विज्ञापन

लेबनान में इजरायल की बमबारी से कहां-कहां बरपा कहर, सैटेलाइट डेटा के जरिए यहां जानिए

इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि उन्होंने हवाई हमले में हिज्बुल्लाह के हसन नसरल्लाह को मारकर हिसाब चुकता कर लिया है.

लेबनान में इजरायल की बमबारी से कहां-कहां बरपा कहर, सैटेलाइट डेटा के जरिए यहां जानिए
इजरायल ने पहली बार बेरूत के सेंट्रल में किए हमले

शुक्रवार शाम को, इजरायली फाइटर जेट्स ने बेरूत के दक्षिणी उपनगर दाहिया में हिज्बुल्लाह के मुख्यालय पर हमला किया, जिसमें नसरल्लाह और संगठन के कुछ अन्य कमांडर मारे गए. जिसके बाद अब इजरायल ने बेरूत के सेंटर में भी पहली बार रिहायाशी इलाकों में हमला कर दिया है. लेबनान में पेजर और वॉकी-टॉकी विस्फोटों में 30 से अधिक लोग मारे गए और हजारों घायल हो गए, जिसके बाद से हिज्बुल्लाह और इजरायल के बीच युद्ध तेज हो गया है.

पिछले साल जब से इजरायल ने हमास के खात्मे के लिए गाजा पर अटैक किया है, तब से हिज्बुल्लाह उत्तरी इजरायल को निशाना बना रहा है, नतीजतन लगातार हो रहे रॉकेट हमलों के कारण 70,000 से अधिक लोगों का सामूहिक विस्थापन हुआ है. इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि उन्होंने हवाई हमले में हिजबुल्लाह के महासचिव हसन नसरल्लाह को मारने के बाद बदला लेना शुरू कर दिया है. यह घटना लेबनान में IDF द्वारा एक सप्ताह तक चलाए गए हवाई बमबारी अभियान के बाद हुई. 

Latest and Breaking News on NDTV

गुलाबी रंग शहरी बस्तियों को दर्शाता है और लाल बिंदु पिछले सात दिनों के लिए क्षेत्र के सक्रिय फायर डेटा को दर्शाते हैं. ऐसा माना जा रहा है कि यह संभवतः इजरायली हवाई हमलों और तोपखाने की बमबारी का नतीजा है. VIIRS द्वारा संसाधित डेटा दिखाता है कि कैसे इजरायली रेड दक्षिणी लेबनान पर अधिक थी, जहां अधिकांश हिज्बुल्लाह कैडर तैनात थे.

Latest and Breaking News on NDTV

सप्ताह के आखिर में बमबारी अभियान में राजधानी बेरूत भी शामिल थी, जहां हसन नसरल्लाह को लेबनान के दक्षिणी मोर्चे के कमांडर अली कराकी और 19 अन्य हिज़्बुल्लाह सदस्यों के साथ मारा गया था. सीरिया की सीमा से लगे इसके पूर्वी हिस्से में, अभियान का मुख्य उद्देश्य सीरिया से हथियारों की आपूर्ति को रोकना था. सीरिया और लेबनान के बीच की सीमा हथियारों की आपूर्ति लाइन का कार्य करती है और कथित तौर पर कुछ फैक्ट्री यूनिट दक्षिणी लेबनान में स्थित हैं, जैसा कि आईडीएफ ने बेक्का घाटी के पूर्व, दक्षिण और उत्तरी लेबनान में हमले करने के बाद एक्स पर एक पोस्ट में भी दावा किया था.

Latest and Breaking News on NDTV

यह हमलों की पूरी सूची नहीं है क्योंकि इजरायल लेबनान में अब रोज हमले कर रहा है. नेतन्याहू ने कहा कि "हमने अनगिनत इज़रायलियों और सैकड़ों अमेरिकियों और दर्जनों फ्रांसीसी लोगों सहित अन्य देशों के कई नागरिकों की हत्या के लिए जिम्मेदार व्यक्ति के साथ हिसाब चुकता कर लिया है."  आईडीएफ के अनुसार, उन्होंने हिज्बुल्लाह के अधिकांश टॉप कैडर को खत्म कर दिया है.

Latest and Breaking News on NDTV

 

यह लिस्ट IDF द्वारा किए गए दावों और ISW द्वारा विश्लेषण किए गए डेटा के बाद जुटाई गई है. हिज्बुल्लाह के संचार नेटवर्क को बाधित करने के उद्देश्य से पूरे देश में पेजर और वॉकी-टॉकी विस्फोटों के बाद शुरू हुई बमबारी में लेबनान में 1,000 से अधिक लोग मारे गए. अधिकांश मौतें पिछले सोमवार को हुईं, जो 1975-90 के गृहयुद्ध के बाद से लेबनान के इतिहास का सबसे घातक दिन था.

इज़रायल का कहना है कि उसने बमबारी से पहले नागरिक आबादी को क्षेत्र खाली करने की चेतावनी दी थी, लेकिन लगभग हर हमला शहरी बस्तियों की ओर टारगेटेड था. IDF का दावा है कि हिज्बुल्लाह आबादी वाले क्षेत्रों में हथियार छिपा रहा है, जो हमलों के खिलाफ ढाल का काम करते हैं. "पिछले 20 वर्षों से, हिज्बुल्लाह ने लेबनान में आबादी वाले केंद्रों के भीतर अपना आतंकी नेटवर्क बनाया है. मुख्य रूप से पूरे दक्षिणी लेबनान में, एक ऐसा क्षेत्र जिसे उन्होंने इज़रायल पर हमला करने के लिए लगभग पूरी तरह से लॉन्च पैड में बदल दिया."

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
इजरायल ने बेरूत में रिहायशी इलाके में दागे बम, हिज्‍बुल्‍लाह चीफ नसरल्‍लाह की डेडबॉडी मिली
लेबनान में इजरायल की बमबारी से कहां-कहां बरपा कहर, सैटेलाइट डेटा के जरिए यहां जानिए
'नसरल्लाह के साथ मारे गए 20 से ज्यादा आतंकी': इजरायली सेना का दावा
Next Article
'नसरल्लाह के साथ मारे गए 20 से ज्यादा आतंकी': इजरायली सेना का दावा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com