सैम बैंकमैन-फ्रायड को FTX फ्रॉड मामले में 25 साल जेल की सजा, क्रिप्टोकरेंसी ग्राहकों से धोखाधड़ी के दोषी

एफटीएक्स के सीईओ सैम (Sam Bankman) को 13 दिसंबर को बहामास से अरेस्ट किया गया था. बता दें सैम ने 11 नवंबर 2022 को अपने पद से अचानक इस्तीफा दे दिया था. सैम की संपत्ति 15.2 अरब डॉलर थी, जो कि 24 घंटे में गिरकर 991.5 मिलियन डॉलर रह गई थी. 

सैम बैंकमैन-फ्रायड को FTX फ्रॉड मामले में 25 साल जेल की सजा, क्रिप्टोकरेंसी ग्राहकों से धोखाधड़ी के दोषी

क्रिप्टोएक्सचेंज एफटीएक्स के CEO सैम बैंकमैन-फ्रायड. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

बैंक करप्ट हो चुके क्रिप्टोएक्सचेंज एफटीएक्स के फाउंडर सैम बैंकमैन-फ्रायड (Cryptocurrency King Sam Bankman Fried) को वित्तीय धोखाधड़ी के मामले में गुरुवार को 25 साल की सजा सुनाई गई. उन्हें अरबों डॉलर की धोखाधड़ी का दोषी पाया गया है. क्रिप्टोकरेंसी किंग कहे जाने वाले सैम बैंकमैन-फ्रायड की सजा की खबर से लोगों को बड़ा झटका लगा है. दो साल पुराने मामले में उनको सजा सुनाई गई है,जिसमें बड़ी संख्या में निवेशकों का पैसा डूब गया था. न्यूयॉर्क जूरी ने सैम बैंकमैन-फ्रायड को नवंबर में पांच हफ्ते की सुनवाई के बाद सैम को एफटीएक्स की बर्बादी का दोषी पाया, इसे अमेरिकी इतिहास की सबसे बड़ी धोखाधड़ी में से एक माना जा रहा है. अमेरिकी अभियोजक ने सैम के लिए 40-50 साल की जेल की सजा की मांग की थी.

सैम बैंकमैन को धोखाधड़ी मामले में 25 साल की सजा

अदालत में सुनवाई के दौरान सैम बैंकमैन-फ्रायड ने कहा," जो कुछ भी हुआ, उसके लिए दुख है. उन्होंने कहा कि कुछ चीजें हैं जो मुझे करनी चाहिए थीं और कुछ चीजें जो मुझे नहीं करनी चाहिए थीं." सैम को अंतिम सजा अमेरिकी जिला न्यायाधीश लुईस कपलान ने सुनाई. उन्होंने कहा कि FTX के ग्राहकों को 8 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ और इसके इक्विटी इन्वेस्टर्स को 1.7 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ. 25 साल की सजा सुनाए जाने के बाद सैम इसके खिलाफ अपील कर सकते हैं. 

सैम बैंकमैन-फ्रायड FTX के पतन के दोषी 

बता दें कि न्यूयॉर्क की एक जूरी ने नवंबर में सैम बैंकमैन-फ्रायड को लंबे मुकदमे के बाद एफटीएक्स के पतन का दोषी पाया था. सुनवाई के दौरान अदालत में  अमेरिकी अटॉर्नी डेमियन विलियम्स ने तर्क दिया कि "जनता की रक्षा" के लिए सैम को लंबी सजा मिलना जरूरी है. उन्होंने सैम को "निपुण" स्पिन डॉक्टर के रूप में चित्रित किया, जो अतिरिक्त जुर्म में सक्षम है.

क्या है FTX मामला?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सैम बैंकमैन-फ्रायड को ब्रुकलिन के मेट्रोपॉलिटन डिटेंशन सेंटर में अगस्त 2023 में हिरासत में लिया गया. उस वक्त अमेरिकी जिला न्यायाधीश लुईस कपलान ने गवाहों से दो बार छेड़छाड़ की आशंका जताते हुए सैम की जमानत को रद्द कर दिया था. इसके साथ ही जज ने कहा था कि वह सैम को सैन फ्रांसिस्को के पास की जेल में भेजे जाने की सिफारिश करेंगे. एफटीएक्स के सीईओ सैम को 13 दिसंबर को बहामास से अरेस्ट किया गया था. बता दें सैम ने 11 नवंबर 2022 को अपने पद से अचानक इस्तीफा दे दिया था. सैम की संपत्ति 15.2 अरब डॉलर थी, जो कि 24 घंटे में गिरकर 991.5 मिलियन डॉलर रह गई थी. 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)