फ्रांस के राष्‍ट्रपति चुनाव के लिए सरगर्मियां तेज, मैक्रोन को मिल सकती है ले पेन और हिडालगो से चुनौती

मौजूदा राष्‍ट्रपति मैक्रोन ने अभी इस बात की पुष्टि नहीं की है कि वे दूसरे कार्यकाल के लिए मैदान में उतरेंगे या नहीं, हालांकि माना जा रहा है कि वे इस पद के लिए फिर दावेदारी जताएंगे.

फ्रांस के राष्‍ट्रपति चुनाव के लिए सरगर्मियां तेज, मैक्रोन को मिल सकती है ले पेन और हिडालगो से चुनौती

पेरिस शहर की मेयर एने हिडालगो ने राष्‍ट्रपति पद के लिए दावेदारी का आगाज कर दिया है

रोएन :

French Presidential Elections: पेरिस शहर की मेयर एने हिडालगो ने रविवार को ग्रीन और सोशल मुद्दों को प्रमुखता से उठाते हुए फ्रांस के राष्‍ट्रपति पद के लिए अपनी दावेदारी का आगाज किया. मौजूदा राष्‍ट्रपति इमेनुएल मैक्रोन को बेदखल करने की होड़ में धुर दक्षिणपंथी मैरीन ले पेन भी इस पद की दावेदारी में  हैं. ऐसे समय जब दक्षिणपंथी और वामपंथी दोनों ही राष्‍ट्रपति पद के लिए दावेदारी ठोक रहे हैं, 62 वर्ष की हिडालगो की इस पद के लिए दावेदारी को प्रमुखता से लिया जा रहा है. 

मौजूदा राष्‍ट्रपति मैक्रोन ने अभी इस बात की पुष्टि नहीं की है कि वे दूसरे कार्यकाल के लिए मैदान में उतरेंगे या नहीं, हालांकि माना जा रहा है कि वे इस पद के लिए फिर दावेदारी जताएंगे.  राष्‍ट्रपति चुनाव के लिए फ्रांस में उम्‍मीदवारी का ऐलान करनाऔपचारिकता ही होती है. माना जा रहा है कि चुनाव में मैक्रोन और ले पेन के बीच कड़ा मुकाबला हो सकता है.  रुझान बता रहे हैं कि वह और ले पेन अप्रैल में होने वाली पहले राउंड की वोटिंग में शीर्ष पर रहेंगे और मैक्रोन को वर्ष 2017 की कामयाबी को दोहराने के लिए इसके बाद रनऑफ में ले पेन को मात देनी होगी.


हिडालगो को इस माह के अंत में अपनी सोशलिस्‍ट पार्टी की ओर से नामांकन का दावेदार माना जा रहा है लेकिन पद के लिए अपनी दावेदारी पेश करने के बाद उनके सामने सभी धड़ों को जोड़कर रखने की अहम चुनौती है. उन्‍होंने कहा, 'मैं चाहती हूं कि फ्रांस के हर बच्‍चे के पास वह अवसर हों जा मुझे हासिल हुए थे. ' उन्‍होंने स्‍पेन प्रवासी के तौर पर  'वर्ग पूर्वाग्रह (class prejudice)'से उबरने का श्रेय फ्रांस की स्‍कूल व्‍यवस्‍था को दिया. हिडालगो के पिता लियाने के हाउसिंगएस्‍टेट में  इलेक्‍ट्रीशियन के तौर पर काम करते थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


- - ये भी पढ़ें - -
* गुजरात के उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल ने कहा- जनता के दिलों में रहता हूं, कोई मुझे नहीं निकाल सकता
* 'एक व्यक्ति की चोर समझकर बांधा, पीट-पीटकर हत्या कर दी
* सीएम योगी का ट्वीट- नौकरी नीलाम करेंगे तो घर नीलाम कर देंगे- यूजर्स बोले- पहले दे तो दीजिए
* अखिलेश और मायावती की नासमझी की वजह से नरेंद्र मोदी दो बार प्रधानमंत्री बने : ओवैसी



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)