विज्ञापन

"इजरायल ने बराबर किया हिसाब" : हिज्‍बुल्‍लाह प्रमुख नसरल्लाह को मार गिराने पर बोले नेतन्‍याहू

इजरायल (Israel) के हवाई हमलों में हिजबुल्‍लाह चीफ हसन नसरल्‍लाह (Hassan Nasrallah) मारा गया है. इसे लेकर इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्‍याहू (Benjamin Netanyahu) ने कहा कि नरसल्‍लाह की मौत जरूरी थी.

"इजरायल ने बराबर किया हिसाब" : हिज्‍बुल्‍लाह प्रमुख नसरल्लाह को मार गिराने पर बोले नेतन्‍याहू
नेतन्‍याहू ने कहा कि नसरल्‍लाह की मौत के बाद हमास द्वारा पकड़े गए बंधकों की वापसी भी आसान होगी. (फाइल)
बेरूत:

इजरायल (Israel) के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने शनिवार को कहा कि हिज्‍बुल्‍लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह की मौत के साथ इजरायल ने "हिसाब बराबर कर दिया है". इजरायल ने एक हवाई हमले में हिज्‍बुल्‍लाह चीफ हसन नसरल्‍लाह को मार गिराया है. इजरायल डिफेंस फोर्सेज ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि अब दुनिया को नसरल्‍लाह डरा नहीं पाएगा. साथ ही इजरायली सेना ने दावा किया कि हिजबुल्लाह के कई कमांडरों और ऑपरेटिव्स को भी मार गिराया गया है. 

नसरल्लाह की मौत के बाद अपने पहले बयान में नेतन्‍याहू ने कहा, "हमने अनगिनत इजरायलियों और सैकड़ों अमेरिकियों और दर्जनों फ्रांसीसियों सहित अन्य देशों के कई नागरिकों की हत्या के लिए जिम्मेदार व्यक्ति से हिसाब बराबर कर लिया है."

1983 के बेरूत बम धमाकों की ओर इशारा

नेतन्‍याहू बेरूत में 1983 के बम धमाकों की ओर इशारा कर रहे थे, जिसमें अमेरिकी दूतावास में 63 लोग और उनके बैरक में 241 अमेरिकी नौसैनिक और 58 फ्रांसीसी पैराट्रूपर्स मारे गए थे. 

नेतन्याहू ने कहा कि जब तक "आतंकवादी" नसरल्लाह जीवित है, वह हाल के अभियानों की एक श्रृंखला में "हमारी हिज्‍बुल्‍लाह से छीनी हुई क्षमताओं को शीघ्रता से बहाल करेगा."

"तो, मैंने आदेश दे दिया और नसरल्लाह अब हमारे साथ नहीं है."

इजरायली प्रधानमंत्री ने कहा कि उनका देश अपने "दुश्मनों" के खिलाफ लड़ाई में "एक ऐतिहासिक मोड़" पर है. 

नसरल्‍लाह की मौत जरूरी थी : नेतन्‍याहू 

गाजा पट्टी में करीब एक साल की लड़ाई के बाद अपनी युद्ध नीति को लेकर देश और विदेश में बढ़ती आलोचना का सामना कर रहे नेतन्याहू ने कहा कि इजरायल के लक्ष्यों को हासिल करने के लिए हिज्‍बुल्‍लाह नेता की मौत जरूरी थी. 

उन्होंने कहा, "हमने जो लक्ष्‍य निर्धारित किए हैं, उन्‍हें हासिल करने के लिए नसरल्लाह का खात्मा जरूरी था: उत्तर के निवासियों की अपने घरों में सुरक्षित वापसी और इलाके में शक्ति संतुलन के दीर्घकालिक परिवर्तन के लिए."

बंधकों की वापसी भी हो सकेगी आसान : नेतन्‍याहू 

साथ ही उन्‍होंने कहा कि नसरल्‍लाह की मौत से 7 अक्टूबर के दौरान हमास द्वारा पकड़े गए बंधकों की वापसी को आसान बनाने में भी मदद मिलेगी. 

उन्होंने एक वीडियो में कहा, "उनका सफाया... दक्षिण में हमारे बंदियों की वापसी को आगे बढ़ाएगा. जितना अधिक (हमास नेता याह्या) सिनवार देखेंगे कि हिज्‍बुल्‍लाह अब उनकी सहायता के लिए नहीं आएगा, हमारे बंदियों की वापसी की संभावना उतनी ही अधिक होगी." साथ ही उन्‍होंने कहा कि इजरायल "अपने दुश्मनों पर हमला जारी रखने के लिए दृढ़ संकल्पित है."

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
NASA SpaceX Crew-9 Mission : सुनिता विलियम्‍स सहित दो अंतरिक्ष यात्रियों की वापसी के लिए सफलतापूर्वक लॉन्‍च किया मिशन
"इजरायल ने बराबर किया हिसाब" : हिज्‍बुल्‍लाह प्रमुख नसरल्लाह को मार गिराने पर बोले नेतन्‍याहू
चीन में 'यागी' तूफान ने मचाई तबाही, 2 लोगों की मौत, 92 घायल; एक साल में 11वां चक्रवात
Next Article
चीन में 'यागी' तूफान ने मचाई तबाही, 2 लोगों की मौत, 92 घायल; एक साल में 11वां चक्रवात
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com