विज्ञापन
This Article is From Dec 12, 2015

पेरिस जलवायु सम्मेलन : अमेरिकी विदेशमंत्री की धमकी, कहा - हर शब्द पर नुक्ताचीनी ठीक नहीं

पेरिस जलवायु सम्मेलन : अमेरिकी विदेशमंत्री की धमकी, कहा - हर शब्द पर नुक्ताचीनी ठीक नहीं
अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन कैरी (तस्वीर : AFP)
पेरिस: पेरिस में जलवायु परिवर्तन पर किसी समझौते पर पहुंचने से पहले विकसित और विकासशील देशों में ज़ोरदार टकराव देखने को मिला। शुक्रवार को जहां अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन कैरी ने धमकी दी कि अगर विकासशील देश विकसित देशों पर अधिक ज़िम्मेदारी उठाने और पैसे की मदद देने का दबाव बनायेंगे तो अमेरिका इस समझौते से खुद को दूर कर लेगा वहीं विकासशील देशों ने भी अमेरिका के रवैय्ये पर कड़ी आपत्ति जताई।

कैरी ने तीखे तेवर दिखाते हुये कहा कि समझौते के हर शब्द पर नुक़्ताचीनी नहीं हो सकती। इस धमकी के बाद कैरी सम्मेलन हॉल से बाहर निकल गये लेकिन चीन ने अमेरिका पर तगड़ा हमला किया। चीन ने विकासशील देशों की कमान संभालते हुये कहा कि कुछ देश अपनी ज़िम्मेदारी से भाग रहे हैं जो वार्ता की भावना के अनुकूल नहीं है।

यह भी पढ़ें - समझौते का अंतिम मसौदा तैयार

भारत के जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कैरी के जन्मदिन पर उन्हें एक लंबा चौड़ा गुलदस्ता भेजा लेकिन बाद में पत्रकारों से कहा कि पेरिस समझौते की कामयाबी इस बात पर निर्भर करेगी कि विकसित देश कितना लचीलापन दिखाते हैं। शनिवार को भारतीय समयानुसार शाम चार बजे मसौदे का अंतिम ड्राफ्ट सभी देशों के सामने रखा जायेगा। मेजबान फ्रांस ने भरोसा जताया है कि सारे देश मसौदे पर सहमत हैें लेकिन माना जा रहा है कि असल सहमति बनाने के लिये वार्ताकारों को शनिवार देर रात या रविवार सुबह तक जगना पड़ सकता है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com