विज्ञापन
Story ProgressBack

Pakistan Election Results: इमरान खान समर्थित निर्दलीय विधायक अदालत पहुंचे, चुनाव नतीजों को चुनौती दी: रिपोर्ट

सबको हैरान करते हुए, जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी द्वारा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों ने बृहस्पतिवार के चुनाव में नेशनल असेंबली में 100 सीट पर जीत हासिल की है.

Read Time: 3 mins
Pakistan Election Results: इमरान खान समर्थित निर्दलीय विधायक अदालत पहुंचे, चुनाव नतीजों को चुनौती दी: रिपोर्ट
इमरान खान समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों ने 100 सीट पर जीत हासिल की है.
इस्लामाबाद:

पाकिस्तान में मतदान के तीन दिन बाद भी सभी सीटों के नतीजे घोषित नहीं हुए हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार, वोटों में धांधली का आरोप लगाते हुए कई उम्मीदवार उच्च न्यायालय का रूख कर रहे हैं.पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) से संबद्ध स्वतंत्र उम्मीदवारों ने पीपी-164 और एनए-118 के परिणामों को चुनौती देते हुए लाहौर उच्च न्यायालय (एलएचसी) का रुख किया है. इन सीटों पर पिता-पुत्र की जोड़ी शहबाज शरीफ और हमजा शहबाज ने जीत हासिल की है. पीएमएल-एन अध्यक्ष के खिलाफ चुनाव लड़ने वाले निर्दलीय उम्मीदवार यूसुफ मियो ने अपनी याचिका में दावा किया कि रिटर्निंग ऑफिसर (आरओ) ने याचिकाकर्ता को कार्यालय में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी.

याचिका में कहा गया, "याचिकाकर्ता की अनुपस्थिति में परिणाम घोषित किए गए," अदालत से रिटर्निंग अधिकारी को फॉर्म 45 के अनुसार परिणाम घोषित करने का निर्देश देने का आग्रह किया गया.

एआरवाई न्यूज के अनुसार आलिया हमजा के पति, जिनकी पत्नी ने हमजा शहबाज के खिलाफ चुनाव लड़ा था. उन्होंने परिणाम को चुनौती दी और कहा कि पीएमएल-एन उम्मीदवार फॉर्म -45 के अनुसार चुनाव हार गए.

दूसरी ओर, डॉ. यास्मीन राशिद ने भी लाहौर के एनए-130 निर्वाचन क्षेत्र में पूर्व प्रधान मंत्री नवाज शरीफ की जीत को लाहौर उच्च न्यायालय (एलएचसी) में चुनौती दी.

एक अन्य स्वतंत्र उम्मीदवार शहजाद फारूक ने लाहौर के एनए:119 से मरियम नवाज की जीत को चुनौती दी, जबकि एनए:127 से एक अन्य पीएमएल-एन उम्मीदवार अता तरार की जीत को पीटीआई समर्थित स्वतंत्र उम्मीदवार जहीर अब्बास खोखर ने भी अदालत में चुनौती दी है.

उस्मान डार की मां रेहाना डार ने सियालकोट निर्वाचन क्षेत्र में पीएमएल-एन के दिग्गज ख्वाजा आसिफ की जीत को चुनौती देते हुए सियालकोट एनए-71 में वोटों की पुनर्गणना के लिए उच्च न्यायालय में याचिका दायर की है.

इमरान खान समर्थित 100 उम्‍मीदवार जीते

बता दें  सबको हैरान करते हुए, जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी द्वारा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों ने बृहस्पतिवार के चुनाव में नेशनल असेंबली में 100 सीट पर जीत हासिल की है.

पाकिस्तान चुनाव आयोग द्वारा 265 में से 255 सीटों के घोषित परिणाम के अनुसार पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) ने 73, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) ने 54 और मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट(एमक्यूएम) ने 17 सीट पर जीत हासिल की है. अन्य 11 सीटों पर छोटे दलों को जीत मिली है.

मतगणना अब भी जारी है

सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को नेशनल असेंबली में 265 में से 133 सीट जीतनी होगी. एक उम्मीदवार की मौत के बाद एक सीट पर चुनाव स्थगित कर दिया गया था. कुल मिलाकर, साधारण बहुमत हासिल करने के लिए 336 में से 169 सीट की आवश्यकता है, जिसमें महिलाओं और अल्पसंख्यकों के लिए सुरक्षित सीट भी शामिल हैं. मतगणना अब भी जारी है.

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान में गठबंधन सरकार के आसार, सेना प्रमुख ने नवाज शरीफ का समर्थन किया

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ग्रीस ने अपनाया हफ्ते में 6 दिन काम वाला मॉडल, आखिर क्यों उठाया गया ये कदम
Pakistan Election Results: इमरान खान समर्थित निर्दलीय विधायक अदालत पहुंचे, चुनाव नतीजों को चुनौती दी: रिपोर्ट
नॉर्थ कोरिया के अंतरिक्ष कार्यक्रम को बड़ा घटका, जासूसी उपग्रह ले जा रहे रॉकेट में हुआ विस्फोट
Next Article
नॉर्थ कोरिया के अंतरिक्ष कार्यक्रम को बड़ा घटका, जासूसी उपग्रह ले जा रहे रॉकेट में हुआ विस्फोट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com