अमेरिका में पहली बार दोषी को फांसी देने के लिए किया गया नाइट्रोजन गैस का इस्तेमाल

अलबामा राज्य ने फांसी के इस तरीके का बचाव करते हुए दावा किया कि यह शायद अब तक तैयार की गई फांसी की सबसे मानवीय विधि है.

अमेरिका में पहली बार दोषी को फांसी देने के लिए किया गया नाइट्रोजन गैस का इस्तेमाल

अमेरिका में नाइट्रोजन गैस के इस्तेमाल से शख्स को दी गई फांसी

खास बातें

  • अमेरिका में इस तरह का यह पहला मामला
  • नाइट्रोजन गैस की मदद से दी गई मौत
  • फांसी के वक्त मीडिया कर्मी भी रहे मौजूद
नई दिल्ली:

अमेरिका में पहली बार किसी दोषी को फांसी देने के लिए नाइट्रोजन गैस का इस्तेमाल किया गया है. बता दें कि केनेथ यूजीन स्मिथ को नाइट्रोजन हाइपोक्सिया के कारण अलबामा की होल्मन जेल में फांसी दे दी गई, जिससे दम घुटने से उसकी मौत हो गई. अलबामा उन तीन अमेरिकी राज्यों में से एक है, जिन्होंने ओक्लाहोमा और मिसिसिपी के बाद मौत की सजा देने के लिए नाइट्रोजन हाइपोक्सिया के उपयोग को मंजूरी दी है. 

कैसे करता है ये काम

नाइट्रोजन हाइपोक्सिया में व्यक्ति को केवल नाइट्रोजन गैस में सांस लेने के लिए मजबूर किया जाता है. इससे वह शरीर विभिन्न अंगों को काम करने के लिए जिनती ऑक्सीजन चाहिए वो आपूर्ति नहीं हो पाती है. और कुछ ही देर में शख्स की मौत हो जाती है. 

फांसी की इस पद्धति में, कैदी के चेहरे पर सांस लेने के लिए एक मास्क लगाया जाता है, ऑक्सीजन के बजाय शुद्ध नाइट्रोजन को व्यक्ति के फेफड़ों में पंप किया जाता है.

अमेरिका में दिए गए इस फांसी में लगभग 22 मिनट लगे. वह लगभग दो से चार मिनट तक छटपटाने लगा, जिसके बाद लगभग पांच मिनट तक उसे भारी सांसें लेनी पड़ीं.

इस मौके पर उनकी पत्नी और अन्य रिश्तेदार फांसी स्थल पास ही मौजूद थे. उसने उनकी ओर इशारा किया, "मैं तुमसे प्यार करता हूं." बता दें कि इस फांसी को फॉलो करने के लिए पांच पत्रकारों को मीडिया गवाह के रूप में शीशे के माध्यम से फांसी की सजा देखने की अनुमति दी गई.

सीबीएस के अनुसार, स्मिथ के अंतिम शब्द थे, "आज रात, अलबामा ने मानवता को एक कदम पीछे हटने पर मजबूर कर दिया," सीबीएस, जिसके रिपोर्टर ने फांसी देखी थी.

मानवाधिकार अधिवक्ताओं द्वारा इस तरीके की निंदी की गई

आलोचकों ने फांसी देने की इस तरीक को "मानवीय प्रयोग" करार दिया है. महीनों तक, चिकित्सा पेशेवरों और मानवाधिकार अधिवक्ताओं ने तर्क दिया था कि स्मिथ पर अप्रयुक्त निष्पादन पद्धति का उपयोग करने के अलबामा के प्रयास मानव प्रयोग के समान थे.जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र अधिकार कार्यालय की प्रवक्ता रवीना शामदासानी ने पिछले हफ्ते अलबामा से आग्रह किया कि वह स्मिथ को "उपन्यास और अप्रयुक्त" विधि का उपयोग करके फांसी देने की योजना को छोड़ दें.

यहां तक की स्मिथ के वकीलों ने अदालतों को बताया था कि उन्हें डर है कि मास्क स्मिथ के चेहरे पर ठीक से चिपक नहीं पाएगा, जिससे ऑक्सीजन अंदर नहीं जा पाएगी, जिससे बेहोशी के क्षण में देरी हो सकती है या यहां तक ​​​​कि टाला जा सकता है, लेकिन मस्तिष्क की गंभीर चोट का खतरा हो सकता है. 

अलबामा राज्य ने फांसी के इस तरीके का बचाव करते हुए दावा किया कि यह शायद अब तक तैयार की गई फांसी की सबसे मानवीय विधि है.

जबकि नाइट्रोजन गैस का उपयोग पहले कभी संयुक्त राज्य अमेरिका में मनुष्यों को मारने के लिए नहीं किया गया था, कभी-कभी इसका उपयोग जानवरों को मारने के लिए किया जाता है. लेकिन विशेषज्ञों ने बताया कि अमेरिकी पशुचिकित्सा मेडिकल एसोसिएशन भी इस तरह से इच्छामृत्यु दिए जाने पर बड़े जानवरों को शामक दवा देने की सिफारिश करता है।

बता दें कि अमेरिका में आखिरी बार गैस का उपयोग करके फांसी 1999 में दी गई थी जब एक दोषी हत्यारे को हाइड्रोजन साइनाइड गैस का उपयोग करके मौत की सजा दी गई थी.

केनेथ यूजीन स्मिथ कौन थे?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

58 वर्षीय केनेथ यूजीन स्मिथ, 1988 में एक पादरी की पत्नी की हत्या के लिए दोषी ठहराए जाने के बाद तीन दशकों से अधिक समय तक मौत की सज़ा पर थे. स्मिथ को 2022 में असफल निष्पादन प्रयास का सामना करना पड़ा, जब जेल अधिकारी घातक इंजेक्शन देने के लिए अंतःशिरा लाइनें निर्धारित करने में असमर्थ थे. दिसंबर में नेशनल पब्लिक रेडियो के साथ एक साक्षात्कार में, स्मिथ ने कहा था कि वह अपनी आगामी फांसी के बारे में "बिल्कुल भयभीत" थे और अभी भी पिछले असफल प्रयास से "आघात" झेल रहे हैं.