हमास के हमले का उद्देश्य सऊदी-इजरायल संबंधों के सामान्यीकरण को बाधित करना है: जो बाइडेन

Israel Hamas War: इजरायल ने 7 अक्टूबर के हमास के हमले का जवाब गाजा पर हवाई हमले करके दिया, जिसमें 4,000 से अधिक लोग मारे गए.

नई दिल्ली:

Israel Hamas War: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन  (Joe Biden) ने शुक्रवार को कहा कि फिलिस्तीनी इस्लामवादी समूह हमास के इजरायल पर 7 अक्टूबर के हमले (Hamas Attack On Israel) में लगभग 1,400 लोग मारे गए. इसका उद्देश्य इजरायल और सऊदी अरब के बीच संबंधों के संभावित सामान्यीकरण को बाधित करना था. मध्य पूर्व पावरहाउस और इस्लाम के दो सबसे पवित्र तीर्थस्थलों का घर सऊदी अरब ने डोनाल्ड ट्रम्प  (Donald Trump) के पिछले अमेरिकी प्रशासन के तहत 2020 में खाड़ी पड़ोसियों संयुक्त अरब अमीरात और बहरीन को इजरायल के साथ संबंध स्थापित करने का समर्थन दिया.

हमास के इजरायल हमले की ये बड़ी वजह

रियाद ने यह कहते हुए इसका पालन नहीं किया है कि फिलिस्तीनी राज्य के लक्ष्यों को पहले संबोधित किया जाना चाहिए. बाइडेन ने एक फंडराइजर कैंपेंन में कहा, "हमास के इजरायल के खिलाफ कदम उठाने के कारणों में से एक है. वे जानते थे कि मैं सउदी के साथ बैठने वाला था." 

अरब देशों के साथ संबंधों को सामान्य बनाना अमेरिका की सर्वोच्च प्राथमिकता

विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) के लिए सऊदी अरब और अन्य अरब राज्यों के साथ संबंधों को सामान्य बनाना उनकी जून की रियाद यात्रा के दौरान सर्वोच्च प्राथमिकता थी, हालांकि उन्होंने स्वीकार किया कि तत्काल किसी प्रगति की उम्मीद नहीं की जानी चाहिए. ब्लिंकन ने 8 अक्टूबर को सीएनएन को बताया कि "यह आश्चर्य की बात नहीं होगा कि हमले के उद्देश्य का एक हिस्सा सऊदी अरब और इजरायल को एक साथ लाने के प्रयासों को बाधित करना हो सकता है."

हमास और रूस दोनों लोकतंत्रों को "नष्ट" करने पर तुले: बाइडेन

बाइडेन ने पिछले रविवार को प्रसारित सीबीएस के 60 मिनट्स इंटरव्यू  में कहा कि सामान्यीकरण की संभावना "अभी भी जीवित है, इसमें समय लगेगा." वहीं, पिछले दिन बाइडेन ने कहा था कि हमास (Hamas) और रूस (Russia) दोनों लोकतंत्रों को "नष्ट" करने पर तुले हैं.

इजरायल द्वारा गाजा पर जवाबी हमले में 4,000 से अधिक मौतें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इजरायल ने 7 अक्टूबर के हमास के हमले का जवाब गाजा पर हवाई हमले (Gaza War) करके दिया, जिसमें 4,000 से अधिक लोग मारे गए. इजरायल ने कहा है कि वह हमास समूह का सफाया करते हुए हमास आतंकवादियों द्वारा बंधक बनाए गए लोगों को मुक्त कराने के लिए काम करेगा.