अमेरिकी वीजा का लंबे समय से इंतजार कर रहे भारतीय अब दूसरे देशों से भी कर सकते हैं आवेदन

वीजा बैकलॉग को कम करने के लिए बहुआयामी दृष्टिकोण के तहत, दिल्ली में अमेरिकी दूतावास और मुंबई, चेन्नई, कोलकाता और हैदराबाद में वाणिज्य दूतावासों ने भी 21 जनवरी को "विशेष शनिवार साक्षात्कार दिवस" ​​​​आयोजित किया.

अमेरिकी वीजा का लंबे समय से इंतजार कर रहे भारतीय अब दूसरे देशों से भी कर सकते हैं आवेदन

अमेरिकी वीजा का लंबे समय से इंतजार कर रहे भारतीय विदेशों में भी अब आवेदन कर सकते हैं.

नई दिल्ली:

भारत में अमेरिकी वीजा के लिए अप्वाइंटमेंट की प्रतीक्षा अवधि (waiting period)अभी भी 500 दिनों से अधिक है. भारत में अमेरिकी दूतावास ने आज कहा कि जो भारतीय विदेश यात्रा कर रहे हैं, वे वहां के अमेरिकी दूतावास या वाणिज्य दूतावास में जाकर वीजा अप्वाइंटमेंट प्राप्त कर सकते हैं. थाईलैंड का उदाहरण देते हुए अमेरिकी दूतावास ने कहा कि वहां बी1 और बी2 वीजा (यात्रा और कारोबार) के लिए अप्वाइंटमेंट की क्षमता उपलब्ध है.

भारत स्थित अमेरिकी दूतावास का ट्वीट

भारत स्थित अमेरिकी दूतावास ने ट्वीट किया, "क्या आपकी आगामी यात्रा अंतर्राष्ट्रीय है? यदि ऐसा है, तो आप अपने गंतव्य में अमेरिकी दूतावास या वाणिज्य दूतावास में वीजा अप्वाइंटमेंट प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं. उदाहरण के लिए, @USEmbassyBKK ने थाईलैंड में आने वाले महीनों में यात्रा करने वाले भारतीयों के लिए B1/B2 नियुक्ति क्षमता खोली है."

"विशेष शनिवार साक्षात्कार दिवस" ​​​​आयोजित किया
वीजा प्रसंस्करण में देरी को कम करने के लिए, अमेरिका ने हाल ही में नई पहल शुरू की. इसमें पहली बार आवेदकों के लिए विशेष साक्षात्कार निर्धारित करना और कांसुलर स्टाफ की संख्या बढ़ाना शामिल है. वीजा बैकलॉग को कम करने के लिए बहुआयामी दृष्टिकोण के तहत, दिल्ली में अमेरिकी दूतावास और मुंबई, चेन्नई, कोलकाता और हैदराबाद में वाणिज्य दूतावासों ने भी 21 जनवरी को "विशेष शनिवार साक्षात्कार दिवस" ​​​​आयोजित किया. अमेरिकी विदेश विभाग ने पिछले अमेरिकी वीजा वाले आवेदकों के लिए साक्षात्कार छूट मामलों की दूरस्थ प्रक्रिया को भी लागू किया है.

"अपनी ऊर्जा का हर औंस लगा रहे"
भारत में अमेरिकी मिशन ने दो सप्ताह पहले 2,50,000 से अधिक अतिरिक्त बी1/बी2 अप्वाइंटमेंट जारी किए. एक वरिष्ठ अमेरिकी वीजा अधिकारी ने हाल ही में समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि अमेरिका भारत में लंबे वीजा प्रतीक्षा समय को समाप्त करने के लिए "अपनी ऊर्जा का हर औंस लगा रहा है." इसमें भारत में कांसुलर अधिकारियों का एक कैडर भेजना और भारतीय वीजा आवेदकों के लिए जर्मनी और थाईलैंड के रूप में अपने अन्य  विदेशी दूतावासों को खोलना शामिल है.

प्रतीक्षा अवधि पिछले साल तीन साल थी
भारत उन बहुत कम देशों में से एक था, जहां कोरोनोवायरस से संबंधित यात्रा प्रतिबंध हटाए जाने के बाद अमेरिकी वीजा के लिए आवेदनों में बड़ी तेजी देखी गई. पहली बार वीजा आवेदकों के लिए लंबी प्रतीक्षा अवधि को लेकर भारत में चिंताएं बढ़ रही हैं. विशेषकर बी1 (व्यवसाय) और बी2 (पर्यटक) श्रेणियों के तहत आवेदन करने वालों के लिए. भारत में पहली बार बी1/बी2 वीजा आवेदकों के लिए प्रतीक्षा अवधि पिछले साल अक्टूबर में तीन साल के करीब थी.

यह भी पढ़ें-
अमेरिका ने जासूसी गुब्बारे को मार गिराया तो भड़का चीन, धमकी देते हुए कहा-"प्रतिक्रिया देने का..."
वीडियो में देखिए, कैसे अमेरिकी मिसाइल से गिरा चीन का जासूसी गुब्बारा
दिल्ली का मौसम हुआ खुशनुमा, इन जगहों पर बारिश-बर्फबारी की संभावना

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com