इजरायली सेना गाजा पर हवाई, समुद्री और जमीनी हमले की तैयारी में जुटी, जानें 10 बड़ी बातें

Israel-Hamas war: बेंजामिन नेतन्याहू ने इस बात पर जोर दिया कि इजरायल यह सुनिश्चित करना चाहता है कि हमास भविष्य में इजरायली नागरिकों के लिए खतरा पैदा न करे.

Israel-Hamas War: हमास के आतंकियों ने 7 अक्टूबर को इजरायल पर रॉकेट हमला किया. जिसके बाद इजरायल की ओर से जवाबी कार्रवाई लगातार की जा रही है. इस दौरान इजरायली जेट विमानों और तोपखाने ने गाजा पट्टी पर भारी बमबारी की है. इजरायली हमले में अबतक 2,200 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं. वहीं, हमास के आतंकियों के ठिकाने को नष्ट करने के लिए इजरायली सेना गाजा में एक बड़े जमीनी हमले की तैयारी कर रही है. इसके लिए फिलिस्तीन के आम नागरिकों को उस क्षेत्र से दूर चले जाने का आग्रह किया गया है.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. इजरायली मिलिट्री के प्रवक्ता रिचर्ड हेचट ने उत्तरी गाजा में नागरिकों से बाहर निकलने में देरी न करने का आग्रह किया है, जहां, हमास के ठिकाने स्थित हैं. सेना के एक अधिकारी ने कहा, "हम हवाई, समुद्र और जमीन से गाजा पर हमला करने की तैयारी कर रहे हैं."

  2. उनके कार्यालय द्वारा जारी एक वीडियो के अनुसार, प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि पिछले हफ्ते हमास के चौंकाने वाले हमले के लिए इजरायल की जवाबी कार्रवाई आगे भी जारी है. फ्लैक जैकेट पहने हुए नेतन्याहू को सैनिकों से कहते सुना गया कि "क्या आप जो आने वाला है उसके लिए तैयार हैं?"

  3. 2.4 मिलियन की लगभग आधी आबादी यानी लगभग 1.1 मिलियन लोग उत्तरी गाजा में रहते हैं. सहायता समूहों ने कहा है कि युद्ध बढ़ने के कारण उन्हें स्थानांतरित करने के लिए मजबूर करना असंभव है. इजरायली नाकाबंदी के कारण खाना, पानी, ईंधन और चिकित्सा आपूर्ति कम होने के कारण, सहायता एजेंसियां ​​गाजा में  मानवीय संकट की चेतावनी दे रही हैं. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने गाजा की स्थिति को "एक खतरनाक नया निचला स्तर" बताया है.

  4. संभावित इजरायली जमीनी हमले ने विदेशियों सहित 150 बंधकों की सुरक्षा के लिए भी आशंका बढ़ा दी है. इजरायल ने कहा कि हमास ने अपने घातक हमले के दौरान इन लोगों को पकड़ लिया था.

  5. इजरायल ने हमास को नष्ट करने की कसम खाई है, जिसे अमेरिका सहित कई पश्चिमी सरकारों ने एक आतंकवादी संगठन के रूप में प्रतिबंधित कर दिया है और इसकी तुलना इस्लामिक स्टेट समूह से की है.

  6. ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियन ने कल हमास के हमले को ऐतिहासिक जीत के रूप में बताते हुए इसकी प्रशंसा की. हमास ने एक बयान में कहा, कतर की राजधानी दोहा में एक बैठक में हमास नेता इस्माइल हनियेह और होसैन अमीराब्दुल्लाहियन ने समूह के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सहयोग जारी रखने पर सहमति व्यक्त की.

  7. हालांकि, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और दुनिया के अन्य नेताओं ने किसी भी देश द्वारा संघर्ष को बढ़ाने के खिलाफ चेतावनी दी है. अमेरिका ने इजरायल के खिलाफ शत्रुतापूर्ण कार्रवाइयों को रोकने के लिए अपना दूसरा एयरक्राफ्ट कैरियर स्ट्राइक ग्रुप तैनात किया. राष्ट्रपति जो बाइडेन ने नागरिकों की सुरक्षा पर जोर दिया है.

  8. हाल के दिनों में ईरान समर्थित हिजबुल्लाह समूह के साथ तोपखाने के आदान-प्रदान के कारण इजरायल को लेबनान के साथ अपनी उत्तरी सीमा पर एक अलग टकराव के खतरे का सामना करना पड़ रहा है.

  9. इजरायली कार्रवाई से एक सप्ताह पहले हमास के लड़ाकों ने गाजा पट्टी और इजरायल के बीच भारी संख्या में जुटकर इजरायली सीमा को तोड़ दिया और इजरायल में घुसकर लोगों पर गोलियां बरसाई और उन्हें बंधक बनाया. इस हमले में अबतक इजरायल के 1,300 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है.

  10. हमास के घातक रॉकेट हमले के बाद इजरायली की तरफ से जवाबी कार्रवाई जारी है.इजरायल ने जवाब में गाजा पर ताबड़तोड़ बमबारी की. इस दौरान इलाके को पूरी तरह से घेर लिया गया और हमास के कई ठिकानों को नष्ट कर दिया गया.