क्‍वीन एलिजाबेथ II के अंतिम दर्शन के लिए हजारों की लाइन में फुटबॉल स्‍टार बेकहैम भी आए नजर

47 वर्षीय बेकहैम को एक टोपी, सूट और टाई पहने देखा गया. वह भी हजारों लोगों की भांति महारानी के सम्मान में खड़े रहे.

लंदन:

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम दर्शन को लेकर दुनिया भर की हस्तियां धीरे-धीरे पहुंचनी शुरू हो गई हैं. इस बीच, इंग्लैंड के पूर्व फुटबॉल कप्तान डेविड बेकहैम भी महारानी के अंतिम दर्शन को पहुंचे. पूर्व मैनचेस्टर यूनाइटेड और रियल मैड्रिड के स्टार खिलाड़ी ने स्काई न्यूज को बताया कि वह ब्रिटेन की रानी के अंतिम दर्शन को लेकर वेस्टमिंस्टर हॉल की ओर जाने वाले हजारों लोगों में शामिल हुए. 

47 वर्षीय बेकहैम को एक टोपी, सूट और टाई पहने देखा गया. वह भी हजारों लोगों की भांति महारानी के सम्मान में खड़े दिखाई दिए. ब्रिटेन में सबसे ज्यादा समय तक राज करने वाली महारानी का पिछले हफ्ते स्कॉटलैंड स्थित बाल्मोरल कैसल में 96 वर्ष की उम्र में निधन हो गया था. उनके ताबूत को स्कॉटलैंड से सड़क और हवाई मार्ग के माध्यम से बकिंघम पैलेस लाया गया था.

वेस्टमिंस्टर एबे (Westminster Abbey) में करीब 2000 लोगों की जगह है. इस कारण केवल राष्ट्रप्रमुखों और एक या दो मेहमानों को ब्रिटेन (UK) में 6 दशकों बाद होने जा रहे इस पहले राष्ट्रीय अंतिम संस्कार में बुलाया गया है.  यूरोप और कई देशों के शाही परिवारों ने दुनिया में सबसे लंबे समय तक सत्ता में रहने वाली शासक के अंतिम संस्कार में पहुंचने की पुष्टि की है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जापान के महाराज नारुहीतो और महारानी मसाको इसमें शामिल होंगे. यह 2019 में सत्ता संभालने के बाद उनकी पहली विदेश यात्रा होगी. यह जापानी परंपरा से हटकर होगा जिसमें शासक शायद ही कभी किसी अंतिम संस्कार में शामिल होते हैं. यूरोप के शाही परिवार ब्रिटिश शाही परिवार से काफी करीब से जुड़े हैं और कई परिवारों के बीच खून का रिश्ता भी है.  इस कारण यह कोई हैरानी की बात नहीं है कि कई शासक महारानी के अंतिम संस्कार में शामिल होंगे.