पांच इंटरनेशनल एयरपोर्ट वाला पहला राज्य बनेगा उत्तर प्रदेश, जानें कहां-कहां से मिलेगी विदेश जाने की फ्लाइट

उत्तर प्रदेश में साल 2012 तक लखनऊ और वाराणसी में केवल दो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे थे. कुशीनगर में तीसरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा 20 अक्टूबर को पीएम मोदी द्वारा उद्घाटन के बाद चालू हो गया, जबकि अयोध्या में हवाई अड्डे पर काम जोरों पर है.

पांच इंटरनेशनल एयरपोर्ट वाला पहला राज्य बनेगा उत्तर प्रदेश, जानें कहां-कहां से मिलेगी विदेश जाने की फ्लाइट

25 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जेवर में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की रखेंगे आधारशिला

लखनऊ:

राज्य सरकार ने कहा है कि जल्द ही देश के किसी भी राज्य के मुकाबले यूपी में सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (International Airport in UP) होंगे. राज्य में फिलहाल आठ हवाई अड्डे चालू हैं, जबकि 13 हवाई अड्डों और सात हवाई पट्टियों को विकसित किया जा रहा है. बयान में कहा गया है कि राज्य अब पांच अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे बनाने की राह पर है. इनके बनने के बाद यही से सीधे लोगों को विदेश जाने की फ्लाइट मिल सकेगी. 25 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) जेवर में नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (Jewar Airport) का शिलान्यास करने जा रहे हैं. 

PM मोदी गुरुवार को यूपी के नोएडा में इंटरनेशनल एयरपोर्ट की रखेंगे आधारशिला

उत्तर प्रदेश में साल 2012 तक लखनऊ और वाराणसी में केवल दो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे थे.  कुशीनगर में तीसरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा 20 अक्टूबर को पीएम मोदी द्वारा उद्घाटन के बाद चालू हो गया, जबकि अयोध्या में हवाई अड्डे पर काम जोरों पर है. अगले साल की शुरुआत में इसके शुरू होने की उम्मीद है. पांचवां अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR)में नोएडा के पास जेवर में बनाया जाना है. यहां से लोगों को विदेश जाने की फ्लाइट णिल सकेगी. 

नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (Noida International Airport)का निर्माण उत्तर प्रदेश में एनसीआर क्षेत्र में गौतमबुद्ध नगर में जेवर के पास किया जा रहा है. इसके निर्माण को लेकर मल्टी मॉडल कनेक्टिविटी ( multi-modal connectivity का ध्यान रखा गया है. क्योंकि यह मौजूदा यमुना एक्सप्रेसवे (ग्रेटर नोएडा से आगरा) व ईस्टर्न पेरीफिरिल एक्सप्रेस वे (Eastern Peripheral Expressway) के करीब है. इसका बल्लभगढ़, खुर्जा-जेवर एनएच 91 में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के साथ लिंक होगा. इस हवाई अड्डे के पहले फेज में सालाना 1.2 करोड़ यात्रियों की सेवा करने की क्षमता होगी और इसे 36 महीनों में पूरा किया जाना है

ये VIDEO भी देखें- महंत की मौत के राज! CBI ने चार्जशीट में कहा- हत्या के सुराग नहीं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)