विज्ञापन

हिज्बुल्लाह के खुफिया हेडक्वार्टर पर इजरायल का हमला, नसरल्लाह के संभावित उत्तराधिकारी को भी बनाया निशाना

??????????? ?? ?????? ??????????? ?? ?????? ?? ????, ???????? ?? ??????? ???????????? ?? ?? ????? ??????
लेबनान में इजरायल की जमीनी सैन्य कार्रवाई

इजरायल और हिज्बुल्लाह के बीच नए हमले ईरान के उस घातक हमले के बाद हुए. जिसमें ईरान ने इजरायल पर 180 से अधिक मिसाइले एक साथ दाग दी. ईरान की तरफ से इजरायल पर ये अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई थी. जिसके बाद इजरायल ने आक्रामक रवैया अपनाते हुए लेबनान में जमीनी सैन्य कार्रवाई भी शुरू कर दी.

  1. बेरूत के दक्षिणी उपनगर दहिए को हिजबुल्लाह का गढ़ माना जाता है. हिज्बुल्लाह के गढ़ पर गुरुवार को इजरायल ने जोरदार हमला किया. इजरायल ने जिले के कुछ हिस्सों में लोगों को अपने घर छोड़ने का आदेश भी दिया. 
  2. हवाई हमलों में कथित तौर पर हिज्बुल्लाह के अधिकारी हाशेम सफीदीन को निशाना बनाया गया, जो समूह के पूर्व प्रमुख हसन नसरल्लाह के कथित उत्तराधिकारी हैं, जो एक बंकर में छिपे हुए थे. 
  3. पिछले कुछ हफ्तों से दहिए में इजरायली मिसाइलों की बौछार देखी गई है, जिसमें एक हफ्ते पहले नसरल्लाह को मारने वाले बम भी शामिल हैं.
  4. हिज्बुल्लाह ने यह भी कहा कि उसने नए हमले किए, जिसमें उत्तरी इजरायल के भूमध्यसागरीय तट पर हाइफा खाड़ी में सैन्य उद्योगों के लिए इजरायल के सखनिन बेस" और हाइफा में नेशर बेस को निशाना बनाया गया.
  5. इजरायल और हिज्बुल्लाह के बीच नए हमले ईरान द्वारा इजरायल पर 180 से अधिक मिसाइलें दागने के दो दिन बाद हुए. जिसके बाद इजरायल ने और भी आक्रामक रवैया अपना लिया.
  6. संयुक्त राष्ट्र में इजरायल के राजदूत ने एक समाचार चैनल को बताया कि देश का युद्ध मंत्रिमंडल अपने विकल्पों पर विचार कर रहा है और ईरान के हमले के बाद हम चुप नहीं बैठेंगे. डैनी डैनन ने सीएनएन को बताया, "जो हुआ वह एक अभूतपूर्व प्रतिक्रिया थी और जैसा कि मैंने सुरक्षा परिषद में कहा था कि हम इसका जल्द मुंहतोड़ जवाब देंगे."
  7. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गुरुवार को कहा कि मध्य पूर्व में हम पूर्ण युद्ध से बच सकते हैं. व्हाइट हाउस में पत्रकारों से जब पूछा गया कि उन्हें कितना भरोसा है कि इस क्षेत्र में पूर्ण युद्ध को टाला जा सकता है, तो उन्होंने कहा, "मुझे नहीं लगता कि पूर्ण युद्ध होने वाला है. मुझे लगता है कि हम इसे टाल सकते हैं." उन्होंने कहा, "लेकिन अभी बहुत कुछ करना बाकी है."
  8. जो बाइडेन से यह भी पूछा गया कि क्या वह ईरान के तेल संयंत्रों पर हमला करने के लिए इजरायल का समर्थन करेंगे. उन्होंने संवाददाताओं से कहा, "हम इस पर चर्चा कर रहे हैं." इस टिप्पणी के कारण वैश्विक तेल कीमतों में उछाल आया.
  9. पिछले वर्ष लेबनान पर इजरायली हमलों की शुरुआत के बाद से अब तक लगभग 2,000 लोग मारे गए हैं, इनमें से अधिकतर लोग पिछले दो सप्ताह में मारे गए हैं.
  10.  यह संघर्ष तब शुरू हुआ जब एक वर्ष पहले हिज्बुल्लाह ने गाजा में इजरायल के साथ युद्ध में हमास के समर्थन में इजरायल पर मिसाइलें दागीं.


NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
इधर ईरान-इजरायल में जंग, उधर अलग ही मूड में किंग जोंग, बोले- ...तो परमाणु बम फोड़ दूंगा
हिज्बुल्लाह के खुफिया हेडक्वार्टर पर इजरायल का हमला, नसरल्लाह के संभावित उत्तराधिकारी को भी बनाया निशाना
इजरायल के ऊपर हाथ भी, 'शांति' की बात भी, आखिर ईरान में चाह क्या रहा अमेरिका?
Next Article
इजरायल के ऊपर हाथ भी, 'शांति' की बात भी, आखिर ईरान में चाह क्या रहा अमेरिका?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com