया.   

Johnson & Johnson का टेलकम पाउडर होगा बंद, कैंसर से जुड़े मुकदमे बढ़ने के बाद लिया ये फैसला

बच्चों के लिए इस्तेमाल होने वाला Johnson & Johnson टेलकम पाउडर लंबे समय से विवादों में घिरा था (File Photo)

जॉनसन एंड जॉनसन (J&J) ने कहा है कि वो 2023 से अपने टेलकम बेबी पउडर (Talcum Powder) प्रोडट्स की ब्रिकी दुनिया भर में बंद करने की योजना बना रहा है. ब्लूमबर्ग के अनुसार,  कंपनी ने कई सालों से अमेरिका (US) और कनाडा (Canada) में इस उत्पाद के खिलाफ चल रहे कानूनी मामलों से तंग आकर यह योजना बनाई है. जॉनसन एंड जॉनसन (J&J) ने गुरुवार को कहा कि उसने यह "कर्मिशयल फैसला" लिया है कि वो अपने सभी बेसी पाउडर प्रोडक्ट्स में टेलकम पाउडर के बजाए कॉर्न स्टार्च का प्रयोग करेंगे. कई सालों से कैंसर के मामलों में जॉनसन एंड जॉनसन के बेबी पाउडर का नाम आ रहा है. कंपनी पर यह आरोप लग रहा था उसने इस उत्पाद से कैंसर के खतरे को छिपाया.   

जॉनसन एंड जॉनसन की प्रवक्ता मेलिसा विट ने ईमेल पर दी विज्ञप्ति में कहा, "हम लगातार अपने उत्पादों को परखते रहते हैं और लंबे समय के व्यापार के लिए बेहतर विकल्प तलाशते हैं. आज का फैसला वैश्विक पोर्टफोलियो एसेसमेंट को लेकर है जिसमें कई मुद्दे हैं. इसमें हमारे उत्पादों को लेकर विभिन्न भौगोलिक क्षेत्रों में उठ रही मांग और नई उपभोक्ता ट्रेंड और प्राथमिकताएं शामिल हैं."   

स्वास्थ्य क्षेत्र के उत्पाद बनाने वाली कंपनी ने कई साल कानूनी पचड़ों में बिताए हैं. जॉनसन एंड जॉनसन के टेलकम पाउडर पर केवल अमेरिका में ही 40,300 कानूनी मुकदमे चल रहे हैं.  पिछले साल जॉनसन एंड जॉनसन ने अपनी नई बनाई LTL मैनेजमेंट युनिट को पिछले साल दिवालिया होने से बचाने प्रयास किया है यह बताते हुए कि वह कई कानूनी मामलों का सामना कर रहा है.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


कंपनी ने अपनी दिवालिया योजना के तहत 2 बिलियन डॉलर एक ट्रस्ट में डाल दिए हैं, ताकि टेलकम पाउडर से संबंधित सभी भविष्य के मामलों का  निपटारा किया जा सके.