हमास और पुतिन दोनों पड़ोसी लोकतंत्र को नष्ट करना चाहते हैं: जो बाइडेन

Israel Hamas War: बाइडेन ने एक टेलीविजन पर राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा, "हमास और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अलग-अलग संघर्ष का प्रतिनिधित्व करते हैं लेकिन वे इसे समान रूप से करते हैं."

वाशिंगटन:

Israel Hamas War: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने गुरुवार को ओवल ऑफिस से राष्ट्र के नाम एक भावपूर्ण संदेश में कहा कि हमास (Hamas) और रूस (Russia) दोनों लोकतंत्रों को "नष्ट" करने पर तुले हैं. AFP  के अनुसार, ओवल ऑफिस से बाइडेन ने यूक्रेन और इजराइल को महत्वपूर्ण अमेरिकी हित के रूप में सहायता देने का मामला उठाया. बाइडेन ने प्राइम-टाइम भाषण में कहा, हमास और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर (Vladimir Putin) पुतिन अलग-अलग संघर्ष का प्रतिनिधित्व करते हैं लेकिन वे इसे समान रूप से करते हैं. वे दोनों पड़ोसी लोकतंत्र को पूरी तरह से नष्ट करना चाहते हैं.

ओछी और भड़काऊ राजनीति होने नहीं दे सकते: बाइडेन

बाइडेन ने एक टेलीविजन पर राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा, "हम एक महान राष्ट्र के रूप में अपनी जिम्मेदारी के रास्ते में ओछी और भड़काऊ राजनीति होने नहीं दे सकते. हम हमास जैसे आतंकवादियों और पुतिन जैसे तानाशाहों को जीतने नहीं दे सकते और न ही देंगे. मैं ऐसा देने होने से इनकार करता हूं." 

"अमेरिका के भविष्य के लिए एक स्मार्ट निवेश"

उन्होंने कहा कि वह शुक्रवार को कांग्रेस से यूक्रेन और इजरायल की मदद के लिए बड़े पैमाने पर फंडिंग को मंजूरी देने की बात करेंगे. इसके पीछे उन्होंने यह तर्क दिया कि यह एक वैश्विक नेता के रूप में अमेरिका के भविष्य के लिए एक निवेश होगा. 80 वर्षीय डेमोक्रेट ने ऐतिहासिक रेसोल्यूट डेस्क के पीछे से दिए गए अपने राष्ट्रपति पद के दूसरे भाषण में कहा "यह एक स्मार्ट निवेश है जो पीढ़ियों तक अमेरिकी सुरक्षा को लाभांश देगा."

जो बाइडेन ने कहा,"अमेरिकी नेतृत्व ही दुनिया को एक साथ रखता है. अमेरिकी गठबंधन ही हमें और अमेरिका को सुरक्षित रखते हैं. अमेरिकी मूल्य ही वो चीज है जो हमें अन्य देशों के साथ काम करने के लिए एक भागीदार बनाती है." 

युद्ध के बीच इस सप्ताह इजरायल की यात्रा से लौटने के बाद बाइडेन मतदाताओं और कट्टरपंथी रिपब्लिकन को जीतना चाहते हैं क्योंकि वह अगले साल यानी 2024 के चुनाव के लिए अपनी दावेदारी बढ़ा रहे हैं.

व्हाइट हाउस 100 बिलियन डॉलर कर सकती है जारी

कहा जा रहा है कि व्हाइट हाउस 100 बिलियन डॉलर के पैकेज जारी करने के लिए कांग्रेस से एक बड़ा अनुरोध कर रहा है. इसमें हमास के साथ युद्ध में इजरायल के लिए फंडिंग और रूसी आक्रमण के खिलाफ यूक्रेन की लड़ाई के लिए फंडिंग भी शामिल होगी.  
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com