विज्ञापन
Story ProgressBack

"घर के अंदर ही रहें भारतीय छात्र": किर्गिस्तान में पाक छात्रों पर हमला, भारत ने जारी की एडवाइजरी

भारतीय वाणिज्य दूतावास ने एक्स पर पोस्ट किया, हम अपने छात्रों के संपर्क में हैं. स्थिति फिलहाल शांत है. लेकिन छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे घर के अंदर ही रहें.

Read Time: 3 mins
"घर के अंदर ही रहें भारतीय छात्र": किर्गिस्तान में पाक छात्रों पर हमला, भारत ने जारी की एडवाइजरी
भारतीय छात्रों के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है.

भारत सरकार ने किर्गिस्तान में विदेशी छात्रों पर हमलों के बीच वहां पढ़ाई कर रहे भारतीय छात्रों से घरों के अंदर ही रहने का आग्रह किया है. किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक (Kyrgyzstan Bishkek Clash) में पाकिस्तानी छात्रों के हॉस्टल पर शुक्रवार रात कुछ स्थानीय लोगों की गुस्साई भीड़ ने हमला बोल दिया था. जिसके बाद भारत सरकार ने एडवाइजरी जारी की है. भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने किर्गिस्तान में पढ़ रहे भारतीय छात्रों को दूतावास के साथ नियमित संपर्क में रहने की सलाह दी है. एस. जयशंकर ने एक्स पर एक पोस्ट करते हुए लिखा बिश्केक में स्थिति अब शांत बताई जा रही है. भारतीय छात्रों निगरानी पर हैं. छात्रों को दूतावास के साथ नियमित संपर्क में रहने की पुरजोर सलाह दी जाती है.

भारतीय वाणिज्य दूतावास ने एक्स पर पोस्ट किया, हम अपने छात्रों के संपर्क में हैं. स्थिति फिलहाल शांत है लेकिन छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे फिलहाल घर के अंदर ही रहें और कोई भी समस्या होने पर दूतावास से संपर्क करें. हमारा 24×7 संपर्क नंबर 0555710041 है.

हमले में पाकिस्तानी छात्र घायल हुए

बिश्केक में पाकिस्तानी छात्रों के हॉस्टल पर हुए हमले में कुछ पाकिस्तानी छात्रों के घायल होने की खबर है. झगड़ा किस बात लेकर हुआ, इसकी अभी तक ठीक-ठीक वजह सामने नहीं आई है, लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक कुछ स्थानीय लोगों से झगड़े के बाद यह बवाल बढ़ा. सोशल मीडिया पर पाकिस्तानी छात्रों के वीडियो वायरल हैं, जिसमें वह पीएम शहबाज शरीफ से मदद की गुहार लगा रहे हैं. मदद न मिलने के लिए मरियम नवाज को कोस रहे हैं.

एक छात्रा तो पाकिस्तानी न्यूज चैनल से बातचीत में मुल्क वापस ले जाने की गुहार लगाते हुए रो पड़ी. इस हॉस्टल में क्या दूसरे देशों के छात्र भी रह रहे थे और क्या वह भी इस हमले की जद में आए हैं, इसकी अभी कोई पुष्टि नहीं हो पाई है. हालांकि पाकिस्तान दूतावास ने कहा कि 13 मई को किर्गिज़ और मिस्र के छात्रों के बीच लड़ाई का वीडियो शुक्रवार को  वायरल होने के बाद मामला बढ़ गया.

बता दें कि चीन, कजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान और कजाकिस्तान से बॉर्डर साझा करने वाला किर्गिस्तान पाकिस्तानी छात्रों के बीच मेडिकल की पढ़ाई के लिए पसंदीदा जगह है. यहां करीब 12 हजार पाकिस्तानी छात्र अलग-अलग कोर्स कर रहे हैं. इस देश में कई सारे भारतीय छात्र भी रह रहे हैं. 

ये भी पढ़ें- हमें पाकिस्तान पहुंचा दो प्लीज... रो रहीं लड़कियां, किर्गिस्तान में छात्रों के हॉस्टल पर भीड़ ने क्यों किया हमला?

Video : Pakistan Students Attacked In Kyrgyzstan: किर्गिस्तान में पाक छात्रों के हॉस्टल पर भीड़ ने क्यों किया हमला?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
चीन का मून मिशन : Chang'e-6 चंद्रमा से सैंपल लेकर लौटा, कौन से रहस्य हो सकते हैं उजागर?
"घर के अंदर ही रहें भारतीय छात्र": किर्गिस्तान में पाक छात्रों पर हमला, भारत ने जारी की एडवाइजरी
हेलीकॉप्टर हादसे के बाद ईरान के राष्ट्रपति से संपर्क की कोशिश, PM मोदी सहित विश्व के नेताओं ने सलामती को लेकर जताई चिंता
Next Article
हेलीकॉप्टर हादसे के बाद ईरान के राष्ट्रपति से संपर्क की कोशिश, PM मोदी सहित विश्व के नेताओं ने सलामती को लेकर जताई चिंता
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;