भारत को कनाडा के साथ सहयोग करना चाहिए, जवाबदेही सुनिश्चित करनी चाहिए : गतिरोध के बीच अमेरिका

ब्लिंकन ने न्यूयॉर्क में संवाददाताओं से कहा, "हम जवाबदेही देखना चाहते हैं. और यह महत्वपूर्ण है कि जांच अपना काम करे और उस नतीजे पर पहुंचे."

भारत को कनाडा के साथ सहयोग करना चाहिए, जवाबदेही सुनिश्चित करनी चाहिए : गतिरोध के बीच अमेरिका

ट्रूडो ने गुरुवार को भारत से जांच में सहयोग करने का आह्वान किया. (फाइल फोटो)

वाशिंगटन:

कनाडा द्वारा भारत पर निज्जर की हत्या में संलिप्तता का आरोप लगाने के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने शुक्रवार को भारत से कनाडा के साथ सहयोग करने और खालिस्तानी आतंकवादी की हत्या पर "जवाबदेही" सुनिश्चित करने का आह्वान किया. 

ब्लिंकन ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका भारत, जिसके साथ उसके मधुर संबंध हैं और कनाडा, जो एक करीबी सहयोगी है, जिसने इस सप्ताह की शुरुआत में एक भारतीय राजनयिक को निष्कासित कर दिया था, दोनों के साथ संपर्क में है.

ब्लिंकन ने न्यूयॉर्क में संवाददाताओं से कहा, "हम जवाबदेही देखना चाहते हैं. और यह महत्वपूर्ण है कि जांच अपना काम करे और उस नतीजे पर पहुंचे." ब्लिंकन ने कहा, "हमें उम्मीद है कि हमारे भारतीय मित्र भी उस जांच में सहयोग करेंगे."

ब्लिंकन ने आरोपों के सार पर सीधे टिप्पणी किए बिना कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने "अंतरराष्ट्रीय दमन" की घटनाओं को "बहुत, बहुत गंभीरता से" लिया. उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि मोटे तौर पर अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था के लिए यह महत्वपूर्ण है कि कोई भी देश जो इस तरह के कृत्यों में शामिल होने पर विचार कर सकता है, वह ऐसा न करे."

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने सोमवार को कहा कि जून में वैंकूवर के पास कनाडाई नागरिक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों ने भूमिका निभाई थी. ट्रूडो ने गुरुवार को भारत से जांच में सहयोग करने का आह्वान किया. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें -
-- "कनाडा में जारी हैं कांसुलर सेवाएं": भारतीय दूतावास ने पासपोर्ट सर्विस पर दिया ये अपडेट
-- हिंद-प्रशांत क्षेत्र का विकास संप्रभुता, क्षेत्रीय अखंडता के सम्मान पर टिका: QUAD विदेश मंत्री