कोरोना टीकाकरण अभियान में अमेरिका को पीछे छोड़ने पर PM मोदी का ट्वीट, लिखा 'उन सभी को बधाई जो..'

वैक्सीन की खुराक देने में भारत ने अमेरिका को भी पीछे छोड़ दिया है, वो भी तब, जब भारत में टीकाकरण अभियान करीब एक महीने बाद शुरू हुआ था.

कोरोना टीकाकरण अभियान में अमेरिका को पीछे छोड़ने पर PM मोदी का ट्वीट, लिखा 'उन सभी को बधाई जो..'

पीएम मोदी ने ट्वीट में लिखा, भारत में टीकाकरण अभियान गति पकड़ रहा है

खास बातें

  • भारत में अब तक 32.36 करोड़ को दिए जा चुके वैक्सीन डोज
  • इस मामले में अमेरिका को पीछे छोड़ चुका हैं भारत
  • पीएम ने लिखा-उन सभी को बधाई जो अभियान में जुटे हुए हैं
नई दिल्ली:

देश में कोरोना टीकाकरण अभियान समय के साथ गति पकड़ता जा रहा है. वैक्सीन की खुराक देने में भारत ने अमेरिका को भी पीछे छोड़ दिया है, वो भी तब, जब भारत में टीकाकरण अभियान करीब एक महीने बाद शुरू हुआ था. यही नहीं, इस मामले में भारत ब्रिटेन, इटली, जर्मनी और फ़्रांस से भी आगे चल रहा है. ताजा आंकड़ों के मुताबिक, भारत में अब तक कुल 32.36 करोड़ वैक्सीन के डोज दिए जा चुके हैं. पिछले 24 घंटे में देश में कुल 17,21,268 डोज दी गई हैं. और इसके साथ ही अब तक कुल वैक्सीनेशन की संख्या 32,36,63,297 हो चुकी है. वैक्‍सीनेशन के मामले में चीन पहले स्‍थान पर हैं. भारत के वैक्‍सीनेशन कार्यक्रम की रफ्तार को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने एक ट्वीट किया है. अपने ट्वीट में उन्‍होंने लिखा, 'भारत का टीकाकरण अभियान गति पकड़ रहा है, उन सभी को बधाई जो इसमें जुटे हैं. हमारी प्राथमिकता सभी के लिए वैक्‍सीन और सभी के लिए मुफ्त वैक्‍सीन को लेकर है.'

बिहार कांग्रेस ने नीतीश सरकार के दोनों डिप्‍टी सीएम पर साधा निशाना, पूछा-आखिर सरकार की गलतियों की...

अखिलेश यादव के चुनावी गीत में कोरोना से निपटने को लेकर योगी सरकार की आलोचना

गौरतलब है कि 24 जून की सुबह 8 बजे तक देश में 32,36,63,297 डोज दिए जा चुके हैं. वहीं, यूएस में ड्राइव शुरू होने के बाद से अब तक कुल 32,33,27,328 खुराकें दी गई हैं. खास बात यह है कि भारत में 16 जनवरी, 2021 से वैक्सीनेशन शुरू हुआ था, जबकि अमेरिका में 14 दिसंबर, 2020 से ही वैक्सीन लगाई जाने लगी थी. वैसे, अगर भारत के मुकाबले चीन के आंकड़ों को देखें तो चीन उससे और बाकी सभी देशों से कहीं आगे है. यहां पर 26 जून तक 1,165.23 मिलियन डोज दिए जा चुके हैं. जबकि भारत में 27 जून तक 323.66 मिलियन डोज दिए गए थे. देश में कोरोना के टीकाकरण बढ़ने के साथ ही कोरोना के नए मामलों की संख्‍या में कमी आ रही है. पिछले कई दिनों से नए मरीजों की संख्या 50 हजार के आंकड़े के ईर्द गिर्द बनी हुई है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सोमवार सुबह जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार देश में पिछले 24 घंटों में संक्रमण के 46,148 नए मामले सामने आए हैं, जबकि इस अवधि में 979 मरीजों की मौत हुई है. जिसके बाद देश में एक्टिव मरीजों की संख्या 5,72,994 हो गई है, जोकि कुल मामलों का 1.89 फीसदी है. वहीं पिछले 24 घंटों में 58,578 मरीज ठीक हुए है, यह लगातार 46वां दिन है जब संक्रमण मुक्त मरीजों की संख्या नए मरीजों से ज्यादा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वैक्सीनेट इंडिया: पाबंदियों में ढील के बीच कोरोना से बचने के उपाय