इजरायल-हमास युद्धविराम हमास के कारण समाप्त हुआ: अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन

Israel-Hamas War: एंटनी ब्लिंकन ने क्षेत्र में शांति के लिए अमेरिका का समर्थन दोहराया और कहा कि अमेरिका इजरायली बंधकों की रिहाई पर ध्यान केंद्रित कर रहा है.

इजरायल-हमास युद्धविराम हमास के कारण समाप्त हुआ: अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन

Antony Blinken(फाइल फोटो)

दुबई:

Israel-Hamas Conflict :अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) ने शनिवार को कहा कि इजरायल-हमास युद्धविराम हमास (Hamas) के कारण समाप्त हुआ. उन्होंने दावा किया कि आतंकवादी समूह हमास प्रतिबद्धताओं से 'मुकर गया' है. दुबई एयरपोर्ट पर मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा, '' युद्धविराम के बाद जरूरी था कि इज़रायल नागरिकों के लिए सुरक्षा स्पष्ट करे और आगे मानवीय सहायता जारी रखे. हालाकि, इज़रायल पहले ही सूचना भेजने सहित कुछ हिस्सों में इन चीजों को स्पष्ट कर चुका है. इसके अलावा यह साफ करना काफी महत्वपूर्ण है कि गाजा के किस क्षेत्र में लोग सुरक्षित रह सकते हैं. हम आगे भी इस पर नजर रखेंगे."

युद्धविराम क्यों समाप्त हुआ?
उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि युद्धविराम की समाप्ति हमास द्वारा प्रतिबद्धताओं को तोड़ने, यरूशलेम में आतंकवादी हमले और रॉकेट दागने के कारण हुई. उन्होंने कहा, "यह समझना भी महत्वपूर्ण है कि युद्धविराम क्यों समाप्त हुआ. हमास के कारण इसका अंत हुआ. हमास अपनी प्रतिबद्धताओं से मुकर गया. युद्धविराम समाप्त होने से पहले ही, इसने यरूशलेम में एक आतंकवादी हमला किया, जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई और अमेरिकी सहित अन्य घायल हो गए. युद्धविराम समाप्त होने से पहले ही हमास ने रॉकेट दागना शुरू कर दिया. वह कुछ बंधकों को रिहा करने के मामले में की गई प्रतिबद्धताओं से भी मुकर गया."

इजरायली बंधकों की रिहाई पर ध्यान कर रहा केंद्रित अमेरिका
ब्लिंकन ने क्षेत्र में शांति के लिए अमेरिका का समर्थन दोहराया और कहा कि अमेरिका इजरायली बंधकों की रिहाई पर ध्यान केंद्रित कर रहा है. "हम हर किसी को घर पहुंचाने, उन्हें उनके परिवारों से मिलाने के लिए हर संभव प्रयास करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जिसमें सात दिनों तक चली युद्धविराम की प्रक्रिया को आगे बढ़ाना भी शामिल है. हम लगभग हर घंटे उसी पर काम कर रहे हैं. लेकिन इस बीच हम इज़राइल और उसके प्रयासों का  स्पष्ट रूप से समर्थन करते हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि 7 अक्टूबर जैसा हमला फिर कभी न हो.  

अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा, हम हर किसी को घर पहुंचाने, बंधकों को वापस लाने पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित कर रहे है. यह कुछ ऐसा है जिस पर हम अभी भी कायम  हैं. यह युद्ध अन्य स्थानों पर न बढ़े, यह सुनिश्चित करने के लिए हम इसपर बहुत ध्यान दे रहे हैं.

उन्होंने आगे कहा,  हम अपनी कूटनीति का उपयोग न केवल यह देखने के लिए कर रहे हैं कि आज क्या हो रहा है और हम उसे कैसे संभाल रहे हैं, बल्कि यह भी देख रहे हैं कि गाजा में अगले दिन क्या होता है और हम इजरायलियों, फिलिस्तीनियों के लिए  एक न्यायपूर्ण, स्थायी और सुरक्षित शांति की राह पर कैसे आगे बढ़ सकते हैं. 

इजरायल-हमास के बीच संघर्ष विराम सात दिनों के बाद समाप्त
सीएनएन के अनुसार,अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन का यह बयान तब आया है जब इजरायल और हमास के बीच सहमति वाला संघर्ष विराम सात दिनों के बाद समाप्त हो गया. इस बीच, एक सप्ताह के संघर्ष विराम के समाप्त होने के बाद इजरायल और हमास ने शुक्रवार सुबह गाजा पट्टी में अपना युद्ध फिर से शुरू कर दिया. दोनों पक्ष हमास समूह द्वारा रखे गए अधिक बंधकों की रिहाई पर सहमत होने में विफल रहे.

स्थानीय समयानुसार सुबह 7 बजे संघर्ष विराम समाप्त होने के तुरंत बाद इजरायली विमानों ने गाजा में हमास के ठिकानों पर हमला किया. इससे पहले, अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन ने फिलिस्तीनी के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक की.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, प्राधिकरण के अध्यक्ष महमूद अब्बास गुरुवार (30 नवंबर) को रामल्ला में, इज़रायल-हमास युद्ध की शुरुआत के बाद वेस्ट बैंक की अपनी दूसरी यात्रा कर रहे थे. उनकी यात्रा इज़रायल पर 7 अक्टूबर के हमले के बाद इस क्षेत्र में बढ़ती इजरायली आबादकारों की हिंसा को लेकर थी.