जलवायु परिवर्तन पर IPCC की रिपोर्ट हुई लीक, 2040 तक 1.5 डिग्री बढ़ जाएगा दुनिया की तापमान

जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र की संस्था आईपीसीसी यानी इंटरगर्वमेंटल पैनल ऑफ क्लाइमेट चेंज की ताज़ा रिपोर्ट लीक हो गई है.

जलवायु परिवर्तन पर IPCC की रिपोर्ट हुई लीक, 2040 तक 1.5 डिग्री बढ़ जाएगा दुनिया की तापमान

प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  • जलवायु परिवर्तन पर IPCC की रिपोर्ट हुई लीक
  • 2040 तक 1.5 डिग्री बढ़ जाएगा दुनिया की तापमान
  • इसके भयानक परिणाम हो सकते हैं
संयुक्त राष्ट्र:

जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र की संस्था आईपीसीसी यानी इंटरगर्वमेंटल पैनल ऑफ क्लाइमेट चेंज की ताज़ा रिपोर्ट लीक हो गई है. रिपोर्ट में चेतावनी दी गई है कि 2040 तक दुनिया का तापमान 1.5 डिग्री तक बढ़ जायेगा. इसके भयानक परिणाम हो सकते हैं. इसे रोकने के लिये सभी देशों को ग्रीन हाउस गैसों और कार्बन इमीशन को कम करना होगा.आईपीसीसी की ये ताजा रिपोर्ट अक्टूबर में आनी थी लेकिन ये पहले ही लीक हो गई है.

यह भी पढ़ें: गर्म होती धरती को बचाने के लिये कबीलाई संस्कृति से बातचीत का सहारा

रिपोर्ट में कहा गया है कि बढ़ते तापमान का मौसम और खेती बाड़ी से लेकर समुद्र स्तर के बढ़ने और ग्लेशियरों के पिघलने पर असर पड़ेगा. जलवायु परिवर्तन के चलते सूखा, बाढ़ और अतिवृष्टि जैसी आपदा बढ़ रही हैं. कार्बन इमीशन को रोकने के लिये सौर और पवन ऊर्जा जैसे रास्तों को अपनाने और कोयले के इस्तेमाल को कम करने की ज़रूरत होगी भारत ने 2022 तक 175 गीगावॉट स्वच्छ ऊर्जा का लक्ष्य रखा है. 

VIDEO: दावोस में बोले पीएम मोदी, जलवायु परिवर्तन और आतंकवाद सबसे बड़ी चुनौती
2015 में जलवायु परिवर्तन से निबटने के लिये सभी देशों ने पेरिस समझौते पर दस्तखत किये, जिसे लागू करने के लिये नियम बनाये जा रहे हैं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com