हमास को खत्म करने के लिए इजरायल ने निकाली नई तरकीब, गाजा के सुरंगों में लाएगा 'सैलाब'

इजरायल ने हमास के लड़ाकों को सुरंगों से बाहर निकालने के लिए नया प्लान बनाया है. इजरायली सेना ने इसके लिए गाजा के अल-शाती अस्पताल के पास 5 बड़े वॉटर पम्प लगाए हैं. इन पम्पों के जरिए भूमध्य सागर का पानी गाजा के सुरंगों में छोड़ा जाएगा.

हमास को खत्म करने के लिए इजरायल ने निकाली नई तरकीब, गाजा के सुरंगों में लाएगा 'सैलाब'

गाजा में हमास के ठिकानों पर इजरायली सेना बमबारी कर रही है.

खास बातें

  • 7 अक्टूबर से चल रही इजरायल और हमास की जंग
  • सीजफायर को दौरान हमास ने छोड़े कई बंधक
  • इजरायल ने गाजा के लोगों को दिया खान यूनिस इलाका छोड़ने का आदेश
तेल अवीव/गाजा:

इजरायल और फिलिस्तीनी संगठन हमास (Hams) के बीच 6 दिनों के सीजफायर (Israel-Hamas War) के बाद फिर से जंग शुरू हो गई है. दोनों दोनों के बीच 7 अक्टूबर से जंग चल रही थी. 24 नवंबर 29 नवंबर तक सीजफायर समझौता हुआ था. इस दौरान हमास ने कुछ बंधकों को रिहा किया था. इसके बदले में इजरायल ने भी कुछ फिलिस्तीनी कैदियों को आजाद किया था. अब इजरायली सेना ने गाजा पट्टी (Gaza Strip) पर हमले तेज कर दिए हैं. हमास के साथ जंग के बीच इजरायली सेना (Israel Defence Force) गाजा में सुरंगों के अंदर भूमध्य सागर का पानी छोड़ने की तैयारी कर रही है. 

अमेरिकी अखबार 'वॉल स्ट्रीट जर्नल' की रिपोर्ट के मुताबिक, हमास के लड़ाके हमले से बचने के लिए गाजा की सुरंगों में छिपे हुए हैं. इजरायल ने हमास के लड़ाकों को सुरंगों (Gaza's Tunnel Network) से बाहर निकालने के लिए नया प्लान बनाया है. इजरायली सेना ने इसके लिए गाजा के अल-शाती अस्पताल के पास 5 बड़े वॉटर पम्प लगाए हैं. इन पम्पों के जरिए भूमध्य सागर (Mediterranean Sea) का पानी गाजा के सुरंगों में छोड़ा जाएगा. रिपोर्ट के मुताबिक, हर घंटे सुरंगों में हजारों क्यूबिक मीटर पानी छोड़ा जाएगा. इजरायल ने अमेरिका को नवंबर में ही इसकी जानकारी दी थी. हालांकि, पानी कब से छोड़ा जाएगा, इसकी जानकारी नहीं दी गई है.

ऐसे एक्शन पर या तो हमास के लड़ाके सुरंगों से बाहर निकलेंगे या फिर वे अंदर ही मारे जाएंगे. हालांकि, यह साफ नहीं है कि इजरायल सभी बंधकों की रिहाई से पहले ही पूरे गाजा में यह एक्शन करेगा या नहीं? यह सवाल इसलिए क्योंकि इजरायल का कहना है कि हमास ने बंधकों को सुरंगों में छिपा रखा है. ऐसे में पूरे टनल में पानी भरा जाएगा या फिर बंधकों की रिहाई तक इंतजार किया जाएगा, इसे लेकर मंथन चल रहा है. 

हमास को कमजोर करना जरूरी- अमेरिकी अधिकारी
रिपोर्ट के मुताबिक, एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि इजरायल की यह रणनीति सही है. हमास को कमजोर करना जरूरी है. उसके लिए हर तरीका अपनाना होगा. अब तक इजरायल हवाई और जमीनी हमले के जरिए हमास के ठिकानों को तबाह कर पाया है, लेकिन भूमिगत ठिकानों को तबाह करना इजरायल के लिए चुनौती रही है. ऐसे में हमास की सुरंगों को तबाह करना होगा.

इजरायल ने नहीं की पुष्टि
हालांकि, इजरायल के रक्षा मंत्रालय ने सुरंगों में पानी भरने को लेकर कोई बयान नहीं दिया है. इजरायली डिफेंस फोर्स ने कहा कि वो हमास का खात्मा करने में जुटे हैं. इसके लिए अलग-अलग तरीके अपनाए जाएंगे. 

Latest and Breaking News on NDTV

बंधकों को छुड़ाने का अभी कोई रास्ता नहीं- नेतन्याहू
दूसरी तरफ, इजरायली PM बेंजामिन नेतन्याहू ने मंगलवार को रिहा हुए बंधकों और उन लोगों के परिजनों से मुलाकात की. 'टाइम्स ऑफ इजरायल' के मुताबिक, नेतन्याहू ने लोगों को बताया कि फिलहाल बंधकों को वापस लाने का कोई रास्ता नहीं है. क्योंकि सीजफायर समझौता इजरायल नहीं, बल्कि हमास ने खत्म किया. वो अब ऐसी शर्तें रख रहे हैं, जिन्हें मंजूर नहीं किया जा सकता.

हमास ने इजरायल पर 7 अक्टूबर को गाजा पट्टी से कुछ मिनटों में 5000 से ज्यादा रॉकेट दागे थे. हमास ने इजरायल के खिलाफ अपने ऑपरेशन को 'अल-अक्सा फ्लड' नाम दिया था. इसके जवाब में इजरायल की सेना ने हमास के खिलाफ 'सोर्ड्स ऑफ आयरन' ऑपरेशन शुरू किया. 

जंग में अब तक कितनी मौतें?
हमास संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय की ताजा जानकारी के मुताबिक, जंग में अबतक 15,899 फिलिस्तीनियों की मौत हो चुकी है. स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल-केदरा ने कहा कि घायलों की संख्या 42,000 से ज्यादा हो गई है. इसमें 70 प्रतिशत बच्चे और महिलाएं शामिल हैं. वहीं, 7 अक्टूबर को हमास के रॉकेट हमलों में 1400 लोगों की मौत हो गई है.


ये भी पढ़ें:-

सीजफायर के बाद फिर छिड़ी जंग, जानें कैसे गाजा में हमले के लिए AI का इस्तेमाल कर रहा इजरायल

'ब्रेक' के बाद फिर शुरू हुई जंग, गाजा में इजरायल की बमबारी में 100 से ज्यादा लोगों की मौत; हमास के 200 ठिकाने तबाह

"ट्रैक, हंट, किल": इज़राइल कैसे युद्ध के बाद हमास के नेताओं को खत्म करने की बना रहा है योजना

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इजरायली सेना का मिशन उत्तरी गाजा में लगभग पूरा, अब दक्षिणी गाजा में घुस रहे टैंक-IDF