दैनिक कोविड-19 मामलों में टूटे सभी रिकॉर्ड, पूरी दुनिया में एक दिन में 14.4 लाख नए मरीज

दिसंबर 2020 में एक दिन में दुनिया भर में कुल 14.4 लाख से अधिक संक्रमण के नए मामलों ने सभी आंकड़ों को पीछे छोड़ दिया है और विश्वभर में चिंता बढ़ा दी है. इसमें तुर्की के बैकडेटेड डेटा भी शामिल है.

दैनिक कोविड-19 मामलों में टूटे सभी रिकॉर्ड, पूरी दुनिया में एक दिन में 14.4 लाख नए मरीज

ओमिक्रॉन पिछले वैरिएंट्स की तुलना में 70 गुना तेजी से संक्रमण फैलाता है.

कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण उभरने को दो साल और इसके खिलाफ वैक्सीन आने के सालभर बाद एक बार फिर पूरी दुनिया कोविड-19 (Covid-19) के संक्रमण की जद में जाती दिख रही है, जबकि लोगों को उम्मीद थी कि यह महामारी क्षणभंगुर होगा. फिर से बढ़ते संक्रमण के मामलों ने दुनियाभर में हॉली-डे  सीज़न को बुरी तरह प्रभावित किया है.

Bloomberg की एक रिपोर्ट के मुताबिक,  दिसंबर 2020 में एक दिन में दुनिया भर में कुल 14.4 लाख से अधिक संक्रमण के नए मामलों ने सभी आंकड़ों को पीछे छोड़ दिया है और विश्वभर में चिंता बढ़ा दी है. इसमें तुर्की के बैकडेटेड डेटा भी शामिल है.

सात दिनों का औसत आंकड़ा भी रिकॉर्ड लेवेल पर है. इस उतार-चढ़ाव के पीछे ओमिक्रॉन वैरिएंट है, जिसकी वजह से पूरी दुनिया में कोविड-19 संक्रमण की लहर एक बार फिर तेज हो गई है.

कोरोनावायरस अपडेट : भारत में पिछले 24 घंटे में 6,358 नए COVID-19 केस, कल से 2.6 फीसदी कम

कोरोनावायरस का अब तक का सबसे अधिक संक्रामक वैरिएंट ओमिक्रॉन पूरी दुनिया में तेजी से फैल रहा है और सामान्य रूप से टीकों पर भी प्रतिकूल असर दिखा रहा है. सोमवार को नए मामलों का सात-दिवसीय औसत आंकड़ा लगभग 8,41,000 था, जो एक महीने पहले, जब ओमिक्रॉन की पहली बार दक्षिणी अफ्रीका में पहचान की गई थी, की तुलना में 49% ज्यादा है.

Coronavirus India Live Updates: 24 घंटे में Omicron के 75 नए केस, महाराष्ट्र-दिल्ली का बुरा हाल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अध्ययनों से पता चलता है कि ओमिक्रॉन पिछले वैरिएंट्स की तुलना में 70 गुना तेजी से संक्रमण फैलाता है. हालांकि, इसके संक्रमण की जद में आए लोगों को गंभीर बीमारी नहीं हो रही है, खासकर वैसे लोगों में जो वैक्सीन के दीनों खुराक ले चुके हैं या बूस्टर डोज ले चुके हैं.. बता दें कि सोमवार (27 दिसंबर) को दुनियाभर में कुल 7.53 लाख नए मामले दर्ज किए गए. इसके साथ ही पूरी दुनिया में संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 28.18 करोड़ हो चुका है. इनमें से 2.53 करोड़ एक्टिव मामले हैं.