विज्ञापन
This Article is From Apr 06, 2020

Coronavirus: अमेरिका में मुश्किल से भरा साबित होगा यह सप्‍ताह, स्‍पेन और इटली में भी बढ़ रहा मौतों का आंकड़ा

पिछले 24 घंटों में ही अमेरिका में 1200 से लोगों की कोरोना वायरस के कारण मौत हुई है. जॉन हापकिंस यूनिवर्सिटी के अनुसार, पूरी दुनिया में 10 लाख 27 हजार से अधिक लोग इस वायरस से प्रभावित हैं .

Coronavirus: अमेरिका में मुश्किल से भरा साबित होगा यह सप्‍ताह, स्‍पेन और इटली में भी बढ़ रहा मौतों का आंकड़ा
पूरी दुनिया में 10 लाख 27 हजार से अधिक लोग इस वायरस से प्रभावित हैं

Coronavirus Outbreak: कोरोना वायरस की महामारी ने दुनिया के ज्‍यादातर देशों को अपने शिकंजे में ले लिया है. चीन, इटली, स्‍पेन और ईरीन जैसे देशों के बाद अब विश्‍व महाशक्ति अमेरिका भी कोरोना के कहर के कारण हलाकान है. अमेरिका में कोरोना के प्रभावितों की संख्‍या में लगातार इजाफा हो रहा है. अमेरिका के सर्जन जनरल ने मौजूदा सप्‍ताह देश के लिए बेहद कठिन और मुश्किलों से भरा साबित होने का अंदेशा जताया है. उन्‍होंने कहा है कि इस सप्‍ताह अमेरिका में कोरोना वायरस से प्रभावित लोगों और मौतों की संख्‍या में काफी इजाफा हो सकता है. अमेरिका में कोरोना का कहर स्‍टेज-3 में पहुंच चुका है. अब तक की बात करें तो अमेरिका में अब तक 3 लाख 37 हजार लोगों को कोराना से संक्रमित पाया गया है जबकि 9600 से ज्‍यादा लोगों ने इस महामारी के कारण जान गंवाई हैं.

पिछले 24 घंटों में ही अमेरिका में 1200 से लोगों की कोरोना वायरस के कारण मौत हुई है. जॉन हापकिंस यूनिवर्सिटी के अनुसार, पूरी दुनिया में 10 लाख 27 हजार से अधिक लोग इस वायरस से प्रभावित हैं जब‍कि करीब 69 हजार लोगों ने इस वायरस के कारण जान गंवाई है. न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स की रिपोर्ट के अनुसार, नेवी कैप्‍टन को कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के कारण कमांड से हटा लिया गया है.इस बीच, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि देश में कोरोना वायरस के लिए अब तक 16 लाख जांच की गई हैं. घातक विषाणु के संक्रमण के चलते अमेरिका में मृतकों का आंकड़ा 10,000 के करीब पहुंचने के साथ ही उन्होंने देशवासियों से सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए घरों के भीतर ही रहने की अपील की है. ट्रंप ने रविवार को व्हाइट हाउस में प्रेस वार्ता के दौरान कहा, “अमेरिका में अब तक 16 लाख जांच की गई हैं जो किसी भी देश के मुकाबले सबसे ज्यादा हैं. लगभग पूरे देश के लिए बड़ी आपदा की घोषणा कर दी गई है और अमेरिका की 33 करोड़ जनसंख्या में से 95 प्रतिशत से अधिक लोग घरों के भीतर रहने के आदेश के तहत हैं.”अमेरिका में कोरोना वायरस के चलते मरने वालों की संख्या रविवार रात 9,500 के पार चली गई जो 9/11 हमले में मारे गए लोगों की संख्या से तीन गुना अधिक है. देश में 3.3 लाख से अधिक लोग कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में हैं. कोरोना वायरस के खिलाफ अमेरिकी प्रयासों को “सैन्य अभियान” बताते हुए ट्रंप ने कहा कि दुनिया भर से लाखों मास्क, दस्ताने, सुरक्षात्मक उपकरण और चिकित्सीय आपूर्ति देश में पहुंचाई गई हैं.

स्‍पेन और इटली में भी कोरोना कहर बनकर सामने आया है. वर्ल्डोमीटर के मुताबिक पिछले 24 घंटे में इटली में 525 लोगों को जान गंवानी पड़ी है. इस देश में कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 15,887 तक पहुंच गया है. इटली में कोरोना वायरस की चपेट में आने वालों की संख्या बढ़कर करीब एक लाख 30 हजार है. स्‍पेन में जब तक 12 हजार से ज्‍यादा लोगों को कोरोना वायरस के कहर के कारण जान गंवाई है. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि होने के 10 दिन बाद उन्हें कोविड-19 संबंधी जांचों के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

भारत की बात करें तो यहां कोरोनावायरस के प्रभावितों की संख्या चार हजार के पार पहुंच गई है, जिनमें से 3,666 का इस वक्त इलाज चल रहा है. अब तक 291 मरीज़ों को उपचार के बाद छुट्टी दी गई है, जबकि एक मरीज़ इलाज के दौरान माइग्रेट कर गया है. कोरोनावायरस के कारण भारत में अब तक 109 लोगों की मौत हो चुकी है. देश में पिछले 24 घंटों में 693 नए मामले सामने आए हैं, और 32 लोगों की मौत हुई.

VIDEO: देश के साथ पीएम नरेंद्र मोदी ने भी जलाए दीये

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com