विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 08, 2023

प्रवासन नीति विवाद पर गिरी गठबंधन वाली डच सरकार, पीएम मार्क रुटे ने दिया इस्तीफा

नीदरलैंड के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले नेता मार्क रुटे ने चार गठबंधन सहयोगियों के बीच वार्ता की अध्यक्षता की, लेकिन किसी समझौते पर पहुंचने में असफल रहे.

Read Time: 5 mins
प्रवासन नीति विवाद पर गिरी गठबंधन वाली डच सरकार, पीएम मार्क रुटे ने दिया इस्तीफा
डच सरकार महज डेढ़ साल के कार्यकाल के बाद शुक्रवार को गिर गई.
हेग:

डच प्रधान मंत्री मार्क रुटे की गठबंधन सरकार प्रवासन से निपटने के तरीके पर मतभेदों के कारण शुक्रवार को गिर गई. अब यहां नवंबर में चुनाव होने की उम्मीद जताई जा रही है. नीदरलैंड के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले नेता और यूरोप के सबसे अनुभवी राजनेताओं में से एक, 56 वर्षीय रुटे ने कहा कि चार दलों के बीच कई दिनों की वार्ता किसी समझौते पर पहुंचने में विफल रही. मध्य-दक्षिणपंथी वीवीडी पार्टी के नेता रुटे ने वार्ता टूटने के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "यह कोई रहस्य नहीं है कि गठबंधन सहयोगियों के प्रवासन नीति पर बहुत अलग विचार हैं."

इसके साथ ही उन्होंने कहा, "आज शाम, हम दुर्भाग्य से इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि मतभेद दूर करने योग्य नहीं हैं. इस कारण से, मैं शीघ्र ही पूरी सरकार के नाम पर राजा को अपना लिखित इस्तीफा सौंपूंगा." सरकार ने बाद में पुष्टि की कि उन्होंने अपना इस्तीफा दे दिया है और शनिवार को किंग विलेम-अलेक्जेंडर से मुलाकात करेंगे. 2010 में पदभार संभालने के बाद से रुटे का चौथा गठबंधन था. डच चुनाव आयोग ने कहा कि जल्द से जल्द चुनाव नवंबर के मध्य में हो सकते हैं. रुटे ने कहा कि वह तब तक एक कार्यवाहक सरकार का नेतृत्व करेंगे, जो यूक्रेन के लिए समर्थन सहित कार्यों पर ध्यान केंद्रित करेगी.

रुटे ने पिछली गर्मियों के प्रवासन केंद्र घोटाले के बाद प्रवासन से निपटने का वादा किया था, जिसके दौरान एक बच्चे की मृत्यु हो गई थी और सैकड़ों लोगों को खुले में सोने के लिए मजबूर होना पड़ा था. क्रिस्टेनयूनी के उप प्रधान मंत्री कैरोला शाउटन ने कहा, "बच्चे अपने माता-पिता के साथ बड़े होते हैं, जो कि हमारे लिए एक मुख्य मूल्य है," उन्होंने कहा कि यह "एक बहुत कठिन क्षण" था. डी66 के वित्त मंत्री सिग्रीड काग ने कहा कि "प्रक्रिया में अनावश्यक तनाव" था और इसका पतन "दुखद" था. मध्य-दक्षिणपंथी क्रिश्चियन डेमोक्रेटिक अपील (सीडीए) के विदेश मंत्री वोपके होकेस्ट्रा ने कहा कि सरकार का पतन "देश के लोगों के लिए बहुत निराशाजनक, अनावश्यक और समझ से बाहर" था.

नीदरलैंड हालिया वर्षों में अपने सबसे तूफानी और विभाजनकारी चुनाव अभियानों में से एक का सामना कर रहा है. सरकार के यूरोपीय संघ समर्थित पर्यावरण नियमों का विरोध करने वाले किसानों के नेतृत्व वाली नवोदित बीबीबी पार्टी, इस साल की शुरुआत में जीते गए सीनेट चुनावों की सफलता को दोहराने की कोशिश करेगी. इसके नेता कैरोलिन वान डेर प्लास ने रूटे के साथ गठबंधन में काम करने से इनकार कर दिया है, और उन्होंने आम चुनाव में सबसे अधिक सीटें जीतने पर प्रधान मंत्री पद के लिए खड़े होने से इनकार नहीं किया है.

स्थानीय मीडिया ने कहा कि रूटे ने वीवीडी के दक्षिणपंथी विंग से चुनौती को हटाने के लिए प्रवासन पर सख्त रुख अपनाया है, जिसके मतदाताओं को किसान पार्टी ने लुभाना शुरू कर दिया है और रुटे लंबे समय से नीदरलैंड में इस्लाम विरोधी नेता गीर्ट वाइल्डर्स सहित दूर-दराज़ पार्टियों की ताकत के कारण प्रवासन के मुद्दे पर दबाव में रहे हैं. सरकार के पतन के बाद, हेग के ऐतिहासिक केंद्र में उन सरकारी इमारतों के बाहर दर्शकों की भीड़ जमा हो गई जहां वार्ता हुई थी.

19 वर्षीय आईटी कर्मचारी मारिजन फिलिपो ने एएफपी को बताया, "मैं काफी चिंतित हूं. मुझे चिंता है कि अगली कैबिनेट कैसी होगी. "32 वर्षीय पीटर बाल्केनेंडे ने कहा, "मुझे उम्मीद है कि अगली कैबिनेट इस कैबिनेट से बेहतर प्रदर्शन करेगी, खासकर शरणार्थियों के मामले में."

ये भी पढ़ें : पश्चिम बंगाल : पंचायत चुनाव में मतदान जारी, कई इलाकों से हिंसा की खबर, 10 बातें 

ये भी पढ़ें : West Bengal Panchayat Election 2023: मतदान जारी, TMC-कांग्रेस कार्यकर्ता भिड़े, जलाए गए बैलेट पेपर

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
शिकागो में भारतीय-अमेरिकी डॉक्टर स्वास्थ्य सेवा में दोषी करार, हो सकती है 10 साल की सजा
प्रवासन नीति विवाद पर गिरी गठबंधन वाली डच सरकार, पीएम मार्क रुटे ने दिया इस्तीफा
ब्रिटेन : ऋषि सुनक ने कई महीनों से जारी अटकलों पर लगाया विराम, चुनाव की तारीख 4 जुलाई तय की
Next Article
ब्रिटेन : ऋषि सुनक ने कई महीनों से जारी अटकलों पर लगाया विराम, चुनाव की तारीख 4 जुलाई तय की
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;