विज्ञापन
Story ProgressBack

भारतीय और चीनी सैनिक थे आमने-सामने, जमकर हुई जोर आजमाइश, वीडियो वायरल

सूडान में UN शांति मिशन के तहत भारतीय सेना और चीन की सेना PLA के बीच एक मुकाबला हुआ. इस मुकाबले में भारतीय सेना के जवानों ने चीन के सैनिकों पर भारी पड़े.

Read Time: 2 mins
भारतीय और चीनी सैनिक थे आमने-सामने, जमकर हुई जोर आजमाइश, वीडियो वायरल
भारतीय और चीनी सैनिक थे आमने-सामने, जमकर हुई जोर आजमाइश
खार्तूम:

भारत और चीन के बीच कैसे संबंध हैं, ये किसी से छिपा नहीं है. दोनों देशों के सैनिक जब-जब सामने आए हैं, तब तनाव काफी बढ़ जाता है. हाल ही में अफ्रीका के सूडान में भारतीय सैनिकों का सामना चीनी सैनिकों से हो गया. यहां भारतीय जवान चीनी सैनिकों पर भारी पड़े. दरअसल, संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन के तहत सूडान में तैनात भारतीय सैनिक और चीनी सैनिकों के बीच एक रस्साकशी की प्रतियोगिता हुई. इस प्रतियोगिता में जमकर दोनों देशों के सैनिकों दम दिखाया, लेकिन अंत में जीत भारतीय सैनिकों की हुई और इसके बाद ढोल की ताल पर जमकर भंगड़ा हुआ. 

हेल्‍दी कॉम्पिटीशन...

सोशल मीडिया पर भारत और चीन के सैनिकों के बीच हुए इस मुकाबले का एक वीडियो वायरल हो रहा है. भारतीय सेना के अधिकारियों ने इसके सही होने की पुष्टि की है. साथ ही कहा कि वायरल वीडियो में कैद यह कार्यक्रम सैनिकों के बीच अनुकरणीय सौहार्द और प्रतिस्पर्धी भावना को दर्शाता है. फिजिकल फिटनेस और टीम वर्क के प्रदर्शन में भारतीय सैनिकों ने अपनी ताकत और दृढ़ संकल्प का शानदान प्रदर्शन किया और चीनी सैनिकों पर बेहतरीन जीत हासिल की. यह एक फ्रेंडली लेकिन उत्साहपूर्ण मुकाबला था. 

संयुक्त राष्ट्र मिशन की पहल...

भारतीय सेना के अधिकारियों द्वारा वायरल वीडियो के सही होने की पुष्टि करने के बाद काफी लोगों का इस पर ध्‍यान आकर्षित किया है. बता दें कि सूडान में संयुक्त राष्ट्र मिशन (UNMIS) की स्थापना संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा 24 मार्च 2005 के संकल्प 1590[1] के तहत सूडान सरकार और सूडान पीपुल्स लिबरेशन मूवमेंट के बीच व्यापक शांति समझौते पर हस्ताक्षर के जवाब में की गई थी. UNMIS का काम शांति समझौते के कार्यान्वयन का समर्थन करना, मानवीय सहायता, सुरक्षा, मानवाधिकारों को बढ़ावा देने से संबंधित कुछ कार्य करना और सूडान में अफ्रीकी संघ मिशन का समर्थन करना है.

ये भी पढ़े :- क्यों रिसने लगी मुंबई की 12000 करोड़ में बनी टनल? दो महीने पहले हुआ था उद्घाटन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जलता रहा भाई, देखती रही मेरी आंखें : बेबस भाई ने बयां किया राफा में तबाही का आंखों देखा मंजर
भारतीय और चीनी सैनिक थे आमने-सामने, जमकर हुई जोर आजमाइश, वीडियो वायरल
पाकिस्तान ने 1999 में भारत के साथ किए गए लाहौर समझौते का 'उल्लंघन' किया : नवाज शरीफ
Next Article
पाकिस्तान ने 1999 में भारत के साथ किए गए लाहौर समझौते का 'उल्लंघन' किया : नवाज शरीफ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;