मिस्र का नया 'RAMS ROAD', 3,000 साल पुरानी सैकड़ों 'स्फिंक्स मूर्तियों' से सजाई गई सड़क

मिश्र के कर्णक मंदिर के एक भव्य समारोह में एक सड़क का अनावरण किया गया, जिसमें सैकड़ों मेष या भेड़ा के सिर वाली (ram-headed) वाली स्फिन्क्स की मूर्तियां लगाई गईं हैं, जो 3,000 साल से भी अधिक पुरानी हैं.

मिस्र का नया 'RAMS ROAD', 3,000 साल पुरानी सैकड़ों 'स्फिंक्स मूर्तियों' से सजाई गई सड़क

सड़क पर कुछ इस तरह से लगाई गईं मूर्तियां.

लक्सर, मिस्र:

मिस्र ( Egypt) में गुरुवार को पुरातात्विक रूप से समृद्ध लक्सर के कर्णक मंदिर ( Karnak Temple) में भव्य समारोह का आयोजन किया गया. समारोह के दौरान एक सड़क का अनावरण किया गया, जिसमें सैकड़ों मेष या भेड़ के सिर वाली (ram-headed) वाली स्फिन्क्स की मूर्तियां लगाई गईं हैं. ये मूर्तियां 3,000 साल से भी अधिक पुरानी हैं. इन मूर्तियों के चलते इस सड़का का नाम RAMS ROAD दिया गया है.

बता दें कि कर्णक मंदिर लगभग 2,000 से 4,000 साल पहले बनाया गया था और यह एक प्राचीन सूर्य देवता अमुन-रा को समर्पित है. यह 100 हेक्टेयर क्षेत्र में फैला हुआ है. 

जल्द ही फिर से कर सकेंगे विदेश यात्रा, इस साल के अंत तक पूरी तरह से शुरू हो सकती हैं अंतरराष्ट्रीय उड़ानें: केंद्र

यह सड़क (RAMS ROAD) लगभग तीन किलोमीटर (दो मील) लंबी है और इसे प्राचीन मिस्र की पौराणिक कथाओं में "द गॉड ऑफ पाथ " नाम दिया गया है. 'RAMS ROAD'  का रास्ता दक्षिणी नील शहर के कर्णक और लक्सर के मंदिरों को जोड़ता है. इसे आधिकारिक तौर पर राष्ट्रपति अब्देल फत्ताह अल-सीसी और कई वरिष्ठ अधिकारियों ने एक शानदार समारोह के दौरान लोगों के लिए खोल दिया. वहीं लक्सर मंदिर का निर्माण लगभग 3,400 साल पहले किया गया था. इसका उपयोग धार्मिक पूजा के स्थल के रूप में किया जाता रहा है. 

पांच इंटरनेशनल एयरपोर्ट वाला पहला राज्य बनेगा उत्तर प्रदेश, जानें कहां-कहां से मिलेगी विदेश जाने की फ्लाइट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मिस्र में पर्यटन से लगभग दो मिलियन लोगों को रोजगार मिलता है, जो देश के सकल घरेलू उत्पाद का 10 प्रतिशत से ज्यादा है. लेकिन हाल के वर्षों में पर्यटन काफी प्रभावित हुआ है. कई आतंकी हमलों और हाल ही में कोरोनावायरस महामारी के बाद राजनीतिक अशांति से पर्यटन पर काफी बुरा प्रभाव पड़ा है.