भारतीयों के लिए मुश्किल हुआ US Visa इंटरव्यू का इंतज़ार, करीब 1000 दिन लंबी है कतार

"US वीज़ा के लिए इंटरव्यू के अपॉन्टमेंट का वेटिंग टाइम हमें मिलने वाले काम के भार या स्टाफ की उपलब्धता पर निर्भर है. यह केवल एस्टीमेट है, कोई गारंटी नहीं कि उस दिन आपको अपॉन्टमेंट मिल ही जाएगा." - अमेरिकी विदेश मंत्रालय

भारतीयों के लिए मुश्किल हुआ US Visa इंटरव्यू का इंतज़ार, करीब 1000 दिन लंबी है कतार

अमेरिकी वेबसाइट दिखाती है कि B1/B2 visa के लिए इंतजार का समय करीब 1,000 दिनों का है

अगर आप अमेरिका (US) जाने की तैयारी कर रहे हैं और विजिटर वीज़ा (Visitor Visa) चाहते हैं- चाहें वो B1 (बिज़नेस) और B2 (पर्यटक) वीज़ा हो - आपको कम से कम 3 साल का इंतजार करना पड़ेगा. जी हां...अमेरिका के लिए विजिटर वीज़ा चाहने वाले भारतीयों के लिए करीब 1000 दिन के इंतज़ार की कतार है.  अमेरिकी विदेश विभाग की वेबसाइट बताती है कि B1/B2 वीज़ा इंटरव्यू के लिए इंतज़ार का समय 91 दिनों का (23 नवंबर तक) है. अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि वह राष्ट्रीय सुरक्षा का ध्यान रखते हुए अमेरिका में कानूनी यात्रा और सुगम बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं. 

अमेरिकी विदेश मंत्रायल की वेबसाइट के अनुसार, मुंबई में रहने वालों के लिए अमेरिकी वीज़ा के इंतज़ार का समय 999 दिन का है, हैदराबाद में रहने वालों के लिए इंतज़ार का समय 994 दिन का है. चेन्नई वालों को अमेरिकी वीज़ा इंटरव्यू के लिए 948 दिनों का इंतज़ार करना पड़ेगा जबकि करेल केरल निवासियों के लिए यह समय 904 दिन का है.  

अमेरिकी विदेश मंत्रालय की वेबसाइट कहती है. "अमेरिकी दूतावास या कौंसलावास में इंटरव्यू अपॉन्टमेंट के लिए इंतजार का समय हमें मिलने वाले काम के भार या स्टाफ की उपलब्धता पर निर्भर है. यह केवल एस्टीमेट है, कोई गारंटी नहीं कि उस दिन आपको अपॉन्टमेंट मिल ही जाएगा."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सितंबर में अमेरिकी यात्रा पर गए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी यह मुद्दा अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन के सामने उठाया था. पिछले हफ्ते अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा था कि अमेरिकी वीज़ा की प्रक्रिया तेजी से ठीक हो रही है वित्त वर्ष 2023 में इसके कोविड पूर्व हालात में पहुंचने की उम्मीद है.