विज्ञापन

लेबनान की राजधानी में इजरायल की एयरस्ट्राइक, आंतकी संगठन हिजबुल्लाह कमांडर को बनाया निशाना

इजरायल के डिफेंस मंत्री योव ग्लान्ट (Yoav Gallant) की ओर से किए गए एक ट्वीट में बताया गया कि हिजबुल्लाह के आतंकियों ने रेड लाइन क्रॉस की थी. जिसके बाद IDF ने जवाबी कार्रवाई की.

लेबनान की राजधानी में इजरायल की एयरस्ट्राइक, आंतकी संगठन हिजबुल्लाह कमांडर को बनाया निशाना
लेबनान की राजधानी बेरूत के दक्षिणी उपनगर में इजरायल ने एयर स्ट्राइक की.
बेरूत (लेबनान):

इजरायल और फिलिस्तीनी संगठन हमास के बीच जारी जंग में लेबनान के कूदने के बाद हालात और भी तनावपूर्ण हो गए हैं. लेबनान के आतंकी संगठन हिजबुल्लाह ने शनिवार को इजरायल के एक फुटबॉल ग्राउंड पर रॉकेट दागे थे. इसमें 12 बच्चों की मौत हो गई थी. अब इसका बदला लेते हुए इजरायल की आर्मी ने बड़ी कार्रवाई की है.

इजरायल डिफेंस फोर्स (IDF) ने मंगलवार को लेबनान की राजधानी बेरूत में आतंकी संगठन हिजबुल्लाह के कमांडर फउद शुकर (Fuad Shukr) को टारगेट करते हुए हवाई हमले किए. रिपोर्ट के मुताबिक, इन हमलों में जानमाल का काफी नुकसान हुआ है. हालांकि, एयरस्ट्राइक में हिजबुल्लाह कमांडर की मौत हुई है या नहीं... इसके बारे में कोई स्पष्ट जानकारी सामने नहीं है.

इजरायल-ईरान टेंशन : हिज़्बुल्लाह ने इजरायल पर दागे रॉकेट, IDF ने भी दिया जवाब

इस बीच इजरायल के डिफेंस मंत्री योव ग्लान्ट (Yoav Gallant) की ओर से किए गए एक ट्वीट में बताया गया कि हिजबुल्लाह के आतंकियों ने रेड लाइन क्रॉस की थी. जिसके बाद IDF ने जवाबी कार्रवाई की.

फउद शुकर के बारे में इजरायली आर्मी ने दावा किया था कि वह गोलान हाइट्स पर हमले के लिए जिम्मेदार था. फउद शुकर के बारे में जानकारी देने पर 5 मिलियन डॉलर का इनाम रखा गया था. 

आसमान में उठा धुएं का गुबार
एक वरिष्ठ लेबनानी सुरक्षा सूत्र ने कहा कि मंगलवार की शाम 7:40 बजे बेरूत के दक्षिणी उपनगर में इजरायल ने एयर स्ट्राइक की. यहां जोरदार धमाके सुने गए. फिर आसमान में धुएं का गुबार उठते देखा गया. लेबनान की सरकारी नेशनल न्यूज एजेंसी ने कहा कि इजरायली हमले ने राजधानी बेरूत के हरीत हरेक इलाके में हिज़्बुल्लाह की शूरा काउंसिल के आस-पास के इलाके को निशाना बनाया है. हालांकि, लेबनानी सुरक्षा सूत्र का कहना है कि कमांडर की स्थिति के बारे में अभी कुछ नहीं कह सकते.

"सतर्कता बरतें" : भारत ने ईरान और इजरायल की यात्रा करने वाले अपने नागरिकों को दी सलाह

इजरायल डिफेंस फोर्स (IDF) ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (X) पर किए एक पोस्ट में एयरस्ट्राइक की जानकारी दी. IDF की तरफ से बताया गया कि मजदल शम्स में बच्चों की हत्या और कई इजरायली नागरिकों के कत्लेआम के लिए जिम्मेदार हिजबुल्लाह कमांडर को निशाना बनाया गया. कृपया होम फ्रंट कमांड के दिए गए निर्देशों का पालन करें."

हिजबुल्लाह ने फुटबॉल ग्राउंड पर दागे थे रॉकेट 
दरअसल, शनिवार की रात ईरान समर्थक आतंकी संगठन हिजबुल्लाह ने इजरायल पर बड़ा हमला किया. हिजबुल्लाह ने लेबनान से गोलन हाइट्स के फुटबॉल ग्राउंड पर कई रॉकेट दागे. हमले में 12 लोगों की मौत हो गई है. मरने वालों में ज्यादातर 10-20 साल के बीच के बच्चे हैं. 

फलक-1 रॉकेट्स से हुआ था हमला
इजराइल की सेना IDF ने कहा है कि हमला फलक-1 रॉकेट्स से किया गया, जिसका इस्तेमाल सिर्फ हिजबुल्लाह करता है. हिजबुल्लाह ने पहले तो हमले की जिम्मेदारी ली, लेकिन बाद में वो पलट गया. इसके बाद इजरायल ने हमले का जवाब देने की बात कही थी. वहीं, इजरायल के विदेश मंत्री इजरायल काट्ज ने कहा कि हम आतंकी संगठन के साथ जंग शुरू होने के बेहद करीब हैं.

हिजबुल्लाह ने दी अंदर घुसकर तबाही मचाने की धमकी
वहीं, हिजबुल्लाह के डिप्टी चीफ शेख नईम कासिम ने कहा था कि लेबनान-इजरायल बॉर्डर पर दोनों के बीच दुश्मनी बढ़ती जा रही है. अगर इजरायली सेना लेबनान तक पहुंची, तो हम उसकी सीमा के अंदर तबाही मचा देंगे.

गल जाती हैं हड्डियां, 800 डिग्री तक बढ़ता है पारा... जानें क्या है व्हाइट फॉस्फोरस, जिसका जंग में इस्तेमाल कर रहा इजरायल

इजरायल-लेबनान में बढ़ते तनाव के बीच भारत ने जारी की एडवाइजरी
इजरायल-लेबनान में बढ़ते तनाव के बीच बेरूत में स्थित भारतीय दूतावास ने वहां रहने वाले और वहां जाने का प्लान बना रहे भारतीयों से सावधानी बरतने को कहा है. दूतावास ने किसी भी प्रकार की मदद के लिए इमरजेंसी फोन नं. +96176860128 और ईमेल आईडी cons.beirut@mea.gov.in भी जारी की है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पाकिस्तान में इमरान समर्थकों पर फायरिंग, रिहाई की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे थे PTI कार्यकर्ता
लेबनान की राजधानी में इजरायल की एयरस्ट्राइक, आंतकी संगठन हिजबुल्लाह कमांडर को बनाया निशाना
PAK बड़ा खुश होगा? बांग्लादेश में सत्ता संभाल रहे यूनुस का 'SAARC' वाला सपना क्या है?
Next Article
PAK बड़ा खुश होगा? बांग्लादेश में सत्ता संभाल रहे यूनुस का 'SAARC' वाला सपना क्या है?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com