कनाडा में तोड़ी गई महात्मा गांधी की मूर्ति, भारत ने कहा - "आतंकित करने के लिए..."

भारत ने बुधवार को कनाडा के ओंटारियो के रिचमंड हिल शहर में महात्मा गांधी ( Mahatma Gandhi)  की एक प्रतिमा के अपमान पर गहरी पीड़ा व्यक्त की. भारत ने महात्मा गांधी की मूर्ति को तोड़े जाने की घटना की जांच की मांग की है. ओटावा पुलिस ने कहा है कि वो इसे बतौर हेट क्राइम जांच कर रही है.

कनाडा में तोड़ी गई महात्मा गांधी की मूर्ति, भारत ने कहा -

कनाडा के विष्णु मंदिर में स्थापित महात्मा गांधी की 5 मीटर ऊंची मूर्ति को तोड़ दिया गया है.

ओटावा (कनाडा):

भारत ने बुधवार को कनाडा के ओंटारियो के रिचमंड हिल शहर में महात्मा गांधी ( Mahatma Gandhi)  की एक प्रतिमा के अपमान पर गहरी पीड़ा व्यक्त की है. भारत ने महात्मा गांधी की मूर्ति को तोड़े जाने की घटना की जांच की मांग की है. ओटावा पुलिस ने कहा है कि वो इसे बतौर हेट क्राइम (Hate Crime) जांच कर रही है. Canadian Broadcasting Corporation ( CBC) ने यॉर्क रीजनल पुलिस के हवाले से बताया कि योंग स्ट्रीट और गार्डन एवेन्यू के विष्णु मंदिर में स्थित प्रतिमा तोडी गई है.. जानकारी के मुताबिक प्रतिमा को तोड़े जाने के बाद उसपर आपत्तिजनक शब्द भी लिखे गए हैं..

"हम रिचमंड हिल के विष्णु मंदिर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के अपमान से व्यथित हैं. बर्बरता के इस आपराधिक, घृणित कृत्य ने कनाडा में भारतीय समुदाय की भावनाओं को गहरा ठेस पहुंचाया है. हम इस हेट क्राइम की जांच के लिए कनाडा के अधिकारियों के संपर्क में हैं, "टोरंटो में भारतीय महावाणिज्य दूतावास (Indian Consulate General)  ने ट्वीट किया.

ओटावा में उच्चायोग ने कहा कि भारतीय समुदाय को आतंकित करने की कोशिश करने वाले इस हेट क्राइम से भारत बहुत दुखी है. इसने यह भी कहा कि भारत ने जांच के लिए कनाडा सरकार से संपर्क किया है औऱ सरकार से कहा है कि वो ये सुनिश्चित करे कि अपराधियों को जल्द से जल्द सजा मिले.

"हम इस हेट क्राइम से बहुत दुखी हैं जो भारतीय समुदाय को आतंकित करना चाहता है. इससे यहां भारतीय समुदाय में चिंता और असुरक्षा बढ़ गई है. हमने जांच के लिए कनाडा सरकार से संपर्क किया है और अपराधियों को तेजी से सजा देने की मांग की है." उच्चायोग ने एक ट्वीट में कहा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्थानीय पुलिस ने इसे नफरत और "पूर्वाग्रह से प्रेरित घटना" बताया है. यॉर्क रीजनल पुलिस (York Regional Police) की प्रवक्ता कॉन्स्टेबल एमी बौद्रेउ ने कहा, "किसी ने 'बलात्कारी' और 'खालिस्तान' सहित 'ग्राफिक शब्दों' से मूर्ति को विरूपित किया है." उन्होंने कहा कि यॉर्क क्षेत्रीय पुलिस किसी भी रूप में हेट क्राइम को बर्दाश्त नहीं करती है.