विज्ञापन
Story ProgressBack

इजरायल-ईरान टेंशन : हिज़्बुल्लाह ने इजरायल पर दागे रॉकेट, IDF ने भी दिया जवाब

Read Time:3 mins

इजरायल और ईरान के बीच जारी संघर्ष की शुरुआत के बाद से, दोनों पक्षों में हताहतों की संख्या बढ़ी

नई दिल्‍ली:

Israel Iran Tension : इजरायल और ईरान में जारी तनाव के बीच हिज्‍बुल्लाह ने बीती रात उत्तरी इजराइल में इजराइली सेना मुख्यालय पर कत्युशा रॉकेटों की बौछार कर दी. हिजबुल्लाह लेबनान स्थित एक सशस्त्र समूह है, जिसे ईरान द्वारा वित्तीय और सैन्य रूप से मदद की जाती है.

  1. हिज़्बुल्लाह के एक बयान में ईन ज़िटिम बेस पर 91वें डिवीजन के तीसरे इन्फैंट्री ब्रिगेड के मुख्यालय पर रॉकेट हमले की पुष्टि की गई, जिसमें "दर्जनों" कत्युशा रॉकेट लॉन्च करने का दावा किया गया.
  2. लेबनान की आधिकारिक राष्ट्रीय समाचार एजेंसी (एनएनए) की रिपोर्ट के अनुसार, यह हमला कथित तौर पर दक्षिणी लेबनानी गांवों में इजरायली घुसपैठ के जवाब में था, जिसमें श्रीफा, ओडाइसेह और रब ट्लातिन पर हाल के हमले भी शामिल थे.
  3. इजरायली सेना ने अपनी प्रतिक्रिया में, लेबनान से ईन ज़ेइटिम क्षेत्र में लॉन्च किए गए लगभग 35 रॉकेटों की पुष्टि की, लेकिन इस हमले में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं दी. इजरायली सेना ने जवाबी कार्रवाई करते हुए रॉकेट दागे जाने वाले स्रोतों को निशाना बनाया.
  4. इजरायल और ईरान के बीच जारी संघर्ष की शुरुआत के बाद से, दोनों पक्षों में हताहतों की संख्या बढ़ी है. समाचार एजेंसी एएफपी के आंकड़ों के मुताबिक, लेबनान में कम से कम 376 लोग, मुख्य रूप से हिजबुल्लाह लड़ाके, 70 नागरिकों के साथ मारे गए हैं. वहीं, इसराइली पक्ष के 10 सैनिक और आठ नागरिक मारे गए हैं.
  5. इजरायल और ईरान के बीच तनाव चरम पर है, तेहरान ने हालिया उकसावों के जवाब में कड़ी चेतावनी जारी की है. ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नासिर कनानी ने आगाह किया कि इजरायल की किसी भी अगली "गलती" पर ईरान की ओर से "कठोर और अधिक निर्णायक" प्रतिक्रिया होगी.
  6. इससे पहले दक्षिणी लेबनानी गांव पर इजरायली हवाई हमले में अमल मूवमेंट का एक सदस्य मारा गया और दो अन्य घायल हुए. इसकी जानकारी लेबनानी सैन्य सूत्रों ने दी. समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सूत्रों ने बताया कि इजरायली बलों ने दक्षिणी लेबनान के 8 सीमावर्ती कस्बों और गांवों पर 12 हवाई हमले किए, जिसमें 15 घर तबाह हो गए और 25 अन्य क्षतिग्रस्त हो गए.
  7. इस बीच, हिजबुल्ला ने कहा कि उनके लड़ाकों ने अल-मलिकियाह, मिसगाव अम, जल अल-आलम और डोविव बैरक की इजरायली साइट्स पर हमला किया. साथ ही कहा गया कि उन्होंने जेजिन जिले के लेबनानी गांव आइचीयेह के ऊपर एक इजरायली हर्मीस 450 ड्रोन को मार गिराया है.
  8. सशस्त्र समूह ने कहा कि इजरायली ड्रोन दक्षिणी लेबनान में स्थानों पर हमला कर रहा था. हिज्बुल्लाह और अमल मूवमेंट दोनों लेबनान में शिया पार्टियां हैं.
  9. इसके अलावा, लेबनान में अल-कसम ब्रिगेड, फिलिस्तीनी इस्लामिक प्रतिरोध आंदोलन (हमास) की सैन्य शाखा ने दावा किया कि उन्होंने 20 ग्रैड मिसाइलों के साथ गैलील क्षेत्र के पश्चिमी क्षेत्र में इजरायली "शोमेरा" बैरक पर बमबारी की.
  10. 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमास के हुए हमले के साथ एकजुटता दिखाने के लिए हिजबुल्ला ने इजरायल की ओर रॉकेट लॉन्च किए, जिसके चलते 8 अक्टूबर, 2023 को लेबनान-इजरायल सीमा पर तनाव बढ़ गया. इसके बाद इजरायल ने दक्षिण पूर्वी लेबनान की ओर गोलीबारी के जरिए जवाबी कार्रवाई की.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
लोकसभा चुनाव में BJP की जीत के बाद नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल पर जर्मनी ने मोदी 3.0 समारोह का किया आयोजन
इजरायल-ईरान टेंशन : हिज़्बुल्लाह ने इजरायल पर दागे रॉकेट, IDF ने भी दिया जवाब
1 यात्री की मौत, 30 घायल : आखिर हवा में क्यों डोलने लगता है प्लेन? जानें टर्बुलेंस के बारे में सबकुछ
Next Article
1 यात्री की मौत, 30 घायल : आखिर हवा में क्यों डोलने लगता है प्लेन? जानें टर्बुलेंस के बारे में सबकुछ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;