Omicron की नई Vaccine कितनी सुरक्षित? ये हैं इससे जुड़े 7 बड़े सवालों के जवाब

Coronavirus : जानें ओमिक्रॉन (Omicron) की नई वैक्सीन (New Vaccine) को बाइवैलेंट (Bivalent) क्यों कहा गया? यह कितनी प्रभावी है? इस बाइवैलेंट बूस्टर (Booster) के लिए फिलहाल कौन योग्य है? किन देशों में मॉडर्ना का अपडेटेड बूस्टर मिलेगा जैसे अहम सवालों के जवाब

Omicron की नई Vaccine कितनी सुरक्षित? ये हैं इससे जुड़े 7 बड़े सवालों के जवाब

Corona के अपडेटेड बूस्टर को फिलहाल केवल व्यस्कों में प्रयोग की मंजूरी दी गई है ( प्रतीकात्मक तस्वीर)

मॉडर्ना (Moderna) कंपनी के ओमिक्रॉन (Omicron) पर काम करने वाले कोरोना बूस्टर (Corona Booster) को हाल ही में ब्रिटेन (UK) से मंजूरी मिली है. कोरोना का ओमिक्रॉन स्वरूप फिलहाल पूरी दुनिया में सबसे अधिक फैला हुआ है. ब्लूमबर्ग के अनुसार, स्पाइकवैक्स बाइवैलेंट ओरिजनल/ ओमिक्रॉन (Spikevax Bivalent Original/Omicron) को ब्रिटेन में हरी झंडी दिखा दी गई है और जल्द ही इसे दूसरे देशों में स्वीकार किया जाएगा. इस बूस्टर के बारे में ये हैं अहम बातें.  

1. मॉडर्ना की नई वैक्सीन को बाइवैलेंट क्यों कहा गया?

यह अपडेटेड वैक्सी कोविड19 के दो अलग-अलग स्ट्रेन्स पर एक साथ काम करती है. यह चीन के शहर वुहान से सामने आए BA.1 स्ट्रेन और ओमिक्रॉन के BA.4 and BA.5 स्वरूपों पर काम करती है जो अब अधिक दिखाई दे रहे हैं. लेकिन वायरल वैक्सीन से तेज रूप बदल रहा है. मॉडर्ना ने BA.4 and BA.5 वेरिएंट पर काम करने वाली एक और वैक्सीन तैयार कर रखी है, जिसे अमेरिका ने ऑर्डर किया है लेकिन अभी तक इसे मंजूरी नहीं मिली.  

2. यह कितनी प्रभावी है?

मॉडर्ना का कहना है कि उसकी वैक्सीन का BA.1 subvariant को लेकर इम्यून रेस्पॉन्स बहुत अच्छा था . साथ ही ओमिक्रॉन के BA.4 and BA.5.सबवेरिएंट पर भी इसका ठीक प्रभाव है.लेकिन अभी तक इसका कोई बहुत पुष्ट डाटा नहीं है कि इंसानों पर इसका प्रभाव मौजूदा वैक्सीन से अधिक रहेगा. 

3. इस बाइवैलेंट बूस्टर के लिए फिलहाल कौन योग्य है?

यह बाइवैलेंट बूस्टर फिलहाल व्यस्कों में ही प्रयोग किया जा सकता है. यह ब्रिटेन में स्वीकृत है और अगले मौसम की तैयारी के लिए 50 से अधिक साल के लोगों और कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों के लिए बूस्टर कैंपेन होना है. इसमें यह मदद करेगा.  ब्रिटिश अधिकारियों का कहना है कि लोग कोई भी बूस्टर लगवा सकते हैं.  

4. अब किन देशों में मॉडर्ना का अपडेटेड बूस्टर मिलेगा?

आने वाले दिनों में यह अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा और ईयू में उपलब्ध हो सकता है. 

5. कितनी बार बूस्टर लगवाना पड़ेगा?

फिलहाल ऐसा लगता है कि फ्लू वैक्सीन की तरह हर साल इसे लगवाने की ज़रूरत होगी. फ्लू भी अपना स्वरूप बदलता रहता है.  यह साफ नहीं है कि क्या वैक्सीन को लगातार अपडेट करते रहना पड़ेगा क्योंकि मूल वैक्सीन अभी भी गंभीर बीमारी और मौत से काफी हद तक बचाव मुहैया करवाती है.  

6. ओमिक्रॉन को टार्गेट करने वाला बूस्टर कितना सुरक्षित है?

मॉडर्ना का कहना है कि यह मूल कोविड वैक्सीन जितना ही सुरक्षित है.  

7. बाजार में और भी बाइवैलेंट वैक्सीन उपलब्ध हैं?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
       

फाइजर भी एक बाइवैलेंट वैक्सीन बना रही है. GSK Plc और सनोफी भी इसकी तैयारी में जुटे हैं.   चीन के डेवलपर साइनोवैक्स बायोटेक लिमिटेड और साइनोफार्म भी ओमिक्रॉन वेरिएंट के खिलाफ वैक्सीन बना रहे हैं. अभी तक इनमें से किसी को रेगुलेटर्स की मंजूरी नहीं मिली है.