विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 13, 2022

एलन मस्क अब दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी, पहले नंबर पर हैं...

अब दुनिया के नए सबसे अमीर व्यक्ति अरनॉल्ट लंबे समय से रैंकिंग के शीर्ष के पास एक मुख्य आधार रहे हैं, लेकिन उनका भाग्य अमेरिकी तकनीकी अरबपतियों की एक्पोनेंशियल स्पीड से कभी नहीं बढ़ा.

Read Time: 4 mins
एलन मस्क अब दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी, पहले नंबर पर हैं...
एलन मस्क ने महीनों तक ट्विटर डील से बाहर निकलने की कोशिश की, लेकिन असफल रहे.
नई दिल्ली:

कभी 340 अरब डॉलर की संपत्ति के मालिक एलन मस्क को बर्नार्ड अरनॉल्ट ने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के स्थान से खिसका दिया है. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, 51 वर्षीय एलन मस्क की संपत्ति जनवरी से अब तक 100 बिलियन डॉलर से अधिक गिरकर 168.5 बिलियन डॉलर हो गई है. न्यूयॉर्क में सुबह 10:20 बजे तक, यह 73 वर्षीय अरनॉल्ट के $172.9 बिलियन के निवल मूल्य से कम है, जिसकी संपत्ति काफी हद तक फैशन की दिग्गज कंपनी LVMH के अपने 48% स्वामित्व से प्राप्त होती है.

मस्क की रैंकिंग में सबसे ऊपर से गिरावट, पहली बार ऐसा हुआ है जब वह सितंबर 2021 में नंबर 2 पर थे. अरबपति एलन मस्क के लिए यह एक उथल-पुथल भरा साल था. उन्होंने अप्रैल में 44 बिलियन डॉलर में ट्विटर को निजी बनाने की अपनी पेशकश से दुनिया को चौंका दिया था.

लेकिन उनका समझौता फेडरल रिजर्व और अन्य केंद्रीय बैंकों के साथ एक पीढ़ी में मौद्रिक तंगी के अपने सबसे आक्रामक दौर में शुरू हुआ, मस्क की टेस्ला इंक जैसी उच्च-उड़ान कंपनियों के मूल्यांकन में कमी आई. इलेक्ट्रिक कार निर्माता का स्टॉक इस साल 50% से अधिक नीचे है.

मस्क ने महीनों तक ट्विटर डील से बाहर निकलने की कोशिश की, लेकिन असफल रहे. उन्होंने टेस्ला के शेयरों में 15 बिलियन डॉलर से अधिक, अप्रैल में लगभग 8.5 बिलियन डॉलर, फिर अगस्त में 6.9 बिलियन डॉलर, खरीद के लिए पर्याप्त नकदी जुटाने के लिए ऑफलोड किया.

एक बार जब उन्होंने अक्टूबर में ट्विटर अधिग्रहण को अंतिम रूप दिया, तो ब्लूमबर्ग वेल्थ इंडेक्स ने उनके भाग्य से $10 बिलियन गिरा दिया, यह दर्शाता है कि उनकी बोली लगाने के बाद से इसी तरह के व्यवसायों के शेयरों में गिरावट आई है.

मस्क ने सोशल-मीडिया प्लेटफॉर्म को बदलने का वादा किया है, लेकिन उन्हें कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, कुछ उनकी खुद की बनाई हुई. उन्होंने Apple Inc. की आलोचना की और ट्विटर को अपने ऐप स्टोर से उस समय बंद करने की धमकी दी, जब अन्य कंपनियां पहले से ही साइट से अपना विज्ञापन खींच रही थीं.

इस बीच, ट्विटर वार्षिक ब्याज लागत का सामना करने के लिए तैयार है, जो 2021 के लिए उसकी कमाई के एक उपाय से अधिक है. ब्लूमबर्ग न्यूज ने बताया, मस्क के बैंकर उसे टेस्ला स्टॉक द्वारा समर्थित नए मार्जिन ऋण प्रदान करने पर विचार कर रहे हैं, जो उसने ट्विटर पर दिए गए कुछ उच्च-ब्याज ऋण को बदलने के लिए किया है.

अब दुनिया के नए सबसे अमीर व्यक्ति अरनॉल्ट लंबे समय से रैंकिंग के शीर्ष के पास एक मुख्य आधार रहे हैं, लेकिन उनका भाग्य अमेरिकी तकनीकी अरबपतियों की एक्पोनेंशियल स्पीड से कभी नहीं बढ़ा. जबकि मार्क जुकरबर्ग, जेफ बेजोस और अल्फाबेट इंक. के लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन बढ़ती ब्याज दरों से अपनी संपत्ति को नुकसान पहुंचाते हुए दिख रहे हैं.

पेरिस स्थित LVMH Moet Hennessy Louis Vuitton के डिज़ाइनर परिधान, उम्दा वाइन और खुदरा व्यापार को अधिकांश देशों में कोविड से संबंधित खरीदारी और यात्रा प्रतिबंध हटाए जाने के बाद से बढ़ी हुई मांग से लाभ हुआ है. अरनॉल्ट के ब्रांड क्रिश्चियन डायर और फेंडी से लेकर जौहरी बुलगारी और टिफ़नी एंड कंपनी, और शैम्पेन हाउस मोएट एंड चंडोन तक अमीर लोगों की ज़रूरतों को पूरा करते हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
"मुंबई आतंकी हमलों के आरोपी राणा को किया जा सकता है भारत प्रत्यर्पित", बोले अमेरिकी अटॉर्नी
एलन मस्क अब दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी, पहले नंबर पर हैं...
खाल उधेड़ी, शव टुकड़ों में काट बैग में भरा...कोलकाता में बांग्लादेशी सांसद के मर्डर की और उलझी गुत्थी
Next Article
खाल उधेड़ी, शव टुकड़ों में काट बैग में भरा...कोलकाता में बांग्लादेशी सांसद के मर्डर की और उलझी गुत्थी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;