India-US Relations: अमेरिका ने भारत के साथ संबंधों को सराहा, चीन को बताया चुनौती

India-US Relations: कुछ दिन पहले ही विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन से मुलाकात की थी. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय रक्षा सहयोग मजबूत करने और  वैश्विक सुरक्षा चुनौतियों पर  चर्चा की गई.

India-US Relations: अमेरिका ने भारत के साथ संबंधों को सराहा, चीन को बताया चुनौती

India-US Relationship: 1997 में, भारत और अमेरिका के बीच रक्षा व्यापार लगभग न के बराबर  था, जो आज 20 अरब अमेरिकी डॉलर से ऊपर है.

वाशिंगटन:

India-US Relations: अमेरिका के रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन ने शुक्रवार को कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका भारत के साथ मजबूत रक्षा साझेदारी को बढ़ावा देना जारी रखेगा. पेंटागन के प्रेस सचिव पैट राइडर ने एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा, "हम रक्षा स्तर पर भारत के साथ अपने संबंधों की बहुत सराहना करते हैं. हम भारत के साथ मजबूत रक्षा साझेदारी को बढ़ावा देना जारी रखेंगे और मुझे लगता है कि आप हमें आगे भी ऐसा करते हुए देखेंगे." 

अमेरिकी रक्षा विभाग के लिए चीन लगातार बना है चुनौती

प्रेस कांफ्रेंस के दौरान एक सवाल के जवाब में राइडर ने कहा कि चीन रक्षा विभाग के लिए चुनौती बना हुआ है. पैट राइडर ने कहा,  " हम भारत और हिंद-प्रशांत क्षेत्र के अन्य देशों के साथ साझेदारी की सराहना करते हैं, क्योंकि जब व्यक्तिगत राष्ट्रों की संप्रभुता को संरक्षित करने और अंतरराष्ट्रीय नियम-आधारित आदेश का पालन करने की बात आती है, तो इसने कई वर्षों से शांति और स्थिरता को संरक्षित किया है."

भारत-अमेरिका के बीच रक्षा व्यापार 20 अरब अमेरिकी डॉलर के पार

आपको बता दें कि 1997 में, भारत और अमेरिका के बीच रक्षा व्यापार (India-US Defence Trade) लगभग न के बराबर  था, जो कि आज 20 अरब अमेरिकी डॉलर से ऊपर है.

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिका के रक्षा मंत्री से की थी मुलाकात

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वहीं, कुछ दिन पहले ही विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन से मुलाकात की थी. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय रक्षा सहयोग मजबूत करने (India-US Defence Partnership) और वैश्विक सुरक्षा चुनौतियों पर  चर्चा की गई. इसके अलावा दोनों नेताओं ने पूर्वी एशिया और हिंद महासागर क्षेत्र में हाल के घटनाक्रम समेत सुरक्षा के कई मुद्दों पर अपने विचार साझा किए थे.