Israel Hamas War Day 22 Updates: हजारों की संख्या में इजरायली सैनिक गाजा में घुसे, हमास के ठिकाने को बनाया निशाना

Israel Hamas War Updates: इजरायली सेना ने एएफपी को बताया कि वह फिलिस्तीनी क्षेत्र पर शासन करने वाले आतंकवादी समूह हमास के खिलाफ गाजा पट्टी में लगातार हमले कर रही है.

Israel Hamas War News Live Updates: इजरायल ने हमास के ठिकाने को निशाना बनाते हुए उत्तरी गाजा में ताबड़तोड़ हमले किए हैं.

Israel Hamas War Live Updates: इजरायल-हमास युद्ध का आज 22वां दिन है. 7 अक्टूबर को आतंकवादी समूह हमास द्वारा किए गए हमले (Hamas Attacks) में 1,400 से अधिक लोगों के मारे जाने के बाद इजरायल ने हमास के खिलाफ बड़े पैमाने पर जवाबी कार्रवाई शुरू की है. गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि इजरायल की जवाबी बमबारी में 7,300 से ज्यादा फिलिस्तीनी मारे गए हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार, हजारों की संख्या में इजरायली सैनिक गाजा में घुस चुके हैं. इजरायल ने हमास के ठिकाने को निशाना बनाते हुए उत्तरी गाजा में ताबड़तोड़ हमले किए हैं. हमास का कहना है कि इस तेज हमले के बाद  गाजा पट्टी में इंटरनेट बंद कर दिया गया है, जिसकी वजह से गाजा से संपर्क टूट गया है.

Israel-Hamas war Updates:
 

Oct 29, 2023 00:02 (IST)
सऊदी अरब ने गाजा में इजरायली "ग्राउंड ऑपरेशन" की निंदा की
इजरायली सेना के गाजा में ग्राउंड ऑपरेशन की सऊदी अरब ने निंदा की है. सऊदी अरब के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि गाजा पट्टी में इजरायली सेना द्वारा किए गए जमीनी अभियानों की निंदा करते हैं और हमारे भाई फिलीस्तीनियों के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय कानून के इन जबरदस्‍त और अनुचित उल्लंघनों को जारी रखने के खतरे की चेतावनी देते हैं. 
Oct 28, 2023 23:01 (IST)
बंधकों की रिहाई के लिए हर विकल्‍प का इस्‍तेमाल करेंगे : नेतन्‍याहू
इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि बंधकों को मुक्त कराने के लिए इजरायल 'हर विकल्प' का इस्तेमाल करेगा. समाचार एजेंसी एएफपी ने यह जानकारी दी है. 

Oct 28, 2023 22:44 (IST)
इजरायल ग्राउंड फोर्सेज अभी भी "उत्तरी गाजा में काम कर रही हैं": सेना
इजरायल की सेना ने कहा कि फिलिस्तीनी क्षेत्र में प्रवेश करने के 24 घंटे से अधिक समय बाद भी इजरायली जमीनी बलों ने उत्तरी गाजा पट्टी में शनिवार को कार्रवाई जारी है. सेना ने एक बयान में कहा कि शुक्रवार शाम से ही सेना उत्तरी गाजा पट्टी में जमीन पर काम कर रही है. 
Oct 28, 2023 21:42 (IST)
हमास ने इजरायल से बंधकों के बदले में सभी फिलिस्तीनी कैदियों को मुक्त करने की मांग की
हमास ने मांग की है कि इजराइल बंधकों के बदले सभी फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा कर दे. इससे पहले दिन में हमास ने कहा कि वे रूस और इजरायल की दोहरी नागरिकता वाले नागरिकों का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं, जिन्‍हें बंधक बना लिया गया था और जिन्‍हें मॉस्को के अनुरोध के बाद अब रिहा किया जाना है. 
Oct 28, 2023 21:32 (IST)
युद्ध नए चरण में प्रवेश कर गया है : हमास के साथ युद्ध को लेकर बोला इजरायल
इजरायल ने कहा है कि हमास के साथ उसका युद्ध "एक नए चरण में प्रवेश कर गया है". वहीं संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी दी कि गाजा में हजारों और नागरिकों की मौत हो सकती है. 
Oct 28, 2023 19:44 (IST)
"गाजा में हजारों और नागरिकों के मरने की आशंका" : संयुक्त राष्ट्र
संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायुक्त वोल्कर तुर्क ने शनिवार को चेतावनी दी कि इजरायल द्वारा गाजा में जमीनी अभियान के कारण हजारों और नागरिकों के मरने की आशंका है. उन्‍होंने कहा कि 56 साल पुराने कब्जे के संदर्भ में अब तक जिस तरह से सैन्य अभियान चलाए गए हैं, उसे देखते हुए मैं गाजा में बड़े पैमाने पर जमीनी अभियानों के संभावित विनाशकारी परिणामों और हजारों नागरिकों के मारे जाने की आशंका बारे में चेतावनी दे रहा हूं."
Oct 28, 2023 18:55 (IST)
गाजा में मरने वालों की संख्या बढ़कर 7,703 हुई
हमास शासित गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि इजरायल के साथ 7 अक्टूबर को शुरू हुए युद्ध में कम से कम 7,703 लोग मारे गए हैं. मंत्रालय ने कहा कि मृतकों में 3,500 से अधिक बच्चे शामिल हैं. 2005 में इजरायल द्वारा क्षेत्र से एकतरफा वापसी के बाद से हमास और इजरायलल के बीच चल रहे संघर्ष के कारण गाजा में सबसे अधिक मौतें हुई हैं.

Oct 28, 2023 16:41 (IST)
रूस और इजरायल की दोहरी नागरिकता वाले 8 बंधकों को ढूंढ रहा हमास, करेगा रिहा : रिपोर्ट
रूसी समाचार एजेंसियों ने शनिवार को बताया कि मॉस्‍को के अनुरोध पर हमास आठ रूस और इजरायल की दोहरी नागरिकता वाले लोगों का पता लगाने की कोशिश कर रहा है, जिन्हें इजरायल पर फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह के हमले के दौरान बंधक बना लिया गया था. आरआईए नोवोस्ती समाचार एजेंसी ने हमास के एक प्रतिनिधि के हवाले से कहा, "रूसी पक्ष से, विदेश मंत्रालय के माध्यम से हमें उन नागरिकों की सूची मिली है, जिनके पास दोहरी नागरिकता है." उन्‍होंने कहा कि हम उन लोगों की तलाश कर रहे हैं. यह कठिन है लेकिन हम तलाश कर रहे हैं और जब हम उन्हें ढूंढ लेंगे, तो हम उन्हें जाने देंगे. 

Oct 28, 2023 16:31 (IST)
इजरायल के हमलों में गाजा की सैकड़ों इमारतें तबाह : रिपोर्ट
इजरायल के हवाई हमलों ने गाजा पट्टी में सैकड़ों इमारतों को तबाह कर दिया है. एएफपी ने गाजा सिविल डिफेंस के प्रवक्ता महमूद बस्सल के हवाले से कहा, "सैकड़ों इमारतें और घर पूरी तरह से नष्ट हो गए और हजारों अन्य घर क्षतिग्रस्त हुए हैं." उन्होंने कहा कि भारी बमबारी ने उत्तरी गाजा का परिदृश्य बदल दिया है. 
Oct 28, 2023 14:59 (IST)
इजरायली सेना गाजा में कर रही है जमीनी ऑपरेशन का विस्तार
इजरायली सेना ने कहा कि वह गाजा में ''बड़े पैमाने पर'' गोलीबारी करते हुए पैदल सेना, बख्तरबंद वाहनों के साथ जमीनी ऑपरेशन का विस्तार कर रही है.

Oct 28, 2023 12:54 (IST)
इजरायली हवाई हमले में हमास का एरियल एरे हेड मारा गया
हमास के एरियल एरे हेड असेम अबू रकाबा रातभर हुए इजरायली हवाई हमले में मारा गया. इजराइल रक्षा बलों ने कहा कि रकाबा हमास के यूएवी, ड्रोन, पैराग्लाइडर, हवाई पहचान और रक्षा के लिए जिम्मेदार था. आईडीएफ ने एक्स पर कहा उन्होंने 7 अक्टूबर की योजना में भाग लिया और उन आतंकवादियों की कमान संभाली जिन्होंने पैराग्लाइडर पर इजरायल में घुसपैठ की और आईडीएफ चौकियों पर ड्रोन हमलों के लिए जिम्मेदार थे.

Oct 28, 2023 12:07 (IST)
Oct 28, 2023 12:06 (IST)
इजरायल ने उत्तरी गाजा पर रेड में 150 अंडरग्राउंड टारगेट पर किया हमला
इजरायल ने आज कहा कि उसके लड़ाकू विमानों ने हमास के खिलाफ युद्ध में रेड के दौरान उत्तरी गाजा में 150 अंडरग्राउंड टारगेट  पर हमला किया. एक सैन्य बयान में कहा गया कि जिन स्थानों पर हमला किया गया उनमें आतंकवादी सुरंगें भूमिगत युद्ध स्थान और अतिरिक्त भूमिगत बुनियादी ढांचे शामिल थे. इसके अलावा कई हमास आतंकवादी भी मारे गए थे. 

Oct 28, 2023 10:56 (IST)
Israel-Hamas War Live Updates: "नेतन्याहू और उनकी सेना कोई जीत हासिल नहीं कर पाएगी": हमास
हमास ने शनिवार को कहा कि गाजा में उसके लड़ाके पूरी ताकत के साथ इजरायली हमलों का सामना करने के लिए तैयार हैं. हमास ने हमास ने इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का जिक्र करते हुए शनिवार सुबह एक बयान में कहा, "नेतन्याहू और उनकी सेना कोई सैन्य जीत हासिल नहीं कर पाएगी."  फिलिस्तीनी समूह ने शुक्रवार देर रात कहा कि उसके सदस्य इजरायल की सीमा के पास के इलाकों में इजरायली सैनिकों के साथ लड़ रहे हैं.
Oct 28, 2023 10:34 (IST)
Israel-Hamas War: आतंकवाद की कोई सीमा, राष्ट्रीयता या नस्ल नहीं -UN में भारत
Israel-Hamas War: इजराइल-हमास संघर्ष संबंधी प्रस्ताव पर मतदान से दूर रहे भारत ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में कहा कि आतंकवाद ''हानिकारक'' है और उसकी कोई सीमा, राष्ट्रीयता या नस्ल नहीं है. दुनिया को आतंकवादी कृत्यों को जायज ठहराने वालों की बातों को तवज्जो नहीं देनी चाहिए.

Oct 28, 2023 10:26 (IST)
Oct 28, 2023 10:25 (IST)
गाजा युद्धविराम को लेकर न्यूयॉर्क के ग्रैंड सेंट्रल को बंद करने के लिए सैकड़ों लोग गिरफ्तार
गाजा पर इजरायल की बमबारी के विरोध में ज्यादातर यहूदी न्यूयॉर्कवासियों ने ग्रैंड सेंट्रल स्टेशन के मुख्य हॉल पर कब्ज करके एक बड़ा प्रदर्शन किया. पुलिस और आयोजकों ने कहा कि शुक्रवार को सैकड़ों लोगों को गिरफ्तार किया गया  है.

Oct 28, 2023 09:48 (IST)
जो बाइडन ने इज़रायल के हमलों से गाजा में हुए मौत के आंकड़ों पर उठाए सवाल
एक रिपोर्ट्स के मुताबिक, इज़रायल के जवाबी हमलों से ग़ाज़ा में 7,000 से ज़्यादा लोगों की मौत हुई है और मरने वालों में क़रीब 3,000 बच्चे हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इज़रायल के हमलों से गाजा में हुए मौत के आंकड़ों पर सवाल उठाए हैं. जो बाइडन ने कहा कि उन्हें फ़िलिस्तीन की ओर से जारी किए जा रहे आंकड़ों पर भरोसा नहीं है. इसके जवाब में फ़िलिस्तीन के अधिकारियों ने एक लिस्ट जारी की है, जिसमें युद्ध में जान गंवाने वाले 6,747 लोगों के नाम हैं. 

Oct 28, 2023 08:46 (IST)
Israel-Hamas Conflict news Live: संयुक्त राष्ट्र में इजरायल-हमास युद्द रोकने के प्रस्ताव पर वोटिंग, भारत नहीं हुआ शामिल
संयुक्त राष्ट्र में इजरायल-हमास युद्द रोकने के प्रस्ताव पर वोटिंग हुई. इस प्रस्ताव के पक्ष में 120 वोट और विरोध में केवल 14 वोट मिले. वहीं, भारत के अलावा कनाडा जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन समेत 45 देशों ने इस वोटिंग में भाग नहीं लिया. जॉर्डन द्वारा तैयार किए गए इस प्रस्ताव में हमास के हमले का कोई जिक्र नहीं किया गया था.अमेरिका ने इसपर नाराजगी व्यक्त की.

Oct 28, 2023 08:08 (IST)
Israel-Hamas War News Live: WHO का गाजा में अपने कर्मचारियों और स्वास्थ्य कर्मियों से टूटा संपर्क
विश्व स्वास्थ्य संगठन के (WHO) महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेबियस ने कहा है कि डब्ल्यूएचओ ने गाजा में अपने कर्मचारियों, स्वास्थ्य सुविधाओं, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और जमीन पर अपने बाकी मानवीय सहयोगियों के साथ संपर्क खो दिया है. यह मुझे घायल मरीजों की सुरक्षा और उनके स्वास्थ्य जोखिमों के लिए गंभीर रूप से चिंतित करती है.उन्होंने सभी नागरिकों की तत्काल सुरक्षा और पूर्ण मानवीय पहुंच का आह्वान किया.
Oct 28, 2023 08:01 (IST)
Israel Hamas War: मलबे के ढेर से निकला बेटे को गोद में लिये मां का शव
इजरायल पर 7 अक्‍टूबर को जब हमास ने 5000 से ज्‍यादा रॉकेटों से हमला किया, तो कई इमारतें ध्‍वस्‍त हो गईं और सैकड़ों लोग मलबे में दबकर मर गए. इजरायली सेना के वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि जब वह हमास के हमले के बाद मलबों के ढेर में जिंदगी की खोज की जा रही थी, तब कई दिल दहला देने वाले दृश्‍य आंखों के सामने आए. उन्‍होंने बताया कि जब वह रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन में जुटे हुए थे, तब किबुत्‍ज़ समुदायों में एक क्षत-विक्षत बच्चे का शव मिला था. रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन के हेड कर्नल गोलन वाच ने एएफपी को बताया कि हमलों के तीन दिन बाद बीरी किबुत्ज़ में मलबे के ढेर में लोगों की खोज करते समय उन्होंने एक बच्चे को गोद में लिये हुए एक मां का शव देखा. पूरी खबर पढ़ें....

Oct 28, 2023 07:45 (IST)
इजरायल ने गाजा में मानवीय संघर्ष विराम का आग्रह करने वाले UN के प्रस्ताव की निंदा की
इजरायल ने शुक्रवार को गाजा में मानवीय संघर्ष विराम का आग्रह करने वाले संयुक्त राष्ट्र (UN) के प्रस्ताव की निंदा की और कहा कि यह संयुक्त राष्ट्र और मानव जाति के लिए काला दिन है".इसके साथ ही जोर देकर कहा कि इजरायल अपनी रक्षा करना जारी रखेगा और इस मिशन को पूरा करने के लिए अपने पास मौजूद हर साधन का इस्तेमाल करेगा.
Oct 28, 2023 07:21 (IST)
Israel-Hamas war News: भारत ने UN में इजरायल-हमास से तनाव कम करने का किया आग्रह
इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्द को लेकर संयुक्त राष्ट्र में भारत ने कहा कि वह बिगड़ती सुरक्षा स्थिति और नागरिकों की मौत से काफी चिंतित है. भारत ने दोनों पक्षों से तनाव कम करने और हिंसा से दूर रहने का आग्रह किया है. इसके साथ ही सीधी शांति वार्ता की जल्द बहाली के लिए स्थितियां बनाने की दिशा में काम करने का आग्रह किया है.
Oct 28, 2023 07:16 (IST)
Israel-Hamas War News Live: इजरायल ने कहा, गाजा में पत्रकारों की सुरक्षा की नहीं दे सकता गारंटी
इजरायल की सेना ने रॉयटर्स और एएफपी से कहा है कि वह लगभग तीन सप्ताह से इजरायली बमबारी और घेराबंदी के तहत गाजा पट्टी में काम कर रहे उनके पत्रकारों की सुरक्षा की गारंटी नहीं दे सकती है.