विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 05, 2023

नेपाल में विनाशकारी भूकंप के एक दिन बाद फिर हिली धरती, 3.6 तीव्रता से झटके हुए महसूस

Earthquake in Nepal : नेपाल सरकार ने तत्काल भूकंप पीड़ितों को राहत पहुंचाने के लिए जाजरकोट और रुकुम जिले के पांच-पांच करोड़ रुपये जारी किए हैं.

Read Time: 6 mins

Nepal Earthquake: नेपाल में शुक्रवार रात आए 6.4 तीव्रता के भूकंप के कारण कम से कम 157 लोगों की मौत हो गई और 160 से अधिक लोग घायल हैं. (प्रतीकात्मक फोटो)

काठमांडू:

Earthquake in Nepal : नेपाल में एक के बाद एक लगातार भूकंप से झटके महसूस किए जा रहे हैं. शुक्रवार रात आए भूकंप में   157 से अधिक लोगों की मौत हुई. इसके बाद  रविवार को  3.6 तीव्रता वाले एक और भूकंप के झटके ने नेपाल (Nepal Earthquake) को हिलाकर रख दिया. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी (एनसीएस) ने  एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर जानकारी देते हुए बताया कि भूकंप सुबह 4 बजकर 38 मिनट पर  काठमांडू से 169 किमी उत्तर पश्चिम में 10 किमी की गहराई पर आया.

वहीं, शनिवार दोपहर को 3.3 की तीव्रता वाले एक दूसरे झटकों ने भूकंप प्रभावित नेपाल के सामने आने वाली चुनौतियों को और बढ़ा दिया है.

नेपाल में शुक्रवार रात आए जोरदार भूकंप से 157 की मौत
बता दें कि यह शुक्रवार रात नेपाल मे आए जोरदार भूकंप के बाद आया है, जो कि नेपाल में आठ साल में आया सबसे भीषण भूकंप रहा. नेपाल में शुक्रवार रात आए 6.4 तीव्रता के भूकंप के कारण देश के सुदूर पर्वतीय क्षेत्र में कम से कम 157 लोगों की मौत हो गई और 160 से अधिक लोग घायल हैं, जबकि सैकड़ों मकान क्षतिग्रस्त हो गए. यह नेपाल में 2015 के बाद से सबसे विनाशकारी भूकंप है.नेपाल में 2015 में आये 7.8 तीव्रता के भूकंप में लगभग 9,000 लोगों की मौत हो गई थी और 22,000 से अधिक लोग घायल हुए थे.

इस भूकंप के झटके काठमांडू और इसके आसपास के जिलों में, और यहां तक कि पड़ोसी देश भारत की राजधानी नयी दिल्ली तक महसूस किये गए थे.

नेपाल के प्रधानमंत्री कार्यालय ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर पोस्ट किया, ‘‘प्रधानमंत्री पुष्पकमल दाहाल ने शुक्रवार रात आए भूकंप में जान-माल का नुकसान होने पर गहरा दुख प्रकट किया है. उन्होंने तत्काल राहत एवं बचाव के लिए तीनों सुरक्षा एजेंसियों को तैनात किया है.'' 

सुरक्षा एजेंसियों को बचाव और राहत कार्य तुरंत करने के निर्देश
प्रधानमंत्री प्रचंड ने सुरक्षा एजेंसियों को बचाव और राहत कार्य तुरंत करने के निर्देश दिए हैं.नेपाल के प्रधान मंत्री पुष्प कमल दहल ने व्यापक क्षति को स्वीकार करते हुए प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर स्थिति का आकलन किया. सरकार ने हेलीकॉप्टरों के माध्यम से बचाव अभियान चलाने के लिए नेपाल सेना, नेपाली प्रहरी और सशस्त्र पुलिस बल को तैनात किया है. इसके साथ ही स्वास्थ्य कर्मियों को भी तेजी से तैनात किया गया है, जो आसपास के जिलों से आवश्यक चिकित्सा आपूर्ति से लैस हैं.

राष्ट्रपति रामचन्द्र पौडेल ने भूकंप में जान-माल के नुकसान पर जताया दुख 
राष्ट्रपति रामचन्द्र पौडेल ने भी भूकंप में जान-माल का नुकसान होने पर दुख व्यक्त किया है. राष्ट्रपति कार्यालय के मुताबिक, उन्होंने सरकार और सभी संबंधित एजेंजियों से भूकंप प्रभावित इलाकों में राहत एवं बचाव कार्य सुनिश्चित करने की अपील की है.

जाजरकोट और रुकुम जिले भूकंप से सर्वाधिक प्रभावित
शुक्रवार को आए भूकंप में पश्चिमी नेपाल के जाजरकोट और रुकुम जिले भूकंप से सर्वाधिक प्रभावित हुए हैं. नेपाल गृह मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार, भूकंप से अबतक 157 लोगों की मौत हुई है. उन्होंने बताया कि इनमें से 105 लोगों की मौत जाजरकोट में और 52 की मौत रुकुम जिले में हुई है. अधिकारियों ने बताया कि जाजरकोट, रुकुम पश्चिम, दाइलेख और जुमला जिलों में 160 से अधिक लोग घायल हुए हैं.उन्होंने बताया कि मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है.

नेपाल सरकार ने तत्काल भूकंप पीड़ितों को राहत पहुंचाने के लिए जाजरकोट और रुकुम जिले के पांच-पांच करोड़ रुपये जारी किए हैं. इसके अलावा, गृह मंत्रालय ने जाजरकोट और रुकुम पश्चिम जिलों में आपदा राहत के लिए 55 लाख रुपये जारी करने का फैसला किया है ताकि प्रभावित लोगों के राहत और बचाव कार्य किया जा सके.

भारत ने भी नेपाल को हर संभव सहायता करने की पेशकश की है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नेपाल में भूकंप के कारण हुए जान-माल के नुकसान पर शनिवार को दुख व्यक्त किया और कहा कि भारत अपने पड़ोसी देश के साथ एकजुटता से खड़ा है और उसे हर संभव मुहैया कराने के लिए तैयार है. 

प्रधानमंत्री मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स' पर एक पोस्ट में प्रचंड को टैग करते हुए कहा, ‘‘नेपाल में भूकंप के कारण हुए जान-माल के नुकसान को लेकर बहुत दुखी हूं. भारत नेपाल के लोगों के साथ एकजुटता से खड़ा है और हर संभव मदद मुहैया कराने के लिए तैयार है। हम शोकसंतप्त परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हैं और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं.''

इस वजह से नेपाल में अक्सर आते रहते हैं भूकंप
नेपाल में अक्सर भूकंप आते रहते हैं. दरअसल नेपाल, हिमालय पर्वतमाला की उस श्रृंखला पर स्थित है, जहां तिब्बती और भारतीय टेक्टोनिक प्लेटें मिलती हैं और ये हर सदी एक-दूसरे के तकरीबन दो मीटर नजदीक आ रही हैं, जिसके परिणामस्वरूप दबाव उत्पन्न होता है और भूकंप आते हैं.

नेपाल स्थित राष्ट्रीय भूकंप निगरानी एवं अनुसंधान केंद्र में वरिष्ठ भूकंप वैज्ञानिक भरत कोइराला ने बताया, ‘‘भारतीय और यूरेशिया की टेक्टॉनिक प्लेटों में लगातार टक्कर हो रही है जिससे बहुत अधिक ऊर्जा उत्पन्न होती है.'' उन्होंने कहा कि नेपाल इन दोनों प्लेटों की सीमा पर है, जो भूकंप के मामले में अतिसक्रिय इलाकों में आता है और इसलिए नेपाल में भूंकप आना सामान्य है.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डेविड लैमी होंगे ब्रिटेन के नए विदेश मंत्री, जल्द आ सकते हैं भारत
नेपाल में विनाशकारी भूकंप के एक दिन बाद फिर हिली धरती,  3.6 तीव्रता से झटके हुए महसूस
राफाह सीमा पर IDF का कब्जा : गाजा से इजिप्ट का टूटा संपर्क, अब आगे क्या होगा? 
Next Article
राफाह सीमा पर IDF का कब्जा : गाजा से इजिप्ट का टूटा संपर्क, अब आगे क्या होगा? 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;