विज्ञापन

ईरान ने इजरायल पर की मिसाइलों की बारिश, बचाने के लिए आगे आया अमेरिका

ईरान ने इजरायल पर हमला कर दिया है. ईरान की तरफ से कई मिसाइलें इजरायल पर दागे गए हैं.

ईरान ने इजरायल पर की मिसाइलों की बारिश, बचाने के लिए आगे आया अमेरिका
नई दिल्ली:

ईरान (Iran) ने इजरायल (Israel) पर मंगलवार शाम को मिसाइलों से हमला कर दिया. ईरान का दावा है कि उसने इजरायल पर 400 बैलिस्टिक मिसाइलें दागी हैं. इजरायल में लगातार सायरन बज रहा है. इसके बाद वहां के लोगों ने बंकरों में शरण ले ली है. हालांकि, इजरायल का कहना है कि उसने कई मिसाइलों को हवा में ही मार गिराया है. साथ ही नागरिकों को सतर्क करते हुए कहा है कि हम सब जरूरी इंतजाम कर रहे हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, मिसाइलें दागने के बाद ईरान ने इजरायल को खुली धमकी देते हुए कहा है कि युद्ध का करारा जवाब मिलेगा. 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने अमेरिकी सेना को इजरायल की मदद करने का आदेश दिया है. इजरायल की तरफ से कहा गया है कि ईरान को इस हमले की सजा भुगतनी होगी. सरकारी प्रवक्ता ने ईरान को मुहतोड़ जवाब देने की बात कही है. वहीं ईरान ने भी और अधिक हमले करने की बात कही है. 

इजरायल के विदेश मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि कुछ ही समय पहले ईरान की ओर से इजराइल की तरफ मिसाइलें दागी गईं. इजरायलियों को सतर्क रहने और होम फ्रंट कमांड के निर्देशों का सटीक रूप से पालन करने का निर्देश दिया गया है. पिछले कुछ मिनटों में, होम फ्रंट कमांड ने देश भर के विभिन्न क्षेत्रों में जीवन रक्षक निर्देश जारी किए हैं. आईडीएफ इजराइल के नागरिकों की सुरक्षा के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है और करेगा.  

इजरायली सेना ने मंगलवार को कहा कि ईरान ने इजरायल पर मिसाइलें दागी हैं और देश के सभी नागरिक हमलों से बचने के लिए बम से बचने के लिए बनाए गए जगहों पर हैं. 

एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार मंगलवार शाम को हवाई हमले के सायरन बजे.  जेरूसलम में कई विस्फोट हुए.  ईरान की तरफ से दावा किया गया है कि इस हमले में इजरायल में भारी नुकसान हुई है साथ ही युद्ध का करारा जवाब देने की बात कही है. आईडीएफ की तरफ से कहा गया है कि ईरान के हमले में लगभग 1 करोड़ लोग निशाने पर थे. ईरान की ओर से इज़राइल पर रॉकेट दागे जाने के कारण सभी इज़राइली नागरिक बम आश्रय स्थलों में हैं.

भारतीयों के लिए एडवाइजरी
इजरायल में बिगड़ते हालात तो देखते हुए भारत ने अपनी नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी है. इजरायल में भारत के दूतावास ने अपने नागरिकों से सतर्क और सावधान रहने के लिए कहा है. साथ ही कहा गया है कि स्थानीय प्रशासन के सिक्यूरिटी प्रोटोकॉल का पालन करें. एडवाइजरी में कहा गया है कि सावधान रहें, बिना जरूरत के देश में यात्रा ना करें और सेफ्टी शेल्टर के नजदीक रहें. भारतीय दूतावास हालातों पर लगातार नजदीकी से नजर बनाए हुए है और अपने नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए नियमित इजरायली अधिकारियों से लगातार संपर्क में है. इसके अलावा एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है.

अमेरिका ने पहले ही किया था आगाह
पश्चिम एशिया में जारी तनाव के बीच अमेरिका ने पहले ही दावा किया था कि ईरान इजरायल पर बैलिस्टिक मिसाइल हमले की तैयारी कर रहा है. साथ ही इजरायल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट के साथ फोन पर बातचीत में अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने वॉशिंगटन का समर्थन की बात कही थी. हालांकि उन्होंने इजरायल-लेबनान सीमा के दोनों ओर नागरिकों की सुरक्षा के लिए एक कूटनीतिक समाधान की जरुरत पर बल दिया. 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर लिखा कि आज सुबह मैंने और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने ईरान के इजरायल पर हमले की आशंका को देखते हुए  हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा टीम की बैठक बुलाई थी. हमने चर्चा की थी कि संयुक्त राज्य अमेरिका इन हमलों से बचाव में इज़राइल की मदद करने और क्षेत्र में अमेरिकी लोगों की सुरक्षा के लिए कितना तैयार है. 

इजरायल हिजबुल्लाह के खिलाफ कर रहा है जमीनी सैन्य कार्रवाई
इजरायल ने लेबनान में हिजबुल्लाह के खिलाफ अपने अभियान को और तेज करते हुए सीमित स्तर पर जमीनी सैन्य कार्रवाई शुरू कर दी है. इजरायल लेबनान में अभी तक हवाई हमले कर रहा था, जिसके बाद उसने जमीनी हमला शुरू करने की तैयारी भी शुरू कर दी थी. इस मामले में इजरायल डिफेंस फोर्स ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट भी किया था और बताया था कि इन हमलों को पूरी तरह से राजनीतिक नेतृत्व के तहत किया जा रहा है और जो भी सटीक खुफिया जानकारी मिली है, उसके आधार पर इस कार्रवाई को अंजाम दिया जा रहा है. 

ये भी पढ़ें-:

तेल अवीव में मोसाद हेडक्वार्टर पर दागी मिसाइल, हिज्बुल्लाह का इजरायल में हमले का दावा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जमीनी ऑपरेशन के पीछे इजरायल का क्या प्लान? क्या गाजा की तरह लेबनान में भी मचाएगा तबाही
ईरान ने इजरायल पर की मिसाइलों की बारिश, बचाने के लिए आगे आया अमेरिका
Iran Israel War Live Updates :आज रात मिडिल ईस्ट पर जोरदार हमला करेंगे, इजरायली सेना ने ईरान के हमले के बाद दी धमकी
Next Article
Iran Israel War Live Updates :आज रात मिडिल ईस्ट पर जोरदार हमला करेंगे, इजरायली सेना ने ईरान के हमले के बाद दी धमकी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com