एक दिन में $14.5 बिलियन गंवाने वाले Crypto Exchange FTX के मालिक Bankman गिरफ्तार

बहामास के अटॉर्नी जनरल ने बताया कि बैंकमैन-फ्राइड के खिलाफ आरोपों की औपचारिक पुष्टि प्राप्त करने के बाद ही गिरफ्तारी की गई है.  साथ उन्होंने कहा कि बैंकमैन को अमेरिका को प्रत्यर्पित किया जाएगा.

एक दिन में $14.5 बिलियन गंवाने वाले Crypto Exchange FTX के मालिक Bankman गिरफ्तार

बहामास में स्थित यह FTX एक्सचेंज, 2019 में लॉन्च किया गया था ( File Photo)

सैम बैंकमैन-फ्राइड (Sam Bankman-Fried) ने क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज FTX (Cryptocurrency Exchange FTX) की स्थापना की थी. वह क्रिप्टो की दुनिया में जाना-माना नाम रहे. वित्तीय तरलता की कमी के कारण इस क्रिप्टोकरंसी  एक्सचेंज को पिछले महीने दिवालिया घोषित करने के लिए मजबूर होना पड़ा था. रॉयटर्स के अनुसार, अब सोमवार को अमेरिका में आपराधिक आरोपों के मामले में, सैम बैंकमैन को बहामास ( Bahamas) में गिरफ्तार किया गया है.  30 साल के एंटरप्रिन्योर सैम बैंकमैन-फ्राइड, के लिए यह उम्मीद से अधिक आश्चर्यजनक गिरावट का प्रतीक है. उन्होंने दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंजों में से एक को बनाने के लिए क्रिप्टोकरंसी बूम की सवारी की. फोर्ब्स के अनुसार एक साल पहले उन्होंने 26.5 अरब डॉलर की कमाई की थी.

बहामास में स्थित यह एक्सचेंज, 2019 में लॉन्च किया गया. इस एक्सचेंज ने दिवालिएपन के लिए 11 नवंबर को अपील दायर की थी. क्योंकि यह गिरावट रोकने के लिए धन जुटाने के लिए संघर्ष कर रहा था. उस समय व्यापारियों ने केवल 72 घंटों में FTX से $ 6 बिलियन वापस निकाल लिए थे.

बहामास के अटॉर्नी जनरल के कार्यालय ने बताया कि बैंकमैन-फ्राइड के खिलाफ आरोपों की औपचारिक पुष्टि प्राप्त करने के बाद ही गिरफ्तारी की गई है.  साथ उन्होंने कहा कि बैंकमैन को अमेरिका को प्रत्यर्पित किया जाएगा.

मैनहट्टन में अमेरिकी अटॉर्नी कार्यालय के उनकी गिरफ्तारी की पुष्टि की. अमेरिका के अभियोजक डेमियन विलियम्स ने एक बयान में कहा, "बहामास के अधिकारियों ने अमेरिकी सरकार के अनुरोध पर सैमुअल बैंकमैन-फ्राइड को गिरफ्तार किया." 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बैंकमैन-फ्राइड के वकील मार्क कोहेन ने टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया.