Pfizer की दवा से Cancer का खतरा बढ़ा तो वापस ली खेप, डॉक्टर से मिलने की भी दी सलाह

फाइजर (Pfizer) ने पिछले महीने एक दूसरी ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) की दवाई (Accuretic) और दो स्वीकृत सस्ते संस्करणों को कैंसर पैदा करने वाले (Carcinogenic) संभावित अवयवों की मौजूदगी के कारण वापस ले लिया था.  Accupril को अधिक ब्लड-प्रेशर से कम ब्लड प्रेशर तक के इलाज के प्रयोग में लाया जाता है.

Pfizer की दवा से Cancer का खतरा बढ़ा तो वापस ली खेप, डॉक्टर से मिलने की भी दी सलाह

फाइज़र (Pfizer) ने कहा है कि उसने स्वेच्छा से कैंसर का खतरा बढ़ाने वाली दवाई वापस ली

हाइपरटेंशन (Hypertension), यानि उच्च रक्तचाप की अपनी दवाई एक्यूप्रिल (Accupril) से कैंसर (Cancer) के बढ़ते खतरे को देखते हुए बड़ी फार्मा कंपनी फाइजर (Pfizer) इसकी खेप के पांच बैच वापस ले रही है.  इसमें प्रयोग हुए कैंसर पैदा करने वाले कैमिकल शरीर में बढ़ी मात्रा में पाए गए.  यह दवाई दिसंबर 2019 से अप्रेल 202 के बीच अमेरिका और पुएर्तो रिको (United States and Puerto Rico) के लिए भेजी गई थी. फाइज़र ने अपनी एक रिलीज़ में यह जानकारी दी है. दवाई वापस लेने को घोषणा 22 मार्च को की गई और इसमें पांच बैच वापस लेने की बात की गई है जिसमें हर बैच में 90 बॉटल थीं. 

फाइज़र ने कहा है कि वह स्वेच्छा से इस दवा को वापस ले रही है.

जिस एजेंट से फाइज़र में कैंसर बढ़ा वह nitrosamine ( नाइट्रोसेमाइन) इसे Nnitroso-quinapril भी कहा जाता है. यह पानी और भोजन में मिलता है. अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ( (FDA) के अनुसार, यह ग्रिल मीट, डेरी प्रोडक्ट और सब्जियों में मिलता है. 

सभी nitrosamine से कुछ हद तक संपर्क में आते हैं.  यह अशुद्धियां कैंसर का खतरा बढ़ा सकती हैं अगर लंबे समय तक स्वीकृत स्तर से ऊपर इसके संपर्क में आते हैं.  

फाइजर की कनाडा यूनिट ने भी पिछले हफ्ते Accupril की तीन डोज वाली सारी खेप वापल ले ली थी, जब  nitrosamine का स्तर  मानक स्तर से अधिक पाया गया.

फार्मा कंपनी ने कहा कि इस दवा को ले रही मरीजों में कोई त्वरित खतरा नहीं पाया गया. "फाइजर का मानना है कि मौजूदा आंकड़े के अनुसार, उत्पाद का फायदा/ नुकसान सकारात्मक है."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फाइजर ने पिछले महीने एक दूसरी ब्लड प्रेशर की दवाई Accuretic और दो स्वीकृत सस्ते संस्करणों को कैंसर पैदा करने वाले संभावित अवयवों की मौजूदगी के कारण वापस ले लिया था.  Accupril को हाइपरटेंशन से कम ब्लड प्रेशर तक के इलाज के प्रयोग में लाया जाता है. इसे पारंपरिक उपचार के साथ देने पर यह हार्ट फेल होने के मामलों में भी प्रयोग में लाई जाती है. कंपनी ने Accupril ले रहे लोगों को उपचार के विकल्पों के लिए अपने डॉक्टर से मिलने की सलाह दी है.