विज्ञापन

इजरायली एयर फोर्स ने लेबनान में शुरू की बमबारी, जानें हमले की वजह

हिजबुल्‍लाह ने शनिवार को मजदल शम्‍स शहर में रॉकेट से हमला किया. इस हमले में इजरायल में 12 लोगों की मौत हो गई और करीब 30 लोग घायल बताए जा रहे हैं. 

इजरायली एयर फोर्स ने लेबनान में शुरू की बमबारी, जानें हमले की वजह
प्रतीकात्मक
नई दिल्ली:

इजरायल की एयरफोर्स ने लेबनान पर बमबारी शुरू कर दी है. इससे पहले हिजबुल्‍लाह ने इजरायल पर ताबड़तोड़ रॉकेट दागे थे, इस घातक रॉकेट हमले से इजरायल में 12 लोगों की मौत हो गई है और कई लोग घायल भी हुए हैं. हमले के बाद से ही इजरायल की सेना ने कहा था कि वह हिजबुल्‍लाह को जवाब देने के लिए तैयार है. हमले के दौरान इजरायल पर हिजबुल्‍लाह ने ताबड़तोड़ रॉकेट दागे हैं. इजरायल डिफेंस फोर्सेज के मुताबिक, हिजबुल्‍लाह ने इजरायल पर 40 रॉकेट दागे हैं. हमले के बाद ही इजरायली सेना ने हिजबुल्लाह के खिलाफ 'जवाबी कार्रवाई' करने की बात कह दी थी.

इजरायल ने क्यों लेबनान में की बमबारी

लेबनान के सशस्‍त्र समूह हिजबुल्‍लाह ने इजरायल को निशाना बनाया था. हिजबुल्‍लाह ने शनिवार को मजदल शम्‍स शहर में रॉकेट से हमला किया. इस हमले में इजरायल में 12 लोगों की मौत हो गई और करीब 30 लोग घायल बताए जा रहे हैं.  इस हमले में इजरायल पर हिजबुल्‍लाह ने ताबड़तोड़ रॉकेट दागे. इजरायल डिफेंस फोर्सेज के मुताबिक, हिजबुल्‍लाह ने इजरायल पर 40 रॉकेट दागे थे. यह हमला गोलन हाइट्स में मजदल शम्‍स की एक फुटबॉल मैदान पर हुआ, जिसमें 12 युवाओं की मौत हो गई. इजरायल की सेना ने इसे "7 अक्टूबर के बाद इजरायली नागरिकों पर सबसे घातक हमला" बताया. सेना ने कहा कि हिजबुल्लाह ने घातक रॉकेट दागे, जिसमें 10 से 20 साल की उम्र के युवाओं की मौत हो गई. दक्षिणी लेबनान पर शनिवार को इजरायल ने हमला किया था, जिसमें हिजबुल्‍लाह के चार लड़ाकों की मौत हो गई थी. माना जा रहा है कि हिजबुल्‍लाह ने अपने लड़ाकों का बदला लेने के लिए रॉकेट हमले को अंजाम दिया है. 

हिजबुल्‍लाह ने शनिवार को मजदल शम्‍स शहर में रॉकेट से हमला किया. इस हमले में इजरायल में 12 लोगों की मौत हो गई और करीब 30 लोग घायल बताए जा रहे हैं.  इस हमले में इजरायल पर हिजबुल्‍लाह ने ताबड़तोड़ रॉकेट दागे.

हिजबुल्लाह ने इजरायल में हमले पर क्या कहा

हिजबुल्लाह ने कहा कि उसने लेबनान के एक गांव पर इजरायली हमलों के जवाब में गोलान हाइट्स में एक सैन्य अड्डे पर हमला किया था. हिजबुल्लाह के मुख्य प्रवक्ता मोहम्मद अफीफ ने एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि समूह "मजदल शम्स पर हमला करने से साफ इनकार करता है." मुख्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगरी ने पत्रकारों से कहा कि "हिजबुल्लाह झूठ बोल रहा है." उन्होंने कहा कि मारे गए सभी 10 लोगों की उम्र 10 से 20 वर्ष थी और 20 से अधिक लोग घायल हुए हैं.

इजरायल ने फुटबॉल मैदान पर हमले पर कही ये बात

इज़रायली सेना ने शनिवार को एक बयान में कहा कि उसके पास मौजूद खुफिया जानकारी के अनुसार, "मजदल शम्स की ओर रॉकेट लॉन्च हिजबुल्लाह आतंकवादी संगठन द्वारा किया गया था." इस बयान में ये भी कहा गया है, "मजदल शम्स में एक फ़ुटबॉल मैदान पर रॉकेट लॉन्च के पीछे हिज़्बुल्लाह आतंकवादी संगठन का हाथ है, जिसके कारण बच्चों सहित कई नागरिक हताहत हुए."

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सीने में नफरत की आग, यूक्रेन युद्ध तक लड़ा.. कौन है 58 साल का शख्स, जो करना चाहता था ट्रंप की हत्या
इजरायली एयर फोर्स ने लेबनान में शुरू की बमबारी, जानें हमले की वजह
PM पद और देश छोड़ा, लेकिन मुसीबतें नहीं छोड़ रही साथ... शेख हसीना पर दर्ज हुआ मर्डर का केस
Next Article
PM पद और देश छोड़ा, लेकिन मुसीबतें नहीं छोड़ रही साथ... शेख हसीना पर दर्ज हुआ मर्डर का केस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com