भारतीय मूल के प्रोफेसर सौमित्र दत्ता बने Oxford University के बिजनेस स्कूल के डीन, जून में संभालेंगे पद

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय ने भारतीय मूल के अकादमिक प्रोफेसर सौमित्र दत्ता को अपने ‘सईद बिजनेस स्कूल’ का नया डीन नियुक्त किया है.

भारतीय मूल के प्रोफेसर सौमित्र दत्ता बने Oxford University के बिजनेस स्कूल के डीन, जून में संभालेंगे पद

वे वर्तमान में न्यूयॉर्क में कॉर्नेल विश्वविद्यालय में प्रोफेसर हैं

लंदन:

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय ने भारतीय मूल के अकादमिक प्रोफेसर सौमित्र दत्ता को अपने ‘सईद बिजनेस स्कूल' का नया डीन नियुक्त किया है. विश्वविद्यालय ने बुधवार को जानकारी दी कि प्रोफेसर दत्ता इस साल एक जून को अपना नया पद भार ग्रहण करेंगे. वे वर्तमान में न्यूयॉर्क में कॉर्नेल विश्वविद्यालय में ‘कॉर्नेल एससी जॉनसन कॉलेज ऑफ बिजनेस' में प्रबंधन के प्रोफेसर हैं.

सौमित्र दत्ता ने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा दी गई इस नई जिम्मेदारी पर खुशी जताई और कहा कि ‘‘मैं ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में सईद बिजनेस स्कूल में शामिल होने पर प्रसन्न हूं. मेरी बेटी सारा ने ऑक्सफ़ोर्ड से स्नातक की उपाधि प्राप्त की है और मेरी पत्नी लूर्डेस और मैंने- दोनों ने ऑक्सफ़ोर्ड में छुट्टी के तौर पर उपयोगी छह माह बिताएं हैं. हम दोनों इस विविध, रोमांचक और नवोन्मेषी समुदाय का हिस्सा बनने के लिए उत्सुक हैं.”

उन्होंने कहा, ‘‘स्कूल के डीन के रूप में नियुक्त होना एक सम्मान की बात है, ये दुनिया के सबसे महान विश्वविद्यालयों में से एक के भीतर स्थित एक अनूठा संस्थान है. मैं ऑक्सफोर्ड सईद बिजनेस स्कूल और पूरे ऑक्सफोर्ड में सहकर्मियों, छात्रों और पूर्व छात्रों के साथ सहयोग करने के लिए बहुत उत्सुक हूं, ताकि इस बिजनेस स्कूल को उत्कृष्टता के उच्च स्तर पर ले जाया सके.''

ये भी पढ़ें- भारतीय मूल की प्रोफेसर ने रचा इतिहास, US के प्रतिष्ठित पेन स्टेट यूनिवर्सिटी की बनेंगी पहली महिला अध्यक्ष

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर लुईस रिचर्डसन ने कहा, ‘‘मुझे खुशी है कि प्रोफेसर दत्ता ने सईद बिजनेस स्कूल के अगले डीन बनने के हमारे प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है. उनके पास एक वैश्विक परिप्रेक्ष्य, व्यापक अनुभव और प्रौद्योगिकी एवं व्यावसायिक शिक्षा का गहन ज्ञान हैं. मैं उनके साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं.''

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दत्ता की नियुक्ति प्रोफेसर पीटर टुफानो के स्थान पर हुई. टुफानो ने 10 साल तक अपनी सेवा देने के बाद जून 2021 में पद छोड़ दिया था.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)